June 29, 2017

ताज़ा खबर
 

विकिपीडिया से हुई बड़ी गलती, यूसुफ पठान को बताया वनडे में सबसे ज्यादा निजी स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज

पठान ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 18 मार्च 2012 को खेला था। फॉर्म में न रह पाने के कारण उन्हें टीम इंडिया में जगह तलाशने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

आरसीबी के खिलाफ बल्लेबाजी करते केकेआर के यूसुफ पठान। (PTI Photo)

वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज कौन है? जवाब में आप कहेंगे रोहित शर्मा, जिन्होंने ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन ठोक डाले थे। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि यूसुफ पठान वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं, तो आप जरूर चौंक जाएंगे। यह हम नहीं, बल्कि विकिपीडिया कह रहा है। उसके मुताबिक पठान ने एक वनडे पारी में 1230 रन बनाए हैं। लेकिन यह सच नहीं है, विकिपीडिया से बड़ी गलती हुई है। बड़ौदा के इस बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर 123 नाबाद है, जो उन्होंने साल 2010 में न्यू जीलैंड के खिलाफ बनाया था। उन्होंने केवल 96 गेंदों में यह स्कोर बनाकर टीम को जीत दिलाई थी।

इस मैच में न्यू जीलैंड ने भारत को 316 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई थी और 188 रन पर उसके 5 विकेट गिर चुके थे। लेकिन क्रीज पर उतरे यूसुफ पठान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिला दी। विकिपीडिया में पठान के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर में ही गलती नहीं है बल्कि पेज पर उनके वनडे रन भी सही नहीं हैं। विकिपीडिया के मुताबिक उन्होंने वनडे में 1000 रन बनाए हैं, जबकि 34 वर्षीय क्रिकेटर ने 57 वनडे मैचों में कुल 870 रन ठोके हैं।

पठान ने अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 18 मार्च 2012 को खेला था। फॉर्म में न रह पाने के कारण उन्हें टीम इंडिया में जगह तलाशने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि पठान ने अपना नाम तमिलनाडु प्रीमियर लीग ड्राफ्ट में युजवेंद्र चहल के साथ दर्ज कराया है। पठान के मुताबिक आईपीएल में कोलकाता की ओर से खराब प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है। बीसीसीआई बाहरी खिलाड़ियों के स्टेट लीग में हिस्सा लेने के खिलाफ है और पठान को उम्मीद है कि उन्होंने इसके सारे नियमों का पालन किया है।

गौरतलब है कि पठान के भाई इरफान ने हाल ही में मध्यप्रदेश के किसानों के लिए एक ट्वीट किया था। 6 जून को मध्य प्रदेश के मंदसौर में पुलिस की गोली से 5 किसानों की मौत से उपजे तनाव के बीच भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी गेंदबाज रहे इरफान पठान ने ट्वीट कर किसानों को शुक्रिया कहा था। इरफान पठान ने लिखा था, सभी किसानों का मैं शुक्रिया अदा करता हूं, जिनकी कड़ी मेहनत की बदौलत हमें खाने को अन्न मिल रहा है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on June 20, 2017 9:39 am

  1. No Comments.
सबरंग