ताज़ा खबर
 

राज्य बदले बिना इन क्रिकेटर्स को नसीब नहीं हुई कामयाबी, वीरेंद्र सहवाग ने अंत समय में छोड़ी थी दिल्ली

दिल्ली की रणजी टीम के लिए खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपना आखिरी रणजी मैच हरियाणा के लिए खेला था।
पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कार के बेटे रोहन गावस्कर पश्चिम बंगाल से खेले थे। (फाइल फोटो)

क्रिकेट भारत में जितना अधिक लोकप्रिय है उतना ही मुश्किल है भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाना। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नजर में आने के लिए भारतीय खिलाड़ियों की पसंदीदा घरेलू शृंखला है रणजी ट्रॉफी। रणजी ट्रॉफी में देश के सभी क्रिकेट संघों की कुल 27 टीमें हिस्सा लेती हैं। देश के सभी बड़ी राज्यों के क्रिकेट संघ हैं तो महाराष्ट्र जैसे राज्य में एक से ज्यादा क्रिकेट संघ जिनकी अलग-अलग टीम रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लेती हैं। ऐसा नहीं है कि केवल नए खिलाड़ी ही रणजी ट्रॉफी के मैचों से तवज्जो देते हैं। राष्ट्रीय टीम में खेल चुके कई खिलाड़ी भी कई बार खुद को साबित करने के लिए रणजी मैचों का सहारा लेते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले बहुत से भारतीय खिलाड़ी मौके दर मौके रणजी खेलना जारी रखते हैं।  31 वर्षीय रॉबिन उथप्पा कर्नाटक की तरफ से रणजी खेल चुके हैं। हाल ही में उन्होंने अपने राज्य के क्रिकेट संघ से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) लिया है ताकि वो दूसरे किसी राज्य से खेल सकें। आइए देखते हैं भारत के

1- जलज सक्सेना– 30 वर्षीय जलज सक्सेना मध्य प्रदेश रणजी टीम की तरफ से खेलते हुए साल 2014-15 और साल 2015-16 सीजन के लिए बेस्ट ऑलराउंडर चुने जा चुके हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले जलज सक्सेना अब केरल से किस्मत आजमा रहे हैं। सक्सेना ने ये फैसला ईरानी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी की टीमें में जगह मिलने के बाद लिया। जलज को उम्मीद है कि अगर वो ग्रुप सी में आने वाली केरल जैसी टीम में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो चयनकर्ताओं की नजर में जल्दी आएंगे।

2- रोनित मोरे- 25 वर्षीय रोनित मोरे कर्नाटक के रहने वाले हैं। मोरे मध्य गति के तेज गेंदबाज हैं। कर्नाटक की टीम में पक्की जगह बनाने में आ रही मुश्किलों के चलते वो राज्य की टीम को छोड़कर हिमाचल प्रदेश से खेलने चले गए थे। हालांकि  पिछले साल वापस अपने गृह राज्य की टीम में वापस आ गए। वो चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल टीम में रह चुके हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच खेला।

3- अरुण कार्तिक- 31 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केबी अरुण कार्तिक 2008 के रणजी ट्रॉफी में अपने पहले ही मैच में शतक मार चुके हैं। तमिलनाडु की रणजी टीम से खेलने वाले कार्तिक अपने राज्य में ज्यादा प्रतिस्पर्धा के चलते असम खेलने चले गए। कार्तिक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की आईपीएल टीम में भी रह चुके हैं।

4- विनय कुमार- 33 वर्षीय आर विनय कुमार कर्नाटक की रणजी टीम के दो सीजनों (2013-14, 2014-15) में कप्तान रहे हैं। कुमार मध्यम गति के तेज गेंदबाज हैं। करीब एक दशक तक कर्नाटक के लिए खेलने के बाद भी जब राष्ट्रीय स्तर पर कुमार को कोई विशेष पहचान नहीं मिली तो केरल चले गए। हालांकि वो कर्नाटक वापस आ गए। आईपीएल में कुमार मुंबई इंडियंस की टीम में रह चुके हैं।

5- प्रज्ञान ओझा- ओडिशा में जन्मे प्रज्ञान ओझा पहले पश्चिम बंगाल गए। बंगाल में भी बात नहीं बनी तो वो हैदराबाद चले गए। हैदराबाद ओझा को रास आ गया। ओझा ने साल 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला। वहीं साल 2009 में श्रीलंका के खिलाप टेस्ट डेब्यू किया। आईपीएल में भी ओझा ने अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान खींचा। हालांकि वो भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित सदस्य नहीं बन पाए हैं।

पुराने खिलाड़ी जिन्होंने बदली थी रणजी टीम – दिल्ली की  रणजी टीम के लिए खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपना आखिरी रणजी मैच हरियाणा के लिए खेला था। वसीम जाफर ने एक दशक से ज्यादा समय तक मुंबई रणजी टीम के लिए खेलने के बाद विदर्भ के लिए खेलने लगे थे। उत्तर प्रदेश के आरपी सिंह को राष्ट्रीय टीम में मौका मिला लेकिन वो नियमित जगह नहीं बना पाए। यूपी की रणजी टीम के लिए लंबे समय तक खेलने वाले सिंह साल 2015-16 में गुजरात से खेल चुके हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने क्रिकेट करियर की शुरुआत दिल्ली की रणजी टीम से की थी। चोपड़ा ने राजस्थान को रणजी ट्रॉफी में कप्तान के रूप में जीत दिलायी। रिटायरमेंट से पहले चोपड़ा हिमाचल प्रदेश की टीम में चले गए थे। मुंबई के अमोल मजूमदार ने मुंबई की रणजी टीम की कप्तानी की थी। बाद में वो असम रणजी टीम में चले गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 24, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
24
Zone A - Match 93
FT
42
Haryana Steelers beat Dabang Delhi K.C. (42-24)
Sep 26, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 94
Sep 26, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 95

सबरंग