ताज़ा खबर
 

दबाव में ज्यादा अच्छा खेलते हैं विराट कोहली, जल्द तोड़ सकते हैं रिकी पोटिंग, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के ये रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 189 मैचों की 181 पारियों में 54.68 रनों के औसत से कुल 8257 रन बनाए हैं।
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली। (फाइल फोटो)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार (छह जुलाई) को 111 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिलाई। इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज पर भी 3-1 से कब्जा कर लिया। कोहली का वनडे में ये 28वां शतक था। इस नाबाद की पारी मदद से कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे में अपना औसत 66.26 और स्ट्राइक रेट 93.42 का कर लिया है। लक्ष्य का पीछा करते समय कोहली का रन औसत और स्ट्राइक रेट उनके सामान्य औसत और स्ट्राइक रेट से ज्यादा है। इससे साफ जाहिर है कि दबाव में कोहली सामान्य से अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

वनडे इतिहास में दूसरा सबसे ज्यादा रन औसत विराट कोहली का है। कोहली ने 189 मैचों की 181 पारियों में 54.68 रनों के औसत से कुल 8257 रन बनाए हैं। कोहली अब तक के करियर में 30 बार नाट आउट रहे हैं। उन्होंने 28 शतक और 43 अर्ध-शतक मारे हैं। कोहली 11 बार शून्य पर आउट हुए हैं। अपने वनडे क्रिकेट करियर में कोहली ने कुल 766 चौके और 91 छक्के मारे हैं। कोहली का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 है।

एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी औसत के मामले में कोहली से आगे केवल न्यूजीलैंड के आरएन डोएशेट हैं। डोएशेट ने अपने पांच साल के करियर (2006-11) में 33 मैचों की 32 पारियों में 67.00 के औसत से कुल 1541 रन बनाए। डोएशेट ने अपने छोटे से करियर में पंच शतक और नौ अर्धशतक जमाए थे। डोएशेट का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119 है।

वनडे मैचों में शतक मारने के मामले में वो दुनिया के तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। उनसे आगे सचिन तेंदुलरकर के नाम 49 और रिकी पोटिंग के नाम 30 वनडे शतक हैं। कोहली अभी केवल 28 साल के हैं और शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में वनडे में शतक बनाने के मामले में रिकी पोटिंग को जल्द ही पीछे छोड़ सकते हैं। पोटिंग ही नहीं सचिन और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का भी एक रिकॉर्ड कोहली जल्द तोड़ सकते हैं।

भारत की तरफ से एशिया से बाहर सर्वाधिक वनडे शतक बनाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है। वहीं सचिन इस मामले में नंबर दो पर हैं। लेकिन इन दोनों ही बल्लेबाजों से कोहली बस चंद कदम दूर हैं। गुरुवार को कोहली ने एशिया से बाहर अपना 10वां शतक  बनाया। सौरव गांगुली ने एशिया से बाहर 12 और सचिन तेंदुलकर ने 11 शतक मारे थे। ये दोनों बल्लेबाज संन्यास ले चुके हैं। कोहली के प्रदर्शन को देखते हुए लगता नहीं कि वो गांगुली और सचिन का ये रिकॉर्ड सलामत रहने देंगे।

वीडियो- सात जुलाई को महेंद्र सिंह धोनी का हैप्पी बर्डे है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule