June 23, 2017

ताज़ा खबर
 

VIDEO : क्रिकेट इतिहास की वो पांच खतरनाक बॉल, जिन्होंने उड़ा दिए बल्लेबाजों के होश …

सन् 1993 में ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने इंग्लैंड की धरती पर अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की पहली गेंद डाली और इसे 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' माना गया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाशिम आमला को डाली गई स्विंग बॉल जहीर खान आज तक नहीं भूले।

यूं तो क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाज भी समय-समय पर ऐसे हथियार विकसित करते रहते हैं जिनसे बड़े से बड़े बल्लेबाज चक्कर खा जाते हैं। आइए आज आपको ऐसी ही 5 गेंदों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इतिहास आज भी याद रखता है …

शेन वॉर्न :

सन् 1993 में ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने इंग्लैंड की धरती पर अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की पहली गेंद डाली और इसे ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ माना गया। हुआ यूं कि इंग्लैंड के महान बल्लेबाज माइक गैटिंग 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। वॉर्न की गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई गैटिंग को लगा के ये बॉल वाइड होगी लेकिन अचानक गेंद टर्न हुई और बल्लेबाज को चकमा देते हुए सीधे ऑफ स्टंप से जा टकराई।

ग्लेन मैक्ग्रा :

लंबे कद के इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने टेस्ट में 563, जबकि वनडे में 381 विकेट झटके। मैक्ग्रा रिवर्स स्विंगिंग यॉर्कर के माहिर माने जाते थे। इंग्लैंड के डैरेन ग्रॉव उनकी ऐसी ही एक गेंद का शिकार बने थे। मैक्ग्रा ने फुल लेंथ की तेंज गेंद उनकी ओर फेंकी। ग्रॉव इस गेंद पर कवर ड्राइव शॉट लगाने के चक्कर में अपना मिडल स्टंप गंवा बैठे।

उमेश यादव :

25 मार्च 2015 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे और आखिरी निर्णायक टेस्ट मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिर चुका था। इस पारी में उमेश यादव ने 1 रन बनाकर खेल रहे रेनशॉ को इन स्विंगिंग बॉल डाली। गेंद की लाइन को रेनशॉ समझ नहीं सके। बॉल बल्ले और पैड के बीच गैप से निकलती हुई सीधी विकटों से टकरा गई।

इरफान पठान :

29 जनवरी से 1 फरवरी 2006 तक पाकिस्तान के खिलाफ खेले गई टेस्ट सीरीज में इरफान पठान ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सलमान बट को आउट किया और पांचवी गेंद पर यूनुस खान को चलता किया। इरफान इस वक्त हैट्रिक पर थे और उनके सामने क्रीज पर मोहम्मद यूसुफ खड़े थे। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने यूसुफ को इन स्विंग गेंद डाली। बॉल का टप्पा क्रीज से बाहर स्टंप की लाइन से काफी दूर पड़ा लेकिन तेज कट के साथ बल्लेबाज का मिडल स्टंप उड़ गया। ये पठान के करियर की वो हैट्रिक है, जिसे पूरा देश कभी भूल नहीं सकता।

जहीर खान :

2010-11 के बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में चल रहे तीसरे वनडे में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने स्विंग बॉल डालकर हाशिम आमला को हैरान कर दिया था। आमला इस गेंद पर शॉट लगाना चाहते थे। लेकिन गेंद सीधे उनके स्टंप से जा टकराई।

टी-20 का सबसे बड़ा रिकार्ड, 72 गेंदों में बल्लेबाज ने ठोक डाले 300 रन, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 4:07 pm

  1. No Comments.
सबरंग