ताज़ा खबर
 

साइना की नजरें जापान ओपन में खिताब पर

विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल आज यहां क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे 275000 डॉलर इनामी जापान सुपर सीरीज..
Author तोक्यो | September 8, 2015 11:29 am
पच्चीस साल की साइना पिछले महीने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी और नंबर एक रैंकिंग दोबारा हासिल की थी। (एपी फोटो)

विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी साइना नेहवाल आज यहां क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे 275000 डॉलर इनामी जापान सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने के इरादे से उतरेगी।

पच्चीस साल की साइना पिछले महीने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थी और नंबर एक रैंकिंग दोबारा हासिल की थी। इस भारतीय की नजरें अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में खिताब जीतने पर टिकी हैं।

दूसरी वरीय साइना अपने अभियान की शुरुआत बुधवार को थाईलैंड की बुसानन ओंगबुमरूंगपान के खिलाफ करेगा और अगर जीत दर्ज करती है। तो उन्हें हमवतन और विश्व चैम्पियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू से भिड़ना पड़ सकता है। सिंधू को पहले दौर में जापान की दुनिया की 18वें नंबर की खिलाड़ी जापान की मिनात्सु मितानी का सामना करना है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह साइना और सिंधू की पहली भिड़ंत होगी। इससे पहले 2014 में इंडिया ग्रां प्री गोल्ड फाइनल में ये दोनों खिलाड़ी आमने सामने थी जिसमें साइना ने बाजी मारी थी।

पुरुष एकल में राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन पारूपल्ली कश्यप अपने अभियान की शुरूआत तोक्यो मेट्रोपोलिटन जिम्नेजियम में मेजबान देश के ताकुमा उएदा के खिलाफ करेंगे। दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी कश्यप ने ताकुमा को दो बार हराया है लेकिन पिछली बार सिंगापुर ओपन में 2013 में जापान के खिलाड़ी ने जीत दर्ज की थी।

दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को पहले दौर में आयरलैंड के स्काट इवांस का सामना करना है जबकि डच ओपन चैम्पियन अजय जयराम अपने अभियान की शुरूआत सातवें वरीय डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ करेंगे। इंडोनेशिया मास्टर विजेता एचएस प्रणय का सामना पहले दौर में हांगकांग के वूंग विंग की विन्सेंट से होगा।

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी यान ओ योर्गेनसन के पेट में संक्रमण के कारण टूर्नामेंट से हटने पर भारत के बी साई प्रणीत को मुख्य ड्रा में जगह मिली है और वह पहले दौर में क्वालीफायर से भिड़ेंगे।

महिला युगल में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भिड़ंत पहले दौर में झाओ युनलेई और झोंग कियानशिन की चीन की आठवीं वरीय जोड़ी से होगा जबकि प्रादन्या गाडरे और एन सिक्की रेड्डी को मिसाकी मातसुतोमो और अयाका ताकाहाशी की जापान की शीर्ष वरीय जोड़ी के खिलाफ कोर्ट पर उतरना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule