December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

क्रिकेट: टेस्ट मैच रुकवाने से लेकर दर्शकों की हुटिंग के बीच शानदार शतक जमाने तक, इन खबरों की है चर्चा

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले में विराट कोहली के उपर लगे बॉल टेंपरिंग के आरोपों को बकवास करार दिया है।

क्रिकेट की दुनिया में इन दिनों, बॉल टेंपरिंग, वीरेंद्र सहवाग और फॉफ डुप्लेसिस के चर्चें हैं।

इस समय क्रिकेट के मैदान पर काफी हलचल देखने को मिल रहा है, रिकॉर्ड्स बन रहे हैं, विवाद जन्म ले रहे हैं। कोई खिलाड़ी काफी लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहा है तो कोई बहुत दिन खेलने के बाद टीम से बाहर कर दिया गया है। कोई हार के गम डूबा है तो कोई जीत के जश्न में सराबोर है। कोई क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी क्रिकेट प्रसंशकों के बीच उतना ही चर्चा के केंद्र में बना हुआ है जितना क्रिकेट खेलते वक्त था। हम आपको हाल में क्रिकेट की दुनिया में घटित कुछ ऐसी ही खबरों के बारे में बता रहे हैं जो समाचारों की सुर्खियां बनी और जिनको लेकर चर्चा का दौर चल रहा है…

वीरेंद्र सहवाग: भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने खुद से जुड़ा एक ऐसा खुलासा किया है जो इन दिनों क्रिकेट प्रशंसकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, सहवाग ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान बताया कि जब वो 2008 में चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 300 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे और गाना गा रहे थे। वीरेंद्र सहवाग को गाने के बोल भूल गए और इसलिए उन्होंने खेल को कुछ देर के लिए रुकवा दिया और बारहवें खिलाड़ी इशांत शर्मा को बुलाकर गाने के बोल सुनकर उन्हें बताने के लिए कहा। बस सहवाग के इस खुलासे के बाद यह घटना समाचारों में है।

ट्रेंट बोल्ट:न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पाकिस्तान के साथ चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। ट्रेंट बोल्ट ट्रेनिंग सेशन के दौरान अपना घुटना चोटिल कर बैठे। न्यूजीलैंड के कोच माइक हेसन ने बताया कि बोल्ट को भारत दौरे के समय से ही घुटनों में दिक्कत आ रही थी।

पार्थिव पटेल: पार्थिव पटेल की इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में आठ साल बाद वापसी हुई है और यह खबर इन दिनों क्रिकेट फैंस के बीच काफी चर्चा के केंद्र में है। पार्थिव को ऋद्धिमान साहा के चोटिल हो जाने के कारण टीम में शामिल किया गया है। इससे पहले 2008 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में पार्थिव पटेल खेले थे।

वीरेंद्र सहवाग और बॉल टेंपरिंग: वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली पर ब्रिटिश मीडिया द्वारा बॉल टेंपरिंग का आरोप लगाए जाने की कड़े शब्दों में आलोचना की है। सहवाग ने कहा कि हार से बौखलाने की बजाए उसे विनम्रता के साथ स्वीकार किया जाना चाहिए।

एस श्रीसंत: मैच फिक्सिंग को लेकर विवादों में रहा यह भारतीय गेंदबाज इन दिनों फिर चर्चा में आया है। लेकिन, इस बार किसी विवाद की वजह से नहीं। दरअसल, श्रीसंत दूसरी बार पिता बने हैं और इस खबर को उन्होंने खुद ट्विटर पर शेयर किया है। श्रीसंत ने भारत के लिए 2006 से लेकर 2011 के बीच 27 टेस्ट और 53 एकदिवसीय मैच खेले हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड, मोहाली टेस्ट मैच: मोहाली की पिच हमेशा से तेज गेंदबाजों के अनुकूल रही है। खासकर टेस्ट मैच के पहले दो दिन इस पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए बहुत कुछ होता है। लेकिन, इंग्लैंड के साथ तीसरे टेस्ट मैच के लिए मोहाली की पिच को स्पिनरों के अनुकूल बनाने की खबर आ रही है। यदि आंकड़ों पर नज़र डालें तो पता चलता है कि इस मैदान पर टेस्ट मैचों में गेंदबाजों की ओर से जो दो सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है दोनों ही फास्ट बॉलर्स का है और एक ही मैच का है।

अनिल कुंबले और बॉल टेंपरिंग: भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले में विराट कोहली के उपर लगे बॉल टेंपरिंग के आरोपों को बकवास करार दिया है। उन्होंने कहा है कि कोई भी भारतीय खिलाड़ी ऐसी हरकत नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश मीडिया में छपि खबर में कोई दम नहीं है और इससे टीम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

आस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फॉफ डुप्लेसिस ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 118 रन की शानदार पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। डुप्लेसिस की यह पारी इसलिए और भी शानदार है क्योंकि उन्होंने दर्शकों की हुटिंग और विपरीत परिस्थियों में यह पारी खेली। गौरतलब है कि उनको बॉल टेंपरिंग का दोषी पाया गया था और आईसीसी ने जुर्माना भी लगाया था। फॉफ डुप्लेसिस की यह पारी इन दिनों समाचारों में बनी हुई है।

स्टुअर्ट बॉड और जफ़र अंसारी के खेलने पर संशय: मोहाली में भारत के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड के फास्ट बॉलर स्टुअर्ट ब्रॉड और आॅल राउंडर जफ़र अंसारी के खेलने पर संशय बरकरार है। दोनों खिलाड़ी अस्वस्थ्य हैं और यदि दोनों मैच से पहले फिट नहीं होते हैं तो इंग्लैंड के लिए टीम संयोजन में काफी दिक्कत आ सकती है।

वीडियो: रविचन्द्रन अश्विन की शानदार स्पिन गेंदबाजी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 12:17 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग