ताज़ा खबर
 

Ind vs NZ 1st ODI: रॉस टेलर-टॉम लेथम के दम न्यूजीलैंड ने भारत को दी 6 विकेट से मात

India vs New Zealand: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और नौ चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का 31वां वनडे शतक पूरा किया।
Author October 23, 2017 19:38 pm
India vs New Zealand 1st ODI: ट्रेंट बोल्ट ने 4 और टिम साउदी ने 3 विकेट लेकर भारत की पारी को 280 रनों पर समाप्त कर दिया।

टॉम लाथम (नाबाद 103) और रॉस टेलर (95) की दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में रविवार को भारत को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने कप्तान विराट कोहली (121) के शतक के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य विशाल नहीं था, लेकिन इतना था कि इस पर लड़ा जा सके। लेकिन, मेहमान टीम ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर ही 284 रन बनाकर हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम के लिए मार्टिन गुप्टिल (32) और कोलिन मुनरो (28) ने पहले विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की। जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मुनरो इसी स्कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों लपके गए। इसके बाद, कप्तान केन विलियमसन (6) को कुलदीप यादव ने ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और केदार जाधव के हाथों कैच आउट करवाया। 100 का आंकड़ा पूरा होने से पहल ही हार्दिक पांड्या ने गुप्टिल के रूप में मेहमान टीम का तीसरा विकेट भी गिरा दिया। गुप्टिल को कार्तिक ने कैच आउट किया।

लाथम और टेलर ने इसके बाद बिखरी हुई टीम को अपनी बेहतरीन पारियों के दम पर संभाला और चौथे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के मुहाने पर ला खड़ा किया। 280 के कुल योग पर भुवनेश्वर कुमार ने युजवेंद्र चहल के हाथों टेलर को आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद निकोल्स (4) ने लाथम के साथ न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक पहुंचाया।

लाथम और टेलर की ओर से की गई साझेदारी भारत के खिलाफ वनडे मैच में की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले, 2010 में दाम्बुला में स्कॉट स्टोरिस ने टेलर के साथ 188 रनों की साझेदारी की थी। इससे पहले, भारत के लिए पारी की शुरूआत अच्छी नहीं रही। 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही मेजबान टीम ने शिखर धवन (9), रोहित शर्मा (20) और केदार जाधव (12) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए।

इसके बाद टीम की पारी को संभालने आए कप्तान कोहली और दिनेश कार्तिक (37) ने चौथे विकेट के लिए 73 रनों की सधी हुई साझेदारी की और टीम को 144 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर कार्तिक, टिम साउदी की गेंद पर कोलिन मुनरो के हाथों कैच आउट हुए।

कार्तिक के बाद कोहली का साथ देने आए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी (25) ने 57 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर स्कोर का आंकड़ा 200 के पार ही पहुंचाया था कि रोहित और धवन का विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने धौनी को भी मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या 16 रन ही बना पाए थे कि उन्हें भी बोल्ट ने 238 के कुल स्कोर पर कप्तान केन विलियमसन के हाथों कैच आउट करवाया। एक छोर पर टीम की पारी को संभाले कोहली के साथ सातवें विकेट के लिए साझेदारी करने आए भुवनेश्वर कुमार (26) साउदी की गेंद पर हेनरी निकोल्स के हाथों लपके गए।

साउदी ने इसके बाद कोहली को भी 270 के कुल स्कोर पर बोल्ट के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा। अपनी पारी में कोहली ने 125 गेंदें खेलीं और नौ चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने अपने करियर का 31वां वनडे शतक पूरा किया। कोहली के आउट होने के साथ ही 280 के कुल योग पर भारतीय टीम की पारी समाप्त हो गई। कुलदीप यादव बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे। न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं साउदी को तीन सफलता मिली। सेंटनर एक विकेट लेने में सफल रहे।

इस मैच में कोहली ने अपने करियर का 200वां मैच खेलते हुए शतक लगाया। इस शतक के साथ वनडे मैचों में उन्होंने सबसे अधिक शतक लगाने की श्रेणी में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया। इस श्रेणी में भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं।


न्यूजीलैंड को 12 गेंदों में जीत के लिए सिर्फ 2 रन की दरकार है। 49वां ओवर भुवनेश्वर कुमार के हाथों में। पहली दो गेंद पर लेथम ने कोई रन नहीं लिया। तीसरी गेंद पर सिंगल। दोनों बल्लेबाजों के बीच 200 रन की साझेदारी पूरी। चौथी गेंद पर टेलर कोई रन नहीं बना सके। पांचवीं गेंद पर रॉस टेलर (95) ने अपना कैच चहल को थमा दिया। छठी गेंद पर चौके के साथ न्यूजीलैंड ने पहला वनडे मैच 7 विकेट से अपने नाम किया।

47वें ओवर की शुरुआत में रॉस टेलर ने चौका लगाया। अगली गेंद पर सिंगल। चौथी गेंद पर लेथम ने अपना शतक पूरा कर लिया है। भारत के हाथों से मैच निकल चुका है। न्यूजीलैंड 275/3 (47)

-लेथम ने 45वें ओवर की दूसरी गेंद पर रिवर्स स्वीप के जरिए चौका लगाया। इस ओवर से न्यूजीलैंड ने 8 रन बनाए। न्यूजीलैंड 45 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 251 रन बना चुका है। टीम को जीत के लिए महज 30 रन की दरकार है।

-कुलदीप यादव पारी का 43वां ओवर डालते हुए। पहली ही गेंद पर लेथम ने चौका लगाया। अगली गेंद डॉट। तीसरी बॉल पर लेथम ने सिंगल निकाला। आखिरी गेंद पर डबल। न्यूजीलैंड 232/3 (43)

-भुवनेश्वर कुमार अपना आठवां ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली दो गेंदों पर सिंगल। चौथी गेंद पर टेलर ने चौका लगाया। इस ओवर से न्यूजीलैंड ने कुल 8 रन बनाए। न्यूजीलैंड अब मजबूत स्थिति में दिख रहा है। न्यूजीलैंड 212/3 (40)

-लेथम ने 58 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। न्यूजीलैंड 35.3 ओवर में 183 रन बना चुका है। चवहीं दूसरी ओर रॉस टेलर (56) उनका बखूबी साथ दे रहे हैं। भारत को जल्द एक विकेट निकालने की दरकार है।

रॉस टेलर ने अपना अर्धशतक 34वें ओवर में पूरा कर लिया है। वहीं दूसरी लेथम 45 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच 87 रन की साझेदारी हो चुकी है। आखिरी गेंद पर लेथम ने चौका लगाया। न्यूजीलैंड 171/3 (34)

-कुलदीप यादव की जगह हार्दिक पांड्या को गेंदबाजी सौंपी गई। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली डिलीवरी वाइड। विराट कोहली लगातार न्यूजीलैंड पर दबाव जाते जा रहे हैं। न्यूजीलैंड 160/3 (32)

-पांड्या पारी का 29वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। तीसरी गेंद पर टेलर ने शानदार चौका जड़ा। इस ओवर से 7 रन बने। भारत इस मैच में फिलहाल पकड़ बनाए हुए हैं। न्यूजीलैंड 140/3 (29)

-न्यूजीलैंड ने 26वें ओवर तक 3 विकेट खोकर 123 रन बना लिए हैं। लेथम 25, जबकि टेलर 29 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस ओवर में एक चौक के साथ न्यूजीलैंड ने 7 रन बटोरे। न्यूजीलैंड 124/3 (26)

-युजवेंद्र चहल अपना चौथा ओवर डालते हुए। पहली चार गेंदों पर सिंगल। न्यूजीलैंड को जीत के लिए 164 गेंदों में 173 रन की दरकार। पांचवीं गेंद पर लेथम ने सिंगल लिया। न्यूजीलैंड – 109/3 (23)

-हार्दिक पांड्या 20वां ओवर डालते हुए। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर लेथम ने शानदार चौका जड़ा। इस ओवर में न्यूजीलैंड ने 5 रन बनाए। टीम तीन विकेट खोकर काफी हद तक सहम कर खेल रही है। न्यूजीलैंड – 94/3 (20)

भारत ने 17.2 ओवर में न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट झटका। मार्टिन गप्टिन 48 गेंदों में 32 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। फिलहाल रॉस टेलर क्रीज पर मौजूद हैं, जो भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। न्यूजीलैंड – 80/3 (17.2)

-युजवेंद्र चहल अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली दो बॉल पर कोई रन नहींं। चौथी गेंद पर गप्टिल ने सिंगल चुराया। फिलहाल भारत को विकेट के सख्त दरकार है।

-न्यूजीलैंड ने 14 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 66 रन बना लिए हैं। टेलर 3, जबकि मार्टिन गप्टिल 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। टीम को जीत के लिए फिलहाल 215 रन की दरकार है। वहीं भारतीय गेंदबाज कसी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं।

-12.3 में कुलदीप यादव की गेंद पर भारत को दूसरी सफलता हाथ लगी। केदार जाधव ने कैच लपका। केन विलियमसन 8 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। भारत ने मुकाबले में पकड़ बना ली है।

कुलदीप यादव की पांचवीं गेंद पर गप्टिल को अंपायर ने आउट दिया। मगर न्यूजलैंड ने रिव्यू लिया, जिसके बाद अंपायर ने अपने फैसले को वापस लिया। न्यूजीलैंड ने 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 60 रन बनाए।

-9.3 ओवर में बुमराह की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने मुनरो का शानदार कैच लपका। इसी के साथ भारत को पहली सफलता मिली। मुनरो 35 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट। न्यूजीलैंड – 48/1 (9.3)

-भारत की ओर से 8वां ओवर बुमराह के पास। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर सिंगल। इस ओवर से न्यूजीलैंड ने महज 3 सिंगल जुटाए। भारत मैच में अपनी पकड़ बनाता हुआ। न्यूजीलैंड – 42/0 (8)

-बुमराह के तीसरे ओवर में केदार जाधव ने मुनरो का कैच टपकाया। चौथी गेंद पर मुनरो ने चौका लगाया। न्यूजीलैंड ने 6 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 38 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया को जल्द से जल्द विकेट निकालना होगा।

3.5 ओवर में मैच को रोका गया। इसके पीछे की वजह एक छोर पर फ्लड लाइट्स का ना जलना है। न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो (10) और मार्टिन गप्टिल (13) शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

-भुवनेश्वर कुमार के दूसरे ओवर की मुनरो ने शानदार छक्का लगाया। इस ओवर में एक वाइड डिलीवरी के साथ न्यूजीलैंड ने 8 रन बनाए। भारत फिलहाल पहले विकेट की तलाश में है। न्यूजीलैंड – 17/0 (3)

– न्‍यूजीलैंड की पारी शुरू हो गई है। भुवनेश्‍वर कुमार के पहले ओवर में 8 रन बने। दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह लेकर आए। दूसरी ही गेंद पर मिलने को पगबाधा आउट करने की जोरदार अपील, मगर अंपायर ने नकार दिया।

आखिरी ओवर में विराट कोहली ने पहली ही गेंद पर साउदी पर शानदार छक्का लगाया। अगली गेंद पर कैच आउट। भारत को सातवां झटका लगा। कुलदीप यादव नए बल्लेबाज के रूप में आए। भुवी ने चौथी गेंद पर चौका जड़ा। अगली गेंद पर छक्का। आखिरी गेंद पर आउट। भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 281 रन का टारगेट दिया।

-मिल्न के 8वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार और विराट कोहली ने 1-1 चौका जड़ा। भारत ने इस ओवर से 11 रन बनाए। अगले ओवर में टीम इंडिया ने अपने खाते में 3 सिंगल जोड़े। ट्रेंट बोल्ट चार विकेट झटक चुके हैं। भारत -255/6 (48)

-हार्दिक पांड्या 45.3 ओवर में बोल्ट की गेंद पर कैच आउट। भारत को छठा झटका लगा। मैदान पर आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार आए। भारत 46 ओवर में 240 रन बना चुका है।

हार्दिक पांड्या ने सैंटनर के 10वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या ने शानदार छक्का लगाया। कोहली ने सिंगल लिया। कोहली ने 44.2 ओवर में अपना 31वां शतक लगाया। ये उनका 200वां वनडे मैच है। 

-कोहली ने टिम साउदी के आठवें ओवर की दो गेंदों पर लगातार चौका जड़ा। कोहली शतक से महज 4 रन दूर हैं। वहीं टीम इंडिया 43 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 213 रन बना चुकी है।

भारत को पांचवां झटका लगा। महेंद्र सिंह धोनी ट्रेंट बोल्ट की छोटी गेंद पर कैच आउट। धोनी 42 गेंदों में 25 रन बनाकर पवेलियन लौटे। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में हार्दिक पांड्या आए। भारत – 201/5 (41)

-धोनी और कोहली के बीच 60 गेंदों में 46 की साझेदारी हो चुकी है। कोहली 95 गेंदों में 81 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस ओवर में भारत ने सिर्फ 3 सिंगल लिए। भारतीय पारी काफी हद तक संभल चुकी है। भारत – 194/4 (39)

-मनरो अपना छठा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर दो रन। अगली डिलीवरी वाइड। कोहली 88 गेंदों में 73 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस ओवर से टीम इंडिया ने 6 रन जुटाए। धोनी 16 रन बनाकर खेलते हुए। भारत – 178/4 (36)

-सैंटनर को 33वें ओवर की जिम्मेदारी सौंपी गई। पहली तीन गेंदों में धोनी ने कोई रन नहीं बनाया। इस ओवर से महज 2 सिंगल आए। भारत ने 33 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 159 रन बना लिए हैं।

-भारत ने पिछली 17 गेंदों में 1 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 9 रन बनाए हैं। 31वें ओवर से भारत सिर्फ 4 ही रन जुटा सका है। टीम इंडिया फिलहाल 4 विकेट के नुकसान पर 153 रन बना चुका है। धोनी 9 गेंदों में 5 रन बना चुके हैं।

भारत ने 28.4 ओवर में साउदी की गेंद पर अपना चौथा विकेट खो दिया है। दिनेश कार्तिक 47 गेंदों में 37 रन बनाकर आउट। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए महेंद्र सिंह धोनी आ चुके हैं। 

-मनरो अपना चौथा ओवर डालते हुए। भारत 5.11 रन प्रति ओवर के हिसाब से बैटिंग कर रहा है। कार्तिक 37, जबकि विराट कोहली 58 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने 28 ओवर में 143 रन बना लिए हैं।

-दिनेश कार्तिक और विराट कोहली के बीच 65 गेंदों में 61 रन की साझेदारी हो चुकी है। भारत ने 26 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए हैं। भारत ने मैच में कमबैक कर लिया है।

एडम मिल्न अपना पांचवां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कार्तिक ने सिंगल चुराया। दिनेश कार्तिक 31 गेंदों में 27 रन बना चुके हैं। ओवर की दूसरी गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। चौथी गेंद पर चौके के साथ कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत – 127/3 (25)

-डिग्रैंडहोम के स्थान पर एडम मिल्न को गेंदबाजी सौंपी गई है। भारत 100 रन पूरे कर चुका है। ऐसे में कुछ हद तक मानसिक दबाव कम हो चुका है। इस ओवर से टीम इंडिया ने पांच सिंगल लिए। भारत – 109/3 (23)

-21वें ओवर की पहली डिलीवरी वाइड। अगली तीन गेंदों पर कार्तिक कोई रन नहीं जुटा सके। इस ओवर से भारत ने महज 4 रन बनाए। कोहली अपने अर्धशतक की ओर बढ़ते हुए दिख रहे हैं। डिग्रैंडहोम मैदान से बाहर। भारत – 97/3 (21)

-मैदान पर फिहलाल 20,400 से ज्यादा लोग मौजूद हैं। जाहिर है कि टीम इंडिया को तगड़ा सपोर्ट है। भारत फिलहाल 4.65 के रनरेट से बल्लेबाजी करता हुआ। कोहली 34, कार्तिक 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत – 93/3 (20)

-डिग्रैंडहोम के तीसरे ओवर में कोहली का कैच न्यूजीलैंड के फील्डर से छूटा। इस ओवर में कार्तिक ने एक चौका जड़ा। वहीं भारत ने 8 रन इस ओवर से जुटाए। भारत की शुरुआत ठीक नहीं रही मगर इस वक्त टीम उबरने की कोशिश करती हुई। भारत – 89/3 (19)

-सैंटनर के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक ने शानदार चौका लगाया। सैंटनर ने इस ओवर में एक वाइड डिलीवरी डाली। इस ओवर से बारत ने 7 रन बनाए। कोहली फिलहाल 29 रन बना चुके हैं। भारत – 81/3 (18)

भारत को 15.2 ओवर में तीसरा झटका लगा। सैंटनर की गेंद पर केदार जाधव आउट। जाधव ने 25 गेंदों में 12 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड इस वक्त मैच में काफी हावी दिख रहा है। भारत – 71/3 (15.2)

-डीग्रैंडहोम के ओवर में विराट कोहली ने दो चौके लगाए। इसी के साथ टीम इंडिया ने इस ओवर में 12 रन जुटाए। जाधव इस वक्त धीमी खेलते हुए। विराट कोहली 37 गेंदों में 26 रन बना चुके हैं। भारत – 67/2 (15)

सैंटनर अपना पहला ओवर डालते हुए। इस ओवर से महज 3 सिंगल आए। विराट कोहली 13, जबकि केदार जाधव 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। न्यूजीलैंड जल्द दो विकेट झटककर मैच में दबाव बना चुका है। भारत – 51/2 (12)

– ट्रेंट बोल्‍ट अपने पहले स्‍पेल का पांचवां ओवर फेंक रहे हैं। ऐसा लगता है कि कप्‍तान विलियमसन चाहते हैं कि बोल्‍ट उन्‍हें एक विकेट और झटककर दें।

– एडम मिलने भारतीय पारी का नौवां ओवर डालने आए। सधी लाइन-लेंथ पर भारतीय बल्‍लेबाज उनके पहले ओवर में सिर्फ एक रन बना सके।

– बोल्‍ट ने अभी तक बेहद कसी गेंदबाजी की है। उन्‍होंने 3.3 ओवर में सिर्फ 6 रन देकर दोनों भारतीय ओपनर्स को चलता किया है।

– न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान विलियमसन टिम साउदी से लगातार चौथा ओवर फिंकवा रहे हैं। दूसरे छोर से ट्रेंट बोल्‍ट दो ओवर में दो विकेट निकाल चुके हैं। 7 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 2 विकेट के नुकसान पर 34 रन।

– चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने केदार जाधव आए हैं। हालांकि बल्‍लेबाजी क्रम के हिसाब से दिनेश कार्तिक को क्रीज पर आना चाहिए था। 6 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 2 विकेट के नुकसान पर 30 रन।

– ट्रेंट बोल्‍ट ने अपने तीसरे ओवर में भारत को एक और झटका दिया। रोहित शर्मा पहले बीट होने के बाद अगली गेंद पर बोल्‍ड हो गए। उन्‍होंने 18 गेंदों में 20 रन बनाए।

– साउदी के तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार पुल शॉट के जरिए 6 रन बटोरे। अगली गेंद पर रोहित ने उसी क्षेत्र में एक और छक्‍का जड़कर वानखेड़े में भारतीय फैंस को खुश कर दिया।

– वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वालों की सूची में कप्‍तान कोहली दूसरे पायदान पर हैं। उनके ज्‍यादा मैच और रन एमएस धोनी ने बनाए हैं।

– अपना 200वां वनडे मैच खेल रहे कप्‍तान विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए हैं। बोल्‍ट ने 11 गेंदों में चार रन देकर एक विकेट लिया है।

– भारत को पहला झटका। ट्रेंट बोल्‍ट की गेंद शिखर धवन का किनारा छूते हुए विकेटकीपर लॉथम के दस्‍तानों में समा गई। धवन 12 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए।

– टिम साउदी अपना दूसरा ओवर कर रहे हैं। अभी तक पिच से गेंदबाजों को कोई खास मदद मिलती नहीं दिख रही है। तीन ओवर की समाप्ति पर भारत का स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 16 रन है।

– ट्रेंट बोल्‍ट दूसरे छोर से गेंदबाजी करेंगे। उनकी पहली गेंद को हल्‍की स्विंग मिलती दिखी। बोल्‍ट के ओवर की पहली तीन गेंदों पर 12 रन बने हैं। पहले ओवर के बाद भारत का स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 8 रन। रोहित शर्मा 1 गेंद में 1 रन और शिखर धवन 5 गेंदों में 7 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– टिम साउदी न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत करेंगे। भारत के ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रीज पर मौजूद हैं। पहली तीन गेंद के बाद स्‍कोर बिना किसी नुकसान के 7 रन।

– मैदान पर दोनों टीमों के खिलाड़ी राष्‍ट्रगान के लिए पहुंच चुके हैं। स्‍थानीय समयानुसार मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

– भारतीय टीम में एक बदलाव है। मनीष पांडे की जगह टीम में अतिरिक्‍त विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को शामिल किया गया है। वह नंबर 4 पर बल्‍लेबाजी करेंगे।

– विराट कोहली ने अपने 200वें वनडे में टॉस जीता है और उन्‍होंने बल्‍लेबाजी का फैसला किया है।

-न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई। हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हैनरी निकोल्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, एडम मिलने, ट्रैंट बाउल्ट और टिम साउथी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule