ताज़ा खबर
 

आखिरी रेस में नहीं चल पाया उसेन बोल्ट का जादू, कांस्य पदक जीतकर रहे तीसरे नंबर पर

स्पर्धा के बाद गेटलिन से गले लगने वाले बोल्ट ने कहा, ‘‘मैं माफी चाहता हूं कि जीत के साथ अंत नहीं कर पाया।
जमैका के तेज धावक उसेन बोल्ट।

अजेय माने जाने वाले उसेन बोल्ट को अपनी विदाई रेस में शिकस्त का सामना करना पड़ा। जमैका के इस दिग्गज की जीत की उम्मीद लगभग सभी ने की होगी, लेकिन उनकी अंतिम रेस में जीत दर्ज की अमेरिका के जस्टिन गेटलिन ने जो डोंपिंग के अपने दागी अतीत के कारण खलनायक के रूप में भी देखे जाते हैं। विश्व चैंपियनशिप के बहुप्रतीक्षित 100 मीटर फाइनल के बाद ओलंपिक स्टेडियम के स्कोर बोर्ड में गेटलिन को 9 . 92 सेकेंड के समय के साथ विजेता दिखाया गया। उन्होंने अपने हमवतन क्रिस्टियन कोलेमन को 0 . 02 सेकेंड के अंतर से पछाड़ा।

दो बार डोपिंग के लिए प्रतिबंधित हुए और पिछली दो विश्व चैंपियनशिप में बोल्ट से पिछड़ने के बाद रजत पदक से संतोष करने वाले गेटलिन को इस जीत के बाद दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। कोलेमेन ने 9 . 94 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक अपने नाम किया जबकि बोल्ट उनसे 0 . 01 सेकेंड पीछे रहे। जमैका के इस दिग्गज की शुरुआत खराब रही और उन्हें 9 . 95 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। बोल्ट ने करियर के दौरान गति को लेकर कई रिकार्ड बनाए। वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद यह तक दावा किया कि वह बुलेट ट्रेन से भी तेज दौड़ते हैं। लेकिन उनकी अंतिम रेस में साबित हो गया कि वह भी इंसान हैं और उन पर भी उम्र का असर दिख रहा है।

स्पर्धा के बाद गेटलिन से गले लगने वाले बोल्ट ने कहा, ‘‘मैं माफी चाहता हूं कि जीत के साथ अंत नहीं कर पाया। लेकिन मैं समर्थन के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं।’’  उन्होंने कहा, ‘‘हमेशा की तरह यह बेहतरीन अनुभव रहा।’’ गेटलिन को हालांकि हीट्स और सेमीफाइनल की तरह एक बार फिर दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। इस दौरान दर्शक ‘उसेन बोल्ट, उसेन बोल्ट’ चिल्ला रहे थे। यह वही स्टेडियम है जहां 2012 में बोल्ट और उनकी प्रतिद्वंद्विता को उनके दागी अतीत के कारण ‘अच्छाई बनाम बुराई’ के रूप में पेश किया गया था।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule