December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

साइना नेहवाल मकाऊ ओपन से बाहर, क्वार्टर फाइनल में चीन की झांग यिमान से हारीं

भारतीय बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल मकाऊ ओपन में शीर्ष वरीय खिलाड़ी थीं।

बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल (फाइल फोटो)

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल मकाऊ ओपन ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। शुक्रवार (दो दिसंबर) को चीन की खिलाड़ी झांग यिमान से साइना 21-12, 21-17 से सीधे सेटों में हार गईं। मकाऊ ओपन में साइना शीर्ष वरीय खिलाड़ी थीं जबकि झांग टूर्नामेंट गैर-वरीय खिलाड़ी के तौर पर भाग ले रही थीं। 26 वर्षीय साइना मुकाबले में शुरू से ही लय में नहीं नजर आईं और महज 34 मिनट में मुकाबला हार गईं। 19 वर्षीय झांग ने शुरू से ही साइना पर दबदबा बनाते हुए पहला सेट अच्छे अंतर से जीत लिया। दूसरे सेट में साइना ने शुरुआत में 5-0 की बढ़त ले ली थी लेकिन वो इसका लाभ नहीं ले सकीं और सेट हार गईं। मकाऊ ओपन में एकमात्र भारतीय चुनौती बी साई प्रणीथ के रूप में बची है। प्रणीथ का शुक्रवार शाम को चीन के झाऊ जुन पेंग से मुकाबला होना है।

साइना मकाऊ ओपन के अपने सभी मैचों में पहला सेट हारी थीं इसलिए भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे थे कि वो दूसरे राउंड में जीत हासिल करके टूर्नामेंट अपनी उम्मीद बरकरार रखेंगी। जब साइना ने दूसरे सेट में 5-0 की बढ़त बनाई तो भारतीय प्रशंसकों को लगा कि जीत नजदीक ही है। लेकिन युवा चीनी खिलाड़ी आसानी से हार मानने वाली नहीं थीं। झांग ने मुकाबले में जबरदस्त वापसी करते हुए 19-12 की बढ़त बना ली। साइना ने चार अंक लगातार लेकर इस अंतर को 16-19 तो किया लेकिन वो ज्यादा दूर नहीं जा सकीं। झांग ने आखिरकार उन्हें दूसरा सेट 21-17 से हराकर मुकाबला जीत लिया।

साइना ने गुरुवार (एक दिसंबर) को इंडोनेशिया की दिनार दयाह अयुस्टीन पर करीबी जीत दर्ज करते हुए मकाऊ ओपन के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना ने इस साल अगस्त में सर्जरी कराई थी जिसके बाद से वो किसी बडे़ मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी हैं। साइना इसी महीने हांगकांग ओपन से भी क्वार्टर फाइल में बाहर हो गई थीं। वहीं चीन ओपन में वो पहले ही राउंड में हार गई थीं। विश्व महिला एकल बैडमिंटन में इस समय साइना दुनिया की दसवें नंबर की खिलाड़ी हैं। वहीं झांग यिमान की विश्व रैंकिंग 226 है।

साइना नेहवाल को भारत की सबसे सफल बैडमिंटन खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। वो ओलंपिक कांस्य पदक और विश्व चैंपियनशिप रजत पदक जीत चुकी हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स, चीन ओपन और इंडोनेशिया ओपन में साइना स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। लेकिन साल 2016 साइना के लिए अच्छा नहीं रहा। साल की शुरुआत में ही वो चोटिल हो गईं। चोट से उबरने के बाद इंडियन ओपन और मलेशिया ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर बाहर हो गईं। वहीं ओलिंपिक मुकाबले में वो दूसरे दौर में बाहर हो गईं। साल 2016 में साइना को केवल आस्ट्रेलिया ओपन में जीत हासिल मिली है जिसमें उन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

वीडियोः बिग बॉस 10, 1 दिसबंर 2016: बिग बॉस के घर में मनवीर और मनु, प्रियंका और नितिभा में हुआ झगड़ा

वीडियोः बिग बॉस 10: जब तक पैडल चलेंगे तब तक मिलेगा खाना और पानी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 12:17 pm

सबरंग