ताज़ा खबर
 

रोहित शर्मा क्यों कहे जाते हैं टीम इंडिया के ‘शाणे’ और शिखर धवन का कैसे पड़ा नाम ‘गब्बर, जानिए क्रिकेटर्स के Nicknames के किस्से

टीम इंडिया के फाड़ू फैन हो ? चलो बताओ कि टीम में 'चीकू' और 'शाणा' कौन है ? नहीं जानते ! क्या यार पूरी दुनिया में जगहजाहिर और आप हैं कि...।
टीम इंडिया में शिखर धवन को सब प्यार से गब्बर पुकारते हैं। यह नाम उन्हें एक कोच ने दिया था। (फोटो सोर्सः हिंदम डॉट कॉम)

टीम इंडिया के फाड़ू फैन हो ? चलो बताओ कि टीम में ‘चीकू’ और ‘शाणा’ कौन है ? नहीं जानते ! क्या यार पूरी दुनिया में जगहजाहिर और आप हैं कि…। चलिए कोई नहीं। हम ही बताते हैं। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का निकनेम चीकू है। जबकि रोहित शर्मा टीम के शाणे हैं। बर्थ सर्टिफिकेट और असल जिंदगी में नाम भले ही दोनों के नाम अलग हों, लेकिन टीममेट्स और फैंस उन्हें प्यार से चीकू और शाणा ही बुलाते हैं। इन खिलाड़ियों को ये निकनेम्स कैसे मिले और बाकियों को किस नाम से बुलाया जाता है। यह जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट।

महेंद्र सिंह धोनीः असल निकनेम था मही। यह महेंद्र का आधा था, लेकिन सब उन्हें माही-माही कर के बुलाते थे। धोनी ने इसी के चलते अपना निक नेम बदल लिया।

MS-Dhoni

विराट कोहलीः घरवाले और दोस्त विराट कोहली को चीकू बुलाते हैं। बचपन में उनके कान चेहरे के मुकाबले बहुत बड़े थे। यह तब की बात है जब कोहली बेहद गोलमटोल हुआ करते थे। बाल भी छोटे रखते थे। दिल्ली में कोहली के एक कोच भी मानते थे कि कोहली चंपक कॉमिक्स के खरगोश ‘चीकू’ जैसे लगते थे। वहीं, से विराट का यह नाम पड़ गया।

Virat-Kohli

रविंद्र जडेजाः जड्डू। रविंद्र जडेजा को इसी नाम से टीममेट्स पुकारते हैं। दरअसल, यह नाम उन्हें टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने के दौरान मिला था। चूंकि सरनेम जडेजा था, लिहाजा जड्डू निकनेम पड़ गया।

Ravinder-Jadeja

सुरेश रैनाः भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हैं सुरेश रैना। बल्लेबाज से गेंदों को सूतने और पलक झपकते कैच लपकने में माहिर रैना को सोनू नाम से सब बुलाते हैं। उन्हें यह नाम बचपन में मिला था। एक दिन वह मैच खेल रहे थे, तो किसी ने उन्हें सोनू नाम से आवाज दी, जहां से उनके साथ यह निकनेम चला आ रहा है।

Suresh-Raina

अजिंक्य रहाणेः रहाणे का निकनेम अज्जू है। वह बताते हैं कि इसके पीछे कोई खास कारण नहीं है। घर में मां, बाप, बीवी, दादा और दादी सब मुझे अज्जू बुलाया करते थे। ऐसे ही मेरे साथ यह नाम चला आ रहा है।

Ajinkya-Rhane

शिखर धवनः गब्बर। इसी नाम से पुकारते हैं सब। फैंस हो या टीममेट्स। और सबसे अच्छी बात है कि शिखर धवन को यह नाम अच्छा भी लगता है। रणजी ट्रॉफी के दौरान टीम का मनोरंजन करने के लिए डायलॉग मारता था, तभी कोच विजय दहिया ने उन्हें यह नाम दिया था।

रोहित शर्माः यह है टीम इंडिया का सबसे बड़ा ‘शाणा’। जी हां, रोहित शर्मा को साथी खिलाड़ी शाणा बुलाते है। इसके पीछे कारण युवराज सिंह हैं। रोहित के मुताबिक युवी को लगता है कि वह ही टीम के शाणे हैं, इसलिए उन्हें यह नाम दे दिया गया।

Rohit-Sharma

रविचंद्रन अश्विनः आर. अश्विन। इस शानदार खिलाड़ी का नाम ‘ऐश’ है। यह उनके पूरे नाम का शार्ट फॉर्म है। खास बात है कि उन्हें यह पसंद भी है क्योंकि बॉलीवुड से इसका कनेक्शन है। एक्ट्रेस एश्वर्या राय का भी निकनेम ऐश है।

Ravichandran Ashwin

युवराज सिंहः युवराज सिंह को सब युवी पुकारते हैं, क्योंकि युवराज बुलाने के बजाय युवी बुलाने में यह आसान लगता है।

Yuvraj-Singh

हरभजन सिंहः हरभजन सिंह के एक नहीं बल्कि तीन निकनेम्स हैं। सोनू, भज्जी और टर्बनेटर। भज्जी वाले नाम को लेकर वह कहते हैं कि उन्हें भी नहीं पता कि उनका यह नाम कहां से पड़ा। आज लोग उन्हें हरभजन सिंह से कहीं ज्यादा भज्जी नाम से जानते हैं।

Harbhajan-Singh

हार्दिक पांड्याः नया लड़का है। निकनेम भी इसका नया-नया लगता है। हैरी, लेकिन टीम वाले कुछ भी बुला लेते हैं।

Hardik-Pandya

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule