ताज़ा खबर
 

फेडरर ने की नवरातिलोवा की बराबरी, आठवें विंबलडन की तरफ बढ़ा रहे कदम

रोजर फेडरर ने आठवें विंबलडन खिताब की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाते हुए सोमवार को यहां लगातार सेटों में जीत दर्ज करके मार्टिना नवरातिलोवा के सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने के रेकार्ड की बराबरी की जबकि सेरेना विलियम्स भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं।
Author लंदन | July 5, 2016 03:15 am
रोजर फेडरर (फोटो: एपी)

रोजर फेडरर ने आठवें विंबलडन खिताब की तरफ मजबूती से कदम बढ़ाते हुए सोमवार को यहां लगातार सेटों में जीत दर्ज करके मार्टिना नवरातिलोवा के सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने के रेकार्ड की बराबरी की जबकि सेरेना विलियम्स भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं। सात बार के चैंपियन और तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने अमेरिका के स्टीव जानसन को 6-2, 6-3, 7-5 से हराकर 14वीं बार इस प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट के अंतिम आठ में प्रवेश किया। उन्होंने सेंटर कोर्ट पर खेले गए इस मैच में जीत से नवरातिलोवा के 306 मैचों में जीत दर्ज करने के रेकार्ड की बराबरी की। फेडरर बुधवार को क्वार्टर फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त क्रोएिशयाई खिलाड़ी मारिन सिलिच से भिड़ेंगे जिन्होंने पांचवीं वरीयता प्राप्त केई निशिकोरी के पसली की चोट के कारण आधे मैच से हटने के बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। इस बीच सेरेना ने अपना विजय अभियान जारी रखा। उन्होंने रूस की 13वीं वरीयता प्राप्त स्वेतलाना कुजनेत्सोवा को 7-5, 6-0 से हराकर 12वीं बार विंबलडन के अंतिम आठ में जगह बनाई।

सेरेना की यह ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 301वीं जीत है और इससे वे नवरातिलोवा के ओपन युग के रिकार्ड के करीब पहुंच गई हैं। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ने 43 विनर लगाए और 14 ऐस जमाए। उनका अगला मुकाबला रूस की ही 21वीं वरीय एनस्तेसिया पावलिचेनकोवा से होगा। निशिकोरी और सिलिच के बीच मैच में जापानी खिलाड़ी शुरू से ही परेशानी में दिखा। निशिकोरी कोर्ट दो पर जब सिलिच से 6-1, 5-1 से पीछे चल रहे थे तो उन्होंने चिकित्सकों और ट्रेनर से सलाह ली और आखिर में हटने का फैसला किया। हाल में पसली की चोट से जूझने वाले निशिकोरी पहले सेट से जूझते हुए नजर आए। दस मिनट के अंदर ही सिलिच ने स्कोर 5-0 कर दिया। इस क्रोशियाई खिलाड़ी ने पहला सेट केवल 16 मिनट में जीता। निशिकोरी ने दूसरे सेट के शुरू में सिलिच की सर्विस तोड़ी लेकिन इसके बाद वह एक भी अंक नहीं जीत पाए। पुरुष वर्ग में अब शीर्ष पांच खिलाड़ियों में से तीन खिलाड़ी बाहर हो चुके हैंं। मौजूदा चैंपियन और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और चौथी वरीयता प्राप्त स्टैन वावरिंका पहले ही बाहर हो गए थे। चोटी के पांच खिलाड़ियों में अब फेडरर और एंडी मरे ही खिताब की दौड़ में बने हुए हैं।

जोकोविच को हराकर सनसनी फैलाने वाले सैम क्वेरी ने अपना विजय अभियान जारी रखा। इस 28वीं वरीय अमेरिकी खिलाड़ी ने फ्रांस के निकोलस माहुत को 6-4, 7-6, 6-4 से शिकस्त देकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम आठ में प्रवेश किया। वे 2011 के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी हैं। तब मार्डी फिश अंतिम आठ में पहुंचे थे। इस बीच, महिला वर्ग में तीसरी वरीय एग्निस्का रदवांस्का चौथे दौर में उलटफेर का शिकार बन गईं। उन्हें स्लोवाकिया की 19वीं वरीय डोमिनिका चिबुलकोवा ने तीन घंटे तक चले मैच में 6-3, 5-7, 9-7 से हराया। चिबुलकोवा अगले दौर में रूस की इलेना वेसनिना से भिड़ेगी जिन्होंने हमवतन एकतेरिना मकारोवा को दो घंटे 47 मिनट तक चले मैच में 5-7, 6-1, 9-7 से हराया।

आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन एंजलिक केरबर और सेरेना की बड़ी बहन वीनस भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। चौथी वरीयता प्राप्त जर्मन खिलाड़ी केरबर ने जापान की मिसाकी दोइ को 6-3, 6-1 से जबकि वीनस ने स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो को 7-6, 6-4 से हराया। 36 वर्षीय वीनस 1994 में नवरातिलोवा के बाद विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गई हैं।

केरबर अगले दौर में रोमानिया की पांचवीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप से भिड़ेंगी जिन्होंने अमेरिका की नौवीं वरीय मेडिसन कीज को तीन सेट तक चले संघर्षपूर्ण मैच में 6-7, 6-4, 6-3 से हराया। वीनस का सामना कजाखस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा से होगा। श्वेदोवा ने चेक गणराज्य की 28वीं वरीय लूसी सफरोवा को 6-2, 6-4 से हराकर उलटफेर किया। वे पहली बार विंबलडन के अंतिम आठ में पहुंची हैं। रूस की 21वीं वरीय पावलिचेनकोवा पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही। उन्होंने अमेरिका की कोको वांडेवेगे को 6-3, 6-3 से पराजित किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule