ताज़ा खबर
 

सचिन ब्लास्टर्स को 3-0 से धोया वॉर्न वॉरियर्स ने

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने अर्धशतक जमाए लेकिन इसके बावजूद वार्न वारियर्स ने रविवार को यहां सचिन ब्लास्टर्स के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट..
Author लास एंजिल्स | November 16, 2015 01:01 am
(एपी फोटो)

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने अर्धशतक जमाए लेकिन इसके बावजूद वार्न वारियर्स ने रविवार को यहां सचिन ब्लास्टर्स के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 क्रिकेट मैच में चार विकेट से जीत दर्ज करके आलस्टार्स सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। तेंदुलकर ने 27 गेंदों पर दो चौकों और छह छक्कों की मदद से 56 जबकि गांगुली ने 37 गेंदों पर 50 रन बनाए। इससे ब्लास्टर्स की टीम निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 219 रन बनाने में सफल रही। इन दोनों भारतीय दिग्गजों के अलावा माहेला जयवर्धने (18 गेंद पर 41 रन), कार्ल हूपर (22 गेंद पर नाबाद 33 रन) और वीरेंद्र सहवाग (15 गेंद पर 27 रन) ने भी उपयोगी योगदान दिया। डेनियल विटोरी (33 रन देकर तीन विकेट) वारियर्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

न्यूयार्क और ह्यूस्टन में पहले दोनों मैच जीतने वाले वारियर्स को शुरू में झटके लगे और छठे ओवर में एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 52 रन था लेकिन कुमार संगाकारा (21 गेंद पर 42 रन), रिकी पोंटिंग (25 गेंद पर नाबाद 43 रन) और जाक कैलिस (23 गेंद पर 47 रन) की पारियों की बदौलत वारियर्स आखिर में 19.5 ओवर में छह विकेट पर 224 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रहे।

सचिन की टीम की तरफ से ग्रीम स्वान ने अच्छी गेंदबाजी की और चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिए। सहवाग ने एलन डोनाल्ड की पहली गेंद पर चौका और आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन वह तेंदुलकर थे जिन्होंने समां बांधा। उन्होंने कर्टनी वाल्स पर लगातार दो छक्के जड़कर शुरुआत की और डोनाल्ड व कैलिस की गेंदों को भी छह रन के लिए भेजा। तेंदुलकर और वार्न का चिर परिचित मुकाबला भी देखने को मिला और मास्टर्स ब्लास्टर्स ने अपने इस पुराने प्रतिद्वंद्वी पर एक रन लेकर अर्धशतक पूरा किया। वार्न पर यहां हालांकि जयवर्धने हावी दिखे जिन्होंने इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज की पहली दों गेंदों को छह रन के लिए भेजा। तेंदुलकर ने विटोरी पर मिडविकेट पर छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद पर संगाकारा ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। जयवर्धने भी अपनी पारी में चार छक्के और दो चौके जड़कर पवेलियन लौटे।

गांगुली ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी एंड्रयू साइमंड्स पर छक्के जड़कर शुरूआत की। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने वार्न की गेंद भी लांग आन पर छह रन के लिए भेजी और पारी के आखिरी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। कर्टली एंब्रोस ने पहली गेंद पर ही माइकल वान को बोल्ड करके वारियर्स को शुरुआती झटका दिया। साइमंड्स (19 गेंद पर 31 रन) ने अपने पुराने साथी ग्लेन मैकग्रा को निशाना बनाया लेकिन उनके और मैथ्यू हेडन (12) के लगातार ओवरों में आउट होने से वार्न की टीम संकट में पड़ गई।

ऐसे समय में संगाकारा ने जिम्मा संभाला और उनके निशाने पर कोई और नहीं बल्कि श्रीलंकाई साथी मुथैया मुरलीधरन थे जिनके एक ओवर में उन्होंने दो छक्के और एक चौका लगाया। गांगुली का भी उन्होंने दो चौकों और एक छक्के से स्वागत किया। वारियर्स को आखिरी तीन ओवरों में 57 रन की जरूरत थी। ऐसे में कैलिस ने एंब्रोस के एक ओवर में तीन छक्कों की मदद से 26 रन जुटाए। मैकग्रा के अगले ओवर में कैलिस और पोंटिंग ने 23 रन बटोरकर वारियर्स की जीत सुनिश्चित की। तेंदुलकर ने वारियर्स के तीनों दिग्गज बल्लेबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि रिकी और जाक ने आखिरी क्षणों में अच्छी बल्लेबाजी की जबकि संगा ने बेहतरीन पारी खेली।

ओस के कारण गेंद गीली हो गई थी और गेंदबाजों के लिए उस पर पकड़ बनाना मुश्किल हो रहा था। गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आ रही थी और हम कुछ रन पीछे रह गए। हालांकि 200 से अधिक का स्कोर अच्छा था। यह भारतीय स्टार हालांकि खुश था। तेंदुलकर ने कहा कि हम सबके लिए यह सपना सच होने जैसा था। हम अच्छी यादों के साथ वापस जाएंगे। यह वास्तव में बेहद खास सीरीज रही और दर्शकों ने इसे विशिष्ट बना दिया। उम्मीद है कि बेसबाल के बल्ले के साथ अब यहां लोग क्रिकेट का बल्ला भी पकड़ेंगे। वार्नी को बधाई।

वार्न ने भी दर्शकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि तीनों स्टेडियम में लगभग एक लाख के करीब दर्शक पहुंचे। सौहार्दपूर्ण माहौल में यह सीरीज खेली गई। हमारे लिए यह शानदार सप्ताह रहा। क्रिकेट आलस्टार्स का दर्शकों ने आनंद उठाया और हमने अपनी तरफ से खेल का वैश्वीकरण करने की कोशिश की। उन्होंने कहा- यहां 30 खिलाड़ी थे जो वापस अपने प्रशंसकों को कुछ देना चाहते हैं। जब ज्यादा खिलाड़ी संन्यास लेंगे तो आल स्टार्स से भी ज्यादा खिलाड़ी जुड़ेंगे। सचिन के साथ पिछले आठ से दस महीने काम करना शानदार रहा। सचिन ने पिछले कुछ हफ्तों में जो कुछ किया, उसके लिए वह प्रशंसा का हकदार है।

मैच के बारे में वार्न ने कहा कि सचिन की टीम ने बहुत अच्छा खेल दिखाया लेकिन जाक ने शानदार बल्लेबाजी की और रिकी का जवाब नहीं। संगा ने अविश्वसनीय बल्लेबाजी की। मैन आफ द मैच कैलिस ने कहा कि मैंने कभी बेसबाल स्टेडियम में क्रिकेट की कल्पना नहीं की थी। यह मेरे करियर की संभवत: की एक विशेषता है। यहां मौजूद सभी 30 खिलाड़ी प्रतिस्पर्धी हैं और उन्होंने यह दिखाया।

कैलिस को आइपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स का कोच बनाया गया है। उन्होंने इस बारे में कहा कि यह मेरे लिए नया काम है। इससे युवाओं को मदद मिलेगी। मैन आफ द सीरीज संगाकारा ने कहा कि मैंने पहली बार अमेरिका में क्रिकेट खेली। दर्शकों का आभार। हमने अपने साथ नई यादें जोड़ी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 21, 201720:00 IST
Harivansh Tana Bhagat Indoor Stadium, Ranchi
26
Zone A - Match 87
FT
30
Haryana Steelers beat Jaipur Pink Panthers (30-26)
Sep 21, 201721:00 IST
Harivansh Tana Bhagat Indoor Stadium, Ranchi
0
VS
0
Zone B - Match 88
Sep 22, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone A - Match 89

सबरंग