ताज़ा खबर
 

वीडियो: जब कैमरे के सामने रो पड़े सचिन तेंदुलकर, कपिल देव और विनोद कांबली जैसे विश्व प्रसिद्ध क्रिकेटर

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कप्तान एबी डिबिलियर्स वनडे विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों चार विकेट की हार के बाद जब मीडिया के सामने आए तो वो अपने आंसू नहीं रोक सके।
मैच फिक्सिंग के आरोप लगने पर लाइव शो में रो पड़े कपिल देव। (यूट्यूब स्क्रीनशॉट)

भारतीय उपमहाद्वीप में क्रिकेटर फिल्मी सितारों से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सलमान खान और शाहरुख खान जैसे फिल्मी सितारों को भी फेसबुक फॉलोवर्स के मामले में पीछे छोड़ दिया। क्रिकेटप्रेमी अक्सर अपने प्रिय खिलाड़ियों को हीरो समझते हैं। ऐसा हीरो जो जीतने के लिए बना है। लेकिन कई बार जिंदगी में ऐसे लम्हे भी आते हैं जब हमारे क्रिकेट हीरो आम इंसान नजर आते हैं। ऐसे कई मौके आए हैं जब प्रसिद्ध क्रिकेटर- पूर्व क्रिकेटर कैमरे के सामने ही रो पड़े। आइए आपको ऐसे ही चंद लम्हों की याद दिलाते हैं।

 1- कपिल देव- भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में विश्व कप दिलाने वाले कपिल कई पीढ़ियों के प्रेरणास्रोत रहे हैं। लेकिन जब 2000-01  में उन पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा तो उन्हें मीडिया का एक तबका विलेने के तौर पर पेश करने लगा। मैच फिक्सिंग के आरोपों के बाद पूर्व तेज गेंदबाज और पूर्व कप्तान कपिल बाद इससे जुड़े सवाल के जवाब में लाइव शो में रो पड़े। जब कपिल से पूछा गया कि क्या उनके खिलाफ कोई साजिश की गई थी तो उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता। कपिल ने रोते-रोते ही अपनी सफाई देते हुआ कहा कि उनका मैच फिक्सिंग से कोई भी वास्ता नहीं है।

2- माइकल क्लार्क- ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज की एक स्थानीय सीरीज में मैच खेलते हुए सिर पर गेंद लगने से मौत हो गई। इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया समेत पूरे क्रिकेट जगत को हिला दिया। 25 वर्षीय फिल ह्यूज की मौत के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान माइकल क्लार्क मीडिया से रूबरू हुए तो वो अपने आंसू नहीं रोक सके। फिल को श्रद्धांजलि देते हुए क्लार्क के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम के बाकी खिलाड़ियों की भी आंखें नम हो गईं।

3- एबी डिबिलियर्स – दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कप्तान एबी डिबिलियर्स वनडे विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों चार विकेट की हार के बाद जब मीडिया के सामने आए तो अपने आंसू नहीं रोक सके। 1990 के दशक में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम को अक्सर ही दुनिया की शीर्ष टीमों में शामिल किया जाता रहा है लेकिन वो आज तक विश्व कप नहीं जीत सकी। डिबिलियर्स को शायद ये मलाल था कि वो भी अपने देश को विश्व कप नहीं दिला पाए और कप से महज एक कदम दूर रह गए।

4- इंजमाम उल हक- पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक अपने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद मीडिया के सामने ही रो पड़े थे। इंजमाम ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय वनडे जिम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 2007 में खेला था। इंजमाम ने वनडे में 378 मैचों में 11739 रन बनाए हैं।

5- भारतीय क्रिकेट टीम-  बहुत कम ऐसे मौके आते हैं जब पूरी टीम की आंखों में खुशी के आंसू हों। साल 2015 में मुंबई में हुए विश्व कप फाइनल में लेकिन ऐसा ही हुआ। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खेल रही भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीता तो भारतीय खिलाड़ी अपने आंसू नहीं रोक सके। भारत ने दूसरी बार विश्व कप जीता। 2015 से पहले भारतीय टीम ने 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में विश्व कप जीता था।

6- विनोद कांबली –  1996 विश्प कप में भारतीय टीम कोलकाता के ईडेन गार्डेन पर श्रीलंका के हाथों सेमीफाइनल में बुरी तरह हार गई थी। श्रीलंकाई टीम ने पहले खेलते हुए आठ विकेट खोकर 251 रन बनाए। मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुवाई में खेल रही भारतीय टीम की तरफ से सर्वाधिक 65 रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। विनोद कांबली नाबाद रहे लेकिन दूसरी छोर पर विकेट गिरते रहे। पूरी टीम 120 रनों के कुल योग पर आउठ हो गई। नॉट आउट रहे कांबली रोते हुए नाबाद पवैलियन लौटे।

7- सचिन तेंदुलकर-  मीडिया ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का “भगवान” का दर्जा दिया था। साल 2013 में जब सचिन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया तो पूरी दुनिया को पता चला कि इंसान ही नहीं “भगवान” भी रोते हैं। अपने विदाई भाषण के समय सचिन अपनी आंखों में आंसू आने से नहीं रोक सके।

वीडियो- फेसबुक पर सचिन और सलमान से आगे निकले कोहली

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. D
    Deepak Kumar Jha
    Jun 29, 2017 at 2:04 am
    India have won the world cup beating Sri Lanka in 2011 not in 2015... Huge mistake...
    (0)(0)
    Reply
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule