ताज़ा खबर
 

इन 5 क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट में ठोके हैं सबसे ज्यादा तिहरे शतक, 2 खिलाड़ी भारत के हैं

टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 4 ही एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो बार तिहरा शतक लगाया है।
वीरेंद्र सहवाग, ब्रायन लारा, क्रिस गेल, सर डॉन ब्रैडमैन और करुण नायर।

भले ही टेस्ट क्रिकेट बोरिंग माना जाता हो, लेकिन इसी प्रारूप में एक खिलाड़ी की मानसिक और शारीरिक मजबूती या खामियों के बारे में पता चलता है। कई एेसे खिलाड़ी हैं, जो इस थकाऊ खेल का प्रेशर नहीं झेल पाते। जबकि कई क्रिकेटर्स ने इस प्रारूप में न सिर्फ खुद को साबित किया है, बल्कि कई रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं। आज बात करेंगे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा तिहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की।

करुण नायर: 25 साल के इस खिलाड़ी ने अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं और 7 पारियों में 374 रन बनाए हैं, जिसमें 1 तिहरा शतक शामिल है। वीरेंद्र सहवाग के बाद वह दूसरे एेसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने यह कारनामा किया है। पिछले साल नवंबर में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम में शामिल किया गया था और तीसरे मैच में ही उन्होंने तिहरा शतक ठोक दिया था। उनका सर्वाधिक स्कोर 303 नाबाद है।

ब्रायन लारा: टेस्ट क्रिकेट के सर्वोच्च निजी स्कोर 400 रन नाबाद के रिकॉर्डधारी ब्रायन लारा ने 131 टेस्ट की 232 पारियों में 11953 रन बनाए हैं। वह दो बार ट्रिपल सेंचुरी जड़ चुके हैं। 52.88 की औसत रखने वाले लारा के नाम 34 शतक और 48 अर्धशतक हैं।

क्रिस गेल: वनडे, टी20 और आईपीएल में धूम मचाने वाले क्रिस गेल का बल्ला टेस्ट क्रिकेट में भी चला है। 2014 में इस फॉर्मेट को अलविदा कहने वाले गेल ने 103 मैचों की 182 पारियों में 7214 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 333 रन है। वह दो बार ट्रिपल सेंचुरी ठोक चुके हैं। गेल ने 15 शतक और 37 अर्धशतक बनाए हैं। आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है।

वीरेंद्र सहवाग: दुनिया के सर्वकालीन महान ओपनर्स में से एक। सहवाग जब लय में होते थे तो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की अकेले ही बखिया उधेड़ देते थे। मुल्तान के सुल्तान कहे जाने वाले सहवाग ने 103 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 8585 रन बनाए हैं और दो बार तिहरा शतक जड़ा है। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले उन्होंने ही ट्रिपल सेंचुरी पाकिस्तान के खिलाफ जड़ी थी। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में किसी भी भारतीय का सर्वोच्च स्कोर 281 रन था, जो वीवीएस लक्ष्मण ने बनाया था।

सर डॉन ब्रैडमैन: दुनिया के सर्वकालीन महान बल्लेबाज। 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में 6996 रन, 99.94 का औसत, 29 शतक और 13 अर्धशतक। ये आंकड़े खुद गवाही देते हैं कि इस अॉस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का क्यों हर खिलाड़ी सम्मान करता है। 1928-1948 तक क्रिकेट खेलने वाले ब्रैडमैन ने अपने करियर में 2 तिहरे शतक जमाए हैं।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule