December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

पिछले 67 वर्षों में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बने विराट कोहली, दो बार हो चुके हैं आउट

विराट इससे पहले वन-डे में भी हिटविकेट हो चुके हैं। विराट के साथ यह वाकया 16 सितंबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ ही हुआ था।

राजकोट टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ हिट विकेट आउट हो गए।(Photo: Twitter)

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए एक दुर्लभ उपलब्धि हासिल कर ली है। विराट कोहली पिछले 67 वर्षों में हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में शनिवार को कोहली ने जफर अंसारी की गेंद को बैकफुट पर जाकर पुल किया और इस दौरान उनका पैर स्टंप्स से टकरा गया। विराट कोहली के अलावा लाला अमरनाथ हिट विकेट आउट होने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान हैं।

राजकोट टेस्ट के चौथे दिन विराट कोहली 40 रन बनाकर क्रीज पर थे। इंग्लैंड के स्पिनर आदिल रशीद की गेंद को उन्होंने बैकफुट पर जाकर गेंद को मिडविकेट की तरफ पुल किया और रन के लिए दौड़े। इसी बीच इंग्लैंड के नजदीकी फील्डर खुशी से झूम उठे, क्योंकि विराट हिट विकेट हो चुके थे। बैकफुट पर जाकर शॉट खेलते वक्त उनका पैर स्टंप्स से टकराया था, जिसके चलते गिल्लियां गिर गईं और विराट कोहली को आउट होकर पैवेलियन लौटना पड़ा।

विराट इससे पहले वन-डे में भी हिटविकेट हो चुके हैं। विराट के साथ यह वाकया 16 सितंबर 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ ही हुआ था। उस वक्त वे 107 रन बनाने के बाद स्पिनर ग्रीम स्वान की गेंद को पीछे हटकर खेलने के चक्कर में इसी तरह आउट हुए थे। भारत ने डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर वह मैच जीता था। इसे अजब संयोग कहा जाएगा कि विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक कुल 250 बार आउट हुए हैं जिनमें से वे मात्र दो बार हिट विकेट हुए और दोनों बार विपक्षी टीम इंग्लैंड ही थी।

वीडियो: राजकोट टेस्ट मैच में कुछ इस तरह हिट विकेट आउट हुए विराट कोहली

विराट कोहली वन-डे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में हिट विकेट आउट होने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। यह दूसरा मौका है जब कोई भारतीय क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय वन-डे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में हिट विकेट आउट हुआ हो। विराट से पहले यह कारनामा विकेटकीपर नयन मोंगिया कर चुके हैं। मोंगिया दिसंबर 1994 में मोहाली में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 34 रन बनाकर हिट विकेट हुए थे। मोंगिया इसके बाद 7 अप्रैल 1995 को शारजाह में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में 18 रन बनाकर हिट विकेट हुए।

वीडियो: विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भी हिट विकेट आउट हो चुके हैं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 12, 2016 6:48 pm

सबरंग