ताज़ा खबर
 

Ind vs NZ 3rd T20: रोमांचक मैच को 6 रन से जीत भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

India vs New Zealand 3rd T20 (भारत बनाम न्यूजीलैंड): भारत की शुरुआत खराब रही। उसने तीसरे ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर शिखर धवन (6) और रोहित शर्मा (8 ) के विकेट खो दिए।
Ind vs NZ 3rd T20: इससे पहले दोनों टीमें सीरीज में 1-1 से बराबरी पर थीं।

भारत ने बारिश से बाधित तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में मंगलवार (7 नवंबर) को न्यूजीलैंड को ग्रीनफील्ड स्टेडियम में छह रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। बारिश के कारण यह मैच 20 ओवर से घटाकर आठ ओवर प्रति पारी कर दिया गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ ओवरों में पांच विकेट खोकर 67 रन बनाए। किवी टीम आठ ओवरों में छह विकेट खोकर 61 रन ही बना सकी और सीरीज से हाथ धो बैठी। भारत ने दिल्ली में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली थी जबकि किवी टीम ने राजकोट में जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी।

धीमी विकेट पर चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी किवी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने मार्टिन गुप्टिल (1) को आठ के कुल स्कोर पर बोल्ड किया। अगले ओवर की तीसरी गेंद पर पिछले मैच के शतकवीर कोलिन मुनरो (7) को रोहित शर्मा ने पीछे की तरफ भागते हुए बेहतरीन कैच लेकर पवेलियन पहुंचाया। केन विलियमसन (8) टीम को आगे ले जा रहे थे, लेकिन पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने विकटों पर सीधी थ्रो मारते हुए उन्हें पवेलियन भेजा। अगली ही गेंद पर ग्लेन फिलिप्स (11) ने कुलदीप यादव पर बड़ा शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन सीमारेखा पर शिखर धवन ने उनका कैच पकड़ किवी टीम को चौथा झटका दिया।

पारी के छठे ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सिर्फ तीन रन दिए और किवी टीम की परेशानी को दोगुना कर दिया। यहां से 12 गेंदों में न्यूजीलैंड को 29 रनों की जरूरत थी। हेनरी निकोलस (2) अगले ओवर में बुमराह की गेंद पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। टॉम ब्रूस (4) रन आउट हुए। आखिरी ओवर में किवी टीम को जीत के लिए 19 रनों की दरकार थी। कोलिन डी ग्रांडहोम (नाबाद 17) ने मेहमानों को जीत दिलाने की कोशिश तो की, लेकिन पांड्या ने उनके प्रयास को सफल नहीं होने दिया।

भारत की तरफ से बुमराह ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर और कुलदीप को एक-एक सफलता मिली। दो बल्लेबाज रन आउट हुए। इससे पहले, बारिश के कारण मैदान गिला होने के चलते मैच देरी से शुरू हुआ। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कम ओवरों के मैच में भारत की कोशिश तेजी से रन बटोरते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने की थी। भारत की शुरुआत खराब रही। उसने तीसरे ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर धवन (6) और रोहित (8 ) के विकेट खो दिए। इन दोनों को टिम साउदी की गेंद पर मिशेल सैंटनर ने 15 के कुल स्कोर पर लपका। हालांकि कप्तान विराट कोहली पर इसका असर नहीं पड़ा। उन्होंने अगला ओवर लेकर आए ईश सोढ़ी के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा, लेकिन एक और बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह डीप मिडविकेट पर ट्रेंट बाउल्ट के हाथों लपके गए। उन्होंने 6 गेंद में 13 रन बनाए। छह गेंदों में छह रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर सोढ़ी की गेंद पर गुप्टिल द्वारा लपके गए। 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाने वाले मनीष पांडे को सैंटनर और ग्रांडहोम की जोड़ी ने शानदार कैच पकड़ते हुए पवेलियन भेजा। हार्दिक पांड्या 10 गेंदों में एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। किवी टीम के लिए सैंटनर और सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए। बाउल्ट को एक सफलता मिली।

आखिरी ओवर हार्दिक पांड्या के हाथों में। पहली गेंद पर एक रन। अगली बॉल डॉट। तीसरी बॉल पर डिग्रैंडहोम ने छक्का लगाया। भारत ने मैच जीत लिया है। टीम इंडिया ने सीरीज पर अपना कब्जा जमाया।

-जसप्रीत बुमराह पारी का 7वां ओवर डालते हुए और पहली ही गेंद पर हेनरी निकल्स आउट। न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। अगली गेंद पर सिंगल। ब्रूस नए बल्लेबाजी के रूप में मैदान पर। ब्रूस ने अपनी पहली ही गेंद पर चौका लगाया। पांचवीं गेंद पर ब्रूस रन आउट। न्यूजीलैंड- 47/6 (7)

-युजवेंद्र चहल अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली दो बॉल पर कोई रन नहीं। चहल के इस ओवर में महज 3 रन न्यूजीलैंड जुटा सकी है। मैच भारत की मुट्ठी में पूरी तरह से आ चुका है।

कुलदीप यादव मैच का पांचवां ओवर डालते हुए। तीसरी और चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड को बैक-टू-बैक झटके लगे। टीम इंडिया की पकड़ में मैच। न्यूजीलैंड को 3 ओवर में जीत के लिए 32 रन की दरकार है।

-भुवनेश्वर मैच का चौथा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। चौथी और पांचवीं गेंद पर फिलिप्स ने चौके जड़े। न्यूजीलैंड को 24 गेंदों में 42 रन की दरकार है। वहीं भारत मैच में पूरी तरह से वापसी कर चुका है।

-युजवेंद्र चहल भारत की ओर से तीसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली बॉल पर डबल। तीसरे ओवर से महज 5 रन बने। न्यूजीलैंड ने पहले तीन ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 16 रन बना लिए हैं।

1.3 ओवर में न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगा। मैच रोमांचक मोड़ पर आ चुका है। किवी टीम की ओर से बेहतरीन बल्लेबाजी करते आ रहे कॉलिन मुनरो बुमराह की गेंद पर रोहित को कैच थमा बैठे। मैच में भारत की वापसी। न्यूजीलैंड- 11/2 (2)

-न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो मैदान पर आए। भारत की ओर से गेंद भुवनेश्वर कुमार के हाथों में। पहली ही गेंद पर किवी टीम ने खाता खोला। दूसरी गेंद पर मुनरो ने छक्का जड़ा। पहले ओवर में न्यूजीलैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 8 रन बनाए।

पारी का आखिरी ओवर बोल्ट के हाथों में। पहली गेंद पर पांड्या ने सिंगल लिया। अगली गेंद पर ग्रैंड होम और सैंटनर ने मिलकर शानदार कैच लिया। भारत को पांचवां झटका। मैदान पर धोनी आए। भारत ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 68 रन का टारगेट दिया।

-सैंटनर पारी का सातवां ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली बॉल पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर हार्दिक पांड्या ने आगे बढ़कर शानदार छक्का लगाया। पांड्या 10 गेंदों में 17 रन बना चुके हैं। भारत- 61/4 (7)

ईश सोढ़ी के दूसरे ओवर की पहली डिलीवरी वाइड करार। अगली बॉल पर पांडे ने छक्का लगाया। तीसरी गेंद पर अय्यर कैच आउट। भारत को चौथा झटका लगा। पांड्या छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। भारत- 50/4 (6)

-मनीष पांडे ने साउदी के दूसरे ओवर की शुरुआत चौके के साथ की। तीसरी गेंद पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर अय्यर रन लेने की कोशिश में रन आउट से बाल-बाल बचे। भारत ने 5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 40 रन बना लिए हैं।

मैदान पर श्रेयस अय्यर नए बल्लेबाज के रूप में आए हैं। ईश सोढ़ी पारी का चौथा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोहली ने चौका लगाया। अगली गेंद पर शानदार छक्का। पांचवीं गेंद पर कोहली छक्के की कोशिश में आउट। भारत- 30/3 (4)

2.2 ओवर में साउदी की गेंद पर शिखर धवन सैंटनर को अपना कैच थमा बैठे। भारत को पहला झटका लग चुका है। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में कप्तान विराट कोहली पहुंच चुके हैं। मगर रोहित शर्मा अगली ही गेंद पर सैंटनर को अपना कैच थमा बैठे। भारत- 18/2 (3)

-सैंटनर मैच का दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर दो रन के लिए दौड़। चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने चौका जड़ा। टीम इंडिया ने इस ओवर से 7 रन जुटाए। भारत ने 2 ओवर में 14 रन बना लिए हैं।

-मैच की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने सिंगल लेकर टीम का खाता खोल दिया है। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। विकेट में नमी का बोल्ट फायदा उठाते दिख रहे हैं। शिखर धवन ने पांचवीं गेंद पर कदमों का इस्तेमाल करते हुए चौका लगाया। भारत- 7/0 (1)

-भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रीज पर पहुंच चुके हैं। वहीं किवी टीम की ओर से गेंद ट्रेंट बोल्ट को सौंपी गई है। भारी बारिश के बाद भी ग्राउंड्समैन ने काफी मशक्कत कर मैच को खेलने लायक बनाया है।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। मैच 15 मिनट में शुरू होने जा रहा है। भारत के लिए पहले बल्लेबाजी करना चुनौतीपूर्ण होगा। भारत ने अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज को अंतिम एकादश में मौका नहीं दिया है।

-मैदान का निरीक्षण हो चुका है। मुकाबला साढ़े बजे से शुरू होगा। दोनों ही टीमों को 8-8 ओवर खेलने को मिलेंगे। मैदान गीला है, जिससे न्यूजीलैंड को दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है। ड्यू की वजह से बॉल ग्रिप करने में गेंदबाजों को दिक्कत होगी।

-रात 9 बजे मैदान का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद ही मैच में ओवरों की कटौती निर्धारित की जाएगी। स्टेडियम में मौजूद सभी फैंस की यही उम्मीद है कि वो निराश अपने घर ना लौटें। देखना होगा कि मैच कितने ओवर का हो सकेगा।

-बारिश पूरी तरह से बंद है। मैदान से कवर्स हट चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि मुकाबला जल्द शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट प्रेमी काफी जोश में दिख रहे हैं। पूरा स्टेडियम नीले रंग में नजर आ रहा है।

-न्यूजीलैंड का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं। सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

अगर बारिश ज्यादा वक्त खराब करती है तो मुकाबला 5-5 ओवर का भी किया जा सकता है। ऐसी स्थिति सीरीज का फैसला करने के लिए जरूर कारगर होगी मगर फैंस का मजा जरूर इससे कुछ हद तक कम हो सकता है।

-तिरुवनंतपुरम में पिछला अंतर्राष्ट्रीय मैच 25 जनवरी, 1988 को खेला गया था। ऐसे में मंगलवार को खेले जाने वाले टी-20 मैच के लिए भारी संख्या में दर्शक स्टेडियम पहुंचे हैं। फिलहाल मैदान पर बारिश जारी है।

– टीमों की तैयारी की बात की जाए, तो इस सीरीज पर अपना कब्जा जमाने के लिए जहां भारत को बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, वहीं न्यूजीलैंड को पिछले मैच में दर्शाए प्रदर्शन को बरकरार रखना होगा।

मैच 7:15 बजे तक भी शुरू नहीं हो सका है। इसके चलते ओवरों में भी कटौती हो सकती है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि आज इस निर्णायक मुकाबले को जरूर खेला जा सकेगा। फिलहाल मैदान पर विराट कोहली फुटबॉल खेलते दिख रहे हैं।

-सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड को अगर सीरीज पर कब्जा जमाना है, तो उसे पिछले मैच के प्रदर्शन को इस मैच में भी बरकरार रखना होगा।

-इस मैच के दौरान अगर किसी कारण डकवर्थ लुईस विधि का इस्तेमाल करना पड़ जाता है, तो कप्तान विराट कोहली को इसके लिए भी योजना बनाकर तैयार रखनी होगी। न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं।

-भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज भी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। हालांकि, इस बार तिरुवनंतपुरम स्टेडियम की पिच और परिस्थितियां भारतीय खिलाड़ियों के लिए सकारात्मक परिणाम ला सकती हैं।

टॉस थोड़ी देर में हो सकेगा। मैदान पर फैंस मुकाबला शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यहां हल्की-हल्की बारिश हो रही है। दर्शकों की यही कामना है कि मैच के दौरान बारिश किसी तरह की बाधा उत्पन्न ना करे।

-भारत के मध्यम क्रम के बल्लेबाजों-श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। पिछले मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों को भी पिच पर संघर्ष करते देखा गया था। जसप्रीत बुमराह के अलावा, मेजबान टीम के किसी भी गेंदबाज की गेंदबाजी पिच पर कमाल नहीं कर पाई।

-टीमों की तैयारी की बात की जाए, तो इस सीरीज पर अपना कब्जा जमाने के लिए जहां भारत को बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, वहीं न्यूजीलैंड को पिछले मैच में दर्शाए प्रदर्शन को बरकरार रखना होगा।

-ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के आस-पास रहने वाले लोग इस बात को लेकर नाराज हैं कि मैच की सभी टिकट ऑनलाइन ही खरीद ली गईं और उन्हें किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं दी गई।

-दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का स्कोर 1-1 से बराबर है और ऐसे में यह तीसरा मैच सीरीज की विजेता टीम का फैसला करेगा। हालांकि, इस मैच पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है।

-न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं। सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। ऐसे में न्यूजीलैंड को अगर सीरीज पर कब्जा जमाना है, तो उसे पिछले मैच के प्रदर्शन को इस मैच में भी बरकरार रखना होगा।

-इस मैच के दौरान अगर किसी कारण डकवर्थ लेविस विधि का इस्तेमाल करना पड़ जाता है, तो कप्तान विराट कोहली को इसके लिए भी योजना बनाकर तैयार रखनी होगी।

-दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने फतह हासिल की थी, लेकिन राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने अच्छी वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर दी।

-टीमों की तैयारी की बात की जाए, तो इस सीरीज पर अपना कब्जा जमाने के लिए जहां भारत को बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, वहीं न्यूजीलैंड को पिछले मैच में दर्शाए प्रदर्शन को बरकरार रखना होगा।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रोस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हैनरी निकोल्स, एडम मिलने, कोलिन मुनरो और ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर)।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. P
    pushpendra singh yadav
    Nov 7, 2017 at 11:18 pm
    Good india
    (1)(0)
    Reply
    1. S
      satyapalsingh
      Nov 7, 2017 at 8:01 pm
      बेस्ट ऑफ़ लक इंडिया
      (3)(0)
      Reply
      1. V
        Vaibhav Anand
        Nov 7, 2017 at 7:05 pm
        Best of luck 🍀 for Indian टीम
        (5)(0)
        Reply
        सबरंग
        Indian Super League 2017 Points Table

        Indian Super League 2017 Schedule