ताज़ा खबर
 

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मिताली राज-झूलन गोस्वामी फिर से रच सकती हैं रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए ये मुकाबला करो या मरो का है। साथ ही इसमें मिताली राज और झूलन गोस्वामी मिलकर 3 रिकॉर्ड्स बना सकती हैं।
मैच के दौरान शॉट लगातीं भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज। (Cricinfo File Photo)

15 जुलाई को भारत-न्यूजीलैंड के बीच करो या मरो का मुकाबला होने जा रहा है। इस मुकाबले में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों ही टीमों को हर हाल में जीत चाहिए लेकिन इस मैच में 3 नए रिकॉर्ड कायम हो सकते हैं। वनडे में 6000 रन पूरी करने वाली पहली खिलाड़ी बनने के बाद भारतीय कप्तान मिताली राज जल्द ही अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन सकती हैं, जिसके लिए उन्हें केवल एक अर्धशतक की दरकार है।

यही नहीं वह आईसीसी महिला विश्व कप में 1000 रन पूरा करने वाली पांचवीं बल्लेबाज बनने से केवल 23 रन दूर हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ कल यहां होने वाले करो या मरो वाले मुकाबले में वह यह दोनों उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं। मिताली ने अब 183 वनडे मैचों की 164 पारियों में 49 अर्धशतक जमाये हैं जो कि विश्व रिकॉर्ड है। बेहतरीन फार्म में चल रही भारतीय कप्तान को अब अर्धशतकों का पचासा पूरा करने के लिये केवल एक अर्धशतक की जरूरत है। मिताली के बाद महिला क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में इंग्लैंड के चार्लोट एडवर्ड्स (46) दूसरे स्थान पर हैं।

चार्लोट के नाम पर हालांकि 50 से अधिक के सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकार्ड है और एक अर्धशतक बनाने पर मिताली उनकी भी बराबरी कर लेगी। मिताली के नाम पर पांच शतक भी दर्ज हैं और इस तरह से उन्होंने 54 बार 50 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है। चार्लोट ने नौ शतक लगाए हैं और वह 55 बार ऐसा कारनामा कर चुकी हैं।

highest scorer Mithali Raj , just 34 runs away, world record, highest top-5 female scorer, india, cricket, indian captain mithali raj, Charlotte Edwards, Belinda Clark, Karen Rolton, Claire Taylor, highest scorer in womens cricekt Mithali Raj भारतीय टीम की कैप्टन मिताली राज ने आज अपना इतिहास के पन्नों पर दर्ज कर लिया है। मिताली राज 12 जुलाई को वुमेंस वर्ल्ड कप-2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 34 रन बनाते ही महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। ये हमारे देश के लिए बेहद ही गर्व की बात है। आइए आज हम आपको मिताली के बारे में क्रिकेट के अलावा कई राज के बारे में बताते हैं। देखिए तस्वीरें। (PTI)

मिताली इसके साथ ही विश्व कप में 1000 रन पूरा करने की दहलीज पर भी हैं। उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 28 मैचों में 54.27 की औसत से 977 रन बनाए हैं। अब तक केवल चार बल्लेबाज ही महिला विश्व कप में 1000 रन का आंकड़ा छू पायी हैं, जिसमें न्यूजीलैंड की डेबी हेकले (1501), इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन (1299), चार्लोट एडवर्ड्स (1231) और ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (1151) शामिल हैं।

2 विकेट लेकर झूलन गोस्वामी बना सकती हैं ये रिकॉर्ड : न्यूजीलैंड के खिलाफ कल होने वाले मैच में भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करने वाली झूलन गोस्वामी भी एक विकेट लेने पर विश्व कप में सर्वाधिक विकेट के डायना एडुल्जी के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर देंगी। एडुल्जी के नाम पर 31 विकेट दर्ज हैं। झूलन के अलावा पूर्णिमा राव और नीतू डेविड ने भी 30-30 विकेट लिए हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनी मिताली, देखें वीडियो...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 14, 2017 5:16 pm

  1. No Comments.
सबरंग