ताज़ा खबर
 

भारत बनाम वेस्टइंडीज : भारत के ये 7 खिलाड़ी वेस्टइंडीज पर पड़ेंगे भारी, कभी भी पलट सकते हैं मैच का पासा

India vs West Indies : हम आपको भारत के उन 5 मजबूत खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस दौरे में विपक्षियों पर भारी पड़ सकते हैं ...
टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा 23 जून-9 जुलाई तक चलेगा। (Photo Courtesy: BCCI)

भारत शुक्रवार को अपने वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत करेगा। पहला मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल पार्क में खेला जाएगा। भारतीय टीम कोच विवाद को भूलकर इस मैच पर अपना फोकस करना चाहेगी। वहीं अगर खिलाड़ियों के मुताबिक दोनों टीमों की तुलना की जाए तो भारत काफी मजबूत दिखाई देता है। आइए, हम आपको भारत के उन 5 मजबूत खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस दौरे में विपक्षियों पर भारी पड़ सकते हैं।

विराट कोहली : भारतीय टीम के कप्तान अपनी शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली 184 वनडे मैचों में 28 बार नाबाद रहते हुए 91.00 की स्ट्राइक के साथ 8013 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 42 अर्धशतक समेत 27 शतक जड़े हैं।

शिखर धवन : चैंपियंस ट्रॉफी-2017 में भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने सबसे अधिक 338 रन बनाए। उन्होंने 101.80 की स्ट्राइक के साथ 1 शतक और 2 अर्धशतक भी जड़े। धवन ने इस दौरान 44 चौके और 4 छक्के लगाए। ऐसे में ये ओपनर फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ कहर बरपा सकता है।

महेंद्र सिंह धोनी : माही इस वक्त विश्व के नंबर-1 विकेटकीपर हैं। उन्होंने 291 वनडे मैचों में 89.04 की स्ट्राइक के साथ 9342 रन बनाए हैं। इस दौरान धोनी ने 10 शतक और 62 अर्धशतक भी जड़े हैं। भले ही इस बार वह बतौर कप्तान वेस्टइंडीज नहीं गए हैं मगर उनकी सलाह आज भी टीम के काफी काम आती है।

युवराज सिंह : इस खिलाड़ी ने 301 वनडे मैचों में 87.77 की स्ट्राइक के साथ 40 बार नाबाद रहते हुए 8644 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 150 रहा। युवराज ने अपने एकदिवसीय करियर में 52 अर्धशतक समेत 14 शतक जड़े हैं।

हार्दिक पांड्या : इस युवा खिलाड़ी ने चैंपियंस ट्रॉफी में ना सिर्फ अपनी गेंदबाजी से बल्कि बल्लेबाजी से भी सबका मन मोह लिया है। टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ दोनों ही मैचों में लगातार तीन छक्के लगाने वाले इस खिलाड़ी ने साबित किया है कि वह कितने शानदार ऑलराउंडर हैं। पांड्या ने 12 एकदिवसीय मैचों की 8 पारियों में तीन बाद नाबाद रहते हुए 53.00 की औसत से 265 रन बनाए हैं। उन्होंने 140.95 की स्ट्राइक के साथ 2 अर्धशतक जड़े हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 76 रहा। वहीं बात अगर गेंदबाजी की करें तो उन्होंने 5.87 की इकॉनमी के साथ 13 विकेट झटके हैं।

रविचंद्रन अश्विन : ये गेंदबाज भले ही चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में कुछ खास नहीं कर पाया मगर अश्विन को कमतर आंकना भूल है। 108 वनडे मैचों में 4.93 की इकॉनमी के साथ 146 विकेट लेने वाले अश्विन भारत के बेहतरीन स्पिनर हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ ये खिलाड़ी कभी भी मैच में पासा पलटने की काबिलियत रखता है।

भुवनेश्वर कुमार : भुवी भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उन्होंने 64 वनडे में 4.92 की इकॉनमी से 68 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/8 रहा।

(सभी मैच भारतीय समय के अनुसार)

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है :
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक।

BCCI का विराट कोहली को जवाब, कुंबले को निकलवाने के बाद नहीं किया परफॉर्म तो हो जाएगी टीम से छुट्टी, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule