ताज़ा खबर
 

विंबलडन: सेरेना, मरे, वावरिंका और शारापोवा क्वार्टर फाइनल में

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने बहनों के बहुचर्चित मुकाबले में अपनी बड़ी बहन वीनस को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया...
Author July 7, 2015 11:01 am
विंबलडन में छठे खिताब की कवायद में लगी अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना ने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता। (Photo AP)

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने बहनों के बहुचर्चित मुकाबले में अपनी बड़ी बहन वीनस को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जबकि मारिया शारापोवा भी अंतिम आठ में जगह बनाने में सफल रहीं।

विंबलडन में छठे खिताब की कवायद में लगी अमेरिकी खिलाड़ी सेरेना ने यह मैच 6-4, 6-3 से जीता। यह उनकी आल इंग्लैंड क्लब में 76वीं जीत है और इस तरह से उन्होंने वीनस की बराबरी की। इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने से एक साल बड़ी वीनस के खिलाफ 36 विनर और दस ऐस लगाए।

यह उनकी वीनस पर 26 मुकाबलों में 14वीं जीत है लेकिन हमेशा की तरह यह उनके लिए बहुत उत्साहजनक अनुभव नहीं रहा। सेरेना ने कहा कि आपने जिसका अनुसरण किया हो और जिसे आप बहुत अधिक चाहते हों और जो आपकी दुनिया में सबसे अच्छी सहेली हो, उसे हराकर बहुत अच्छा नहीं लगता।

सेरेना ने शुरू में ही वीनस की सर्विस तोड़ दी थी लेकिन बड़ी बहन ने जल्द ही ब्रेक प्वाइंट लेकर वापसी की। इसके बाद हालांकि सेरेना ने वीनस को कोई मौका नहीं दिया।

चौथी वरीयता प्राप्त रूसी खिलाड़ी शारापोवा को कजाखस्तान की जारिना डियास के खिलाफ जूझना पड़ा। उन्होंने एक घंटा 37 मिनट तक चले मैच में 6-4, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

शारापोवा को अब अमेरिका की कोको वांडेवीगे का सामना करना है जिन्होंने चेक गणराज्य की छठी वरीय लूसी सैफरोवा को 7-6, 7-6 से उलटफेर का शिकार बनाया। अमेरिका की एक अन्य खिलाड़ी मेडिसन कीज भी अंतिम आठ में पहुंच गई हैं। इस 21वीं वरीय खिलाड़ी ने बेलारूस की ओल्गा गोवोर्त्सोवा को 3-6, 6-4, 6-1 से पराजित किया।

डेनमार्क की पांचवीं वरीयता प्राप्त कारोलिन वोजनियाकी भी उलटफेर का शिकार बन गईं। स्पेन की 20वीं वरीय गार्बाइन मुगुरूजा ने विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को 6-4, 6-4 से हराकर उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना तोड़ा। मुगुरूजा को अब स्विट्जरलैंड की टिमिया बाकसिनस्की से भिड़ना है। इस 15वीं वरीय खिलाड़ी ने रोमानिया की मोनिका निकालेस्कु को 1-6, 7-5, 6-2 से हराया।

पुरुष वर्ग में फ्रांस के 21वें वरीय रिचर्ड गास्केट ने आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को 7-5, 6-1, 6-7, 7-6 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। गास्केट ने इस तरह से पिछले साल की हार का बदला चुकता कर दिया जब वे नौ मैच प्वाइंट का फायदा उठाने में नाकाम रहे थे।

गास्केट ने 2007 के बाद पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला तीसरे वरीय स्टैन वावरिंका से होगा। ओपन चैंपियन वावरिंका को भी कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने सेट नहीं गंवाने का अपना रिकार्ड कायम रखा। इस चौथी वरीयता प्राप्त स्विस खिलाड़ी ने बेल्जियम के 16वें वरीय डेविड गोफिन के खिलाफ पहले दो सेट में काफी पसीना बहाने के बाद 7-6, 7-6, 6-4 से जीत दर्ज की।

पिछले आठ ग्रैंडस्लैम में यह सातवां मौका जबकि वावरिंका ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया जहां उन्हें फ्रांस के रिचर्ड गास्केट से भिड़ना पड़ेगा। इस बीच गैरवरीयता प्राप्त वासेक पोसपिसिल विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे कनाडाई खिलाड़ी बन गए हैं।

उन्होंने सर्बिया के विक्टर ट्रोइस्की को 4-6, 6-7, 6-4, 6-3, 6-3 से पराजित किया। पोसपिसिल से पहले कनाडा के जिन खिलाड़ियों ने विंबलडन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था उनमें राबर्ट पावेल (1908, 1910 और 1912) और मिलोसा राओनिक (2014) शामिल हैं।

विश्व में 56वें नंबर के पोसपिसिल ने चार दौर में अब तक तीसरी बार पांच सेट का मुकाबला जीता। उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए 2013 के चैंपियन एंडी मरे से भिड़ना होगा। ब्रिटिश खिलाड़ी और 2013 के चैंपियन मरे को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए तीन घंटे से अधिक समय कोर्ट पर बिताना पड़ा। इस तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने क्रोएशिया के 23वें वरीय इवो कार्लोविच को 7-6, 6-4, 5-7, 6-4 से हराया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule