ताज़ा खबर
 

Rio Olympics 2016: कहां व कब देख सकेंगे भारतीय समय पर लाइव स्‍ट्रीमिंग ऑनलाइन व लाइव टीवी कवरेज, जानिए

2016 के आेलंपिक खेल इस बार पांच से 21 अगस्‍त तक ब्राजील के शहर रियो डी जेनेरियो में होंगे।
Author नई दिल्‍ली | August 5, 2016 23:39 pm
रियो ओलंपिक का आयोजन ब्राजील के रियो दि जिनेरियो में किया गया।

खेलों की सबसे बड़ी प्रतियोगिता रियो ओलंपिक 2016 का आगाज कुछ ही घंटों में होने वाला है। भारत इस बार ओलंपिक खेलों में पदक जीतने को लेकर काफी आशावान है। रियो के मैराकेना स्‍टेडियम में शनिवार 6 अगस्त को सुबह चार बजे ओलंपिक का उद्घाटन समारोह प्रसारित होगा। उद्घाटन समारोह में रंगारंग कार्यक्रम, आतिशबाजी के साथ ही फ्लैग मार्च कार्यक्रम भी होगा। फ्लैग मार्च में हर देश का कोई एक प्रसिद्ध खिलाड़ी अपने देश का झंडा लेकर अपने दल की अगुआई करेगा। भारतीय दल की अगुआई ओलंपिक के इकलौते स्‍वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा करेंगे। रियो में ओलंपिक खेल 5 से 21 अगस्‍त तक चलेंगे। रियो ओल‍ंपिक में 206 देशों के 10,500 एथलीट्स अपने हुनर का लोहा मनवाने को तैयार हैं। खास बात यह है कि इस बार कोसोवो और दक्षिण सूडान देश पहली बार ओलंपिक में हिस्‍सा ले रहे हैं। इस बार ओलंपिक में 28 खेलों के तहत मेडल्‍स के 306 सेट दांव पर होंगे। इन खेलों में पहली बार रग्‍बी और गोल्‍फ को भी शामिल किया गया है। रियो के अलावा ओलंपिक की प्रतियोगिताएं ब्राजील के साऊ पाउलो, बेलो होरिजोंटे, सल्‍वाडोर, ब्राजीलिया और मनाऊस में भी आयोजित की जाएंगी। ओलंपिक खेल हर चार साल बाद आयोजित किए जाते हैं। ओलंपिक खेलों की शुरुआत यूनान (ग्रीस) से हुई थी, लेकिन इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के गठन के बाद 1896 में पहली बार इन खेलों का आयोजन हुआ। रियो में 28वें ओलंपिक खेल खेले जाने हैं।

ब्राजील में ओलंपिक की तैयारियों पर 29.‍6 बिलियन डॉलर खर्च हुए हैं। इस बार के ओ‍लंपिक खेलों का लोगो एक ब्राजीलियन कंपनी तातिल डिजाइन ने तैयार किया। यह लोगो 31 दिसंबर 2010 को जारी किया गया था। रियो ओलंपिक के मैस्‍कट का नाम विनिसियस है। यह नाम संगीतकार विनिशियस डी मोराएस के नाम पर दिया गया है। ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए रियो ने मैड्रिड, टोक्‍यो और शिकागो को मात देकर सफलता हासिल की थी। भारतीय ओल‍ंपिक दल रियो में अभ्‍यास कर रहा है। कई विशेषज्ञ इस बार मेडल्‍स टैली में भारत का ग्राफ ऊपर चढ़ने की बात कह रहे हैं, ऐसे में इन खेलों पर सबकी नजर रहेगी।

रियो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी चार घंटे तक चलेगी। इस दौरान नाच-गाना, आतिशबाजी, दिग्‍गज खिलाड़ी और खेल व ब्राजील के इतिहास के बारे में बताया जाएगा। ब्राजीलियन फिल्‍म डायरेक्‍टर फर्नांडो मेरलेस को सेरेमनी की जिम्‍मेदारी दी गई है। ओपनिंग सेरेमनी पर लंदन ओल‍ंपिक्‍स की सेरेमनी का 10वां हिस्‍सा ही खर्च किया जाएगा। भारत में इसका प्रसारण शनिवार को सुबह साढ़े चार बजे से होगा।ओलंपिक के उद्घाटन समाराेह से जुड़े हर सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा।

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 किस दिन और कहां होगा?

5 अगस्‍त 2016 को रियो डि जेनेरो के मैराकेना स्‍टेडियम में ओलंपिक खेल 2016 का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा।

किस समय शुरू होगा रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 ?

ब्राजील में स्‍थानीय समयानुसार शाम 8 बजे उद्घाटन समारोह शुरू होगा। भारतीय मानक समय के अनुसार, 6 अगस्‍त को तड़के 4.30 बजे ओलंपिक खेलों का उद्घाटन होगा।

भारत में किस टीवी चैनल पर रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 का सीधा प्रसारण होगा?

स्‍टार स्‍पोर्ट्स रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 का सीधा प्रसारण करेगा।

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 की ऑनलाइन लाइव स्‍ट्रीमिंग मैं भारत में कैसे देख सकता हूं?

आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स की वेबसाइट पर जाकर रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 की लाइव स्‍ट्रीमिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा हॉटस्‍टार पर भी इसे देखा जा सकता है।

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में भारतीय दल का झंडा कौन लहराएगा?

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में भारत की तरफ से ओलंपिक के इकलौते स्‍वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा राष्‍ट्रध्‍वज लेकर भारतीय दल का नेतृत्‍व करेंगे।

भारतीय दल की रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में क्‍या स्थिति है?

ओलंपिक खेलों में हिस्‍सा लेने के लिए भारत से 122 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ये खिलाड़ी 14 खेलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे। इन 122 खिलाड़ियों में 38, हॉकी में 32, निशानेबाजी में 12, कुश्ती में 8, बैडमिंटन में 7, तीरंदाजी, टेबल टेनिस और टेनिस में 4-4 खिलाड़ी शामिल हैं।

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में भारतीय दल क्‍या पहन सकता है?

रियो ओलंपिक उद्घाटन समारोह 2016 में पुरुष सदस्य फॉर्मल ड्रेस में नजर आएंगे, जबकि महिला सदस्‍यों के साड़ी पहनकर रियो ओलंपिक 2016 के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेने की संभावना है।

Rio Olympics Live Streaming: इन खेलों को ऑनलाइन कैसे देखा जा सकता है?

NBC की वेबसाइट और एप्‍स पर इसका प्रसारण किया जाएगा। अगर आप टीवी पर नहीं देख पा रहे हैं तो टूर्नामेंट की सभी प्रतियोगिताएं यहां पर देख सकेंगे। NBCOlympics.com और NBC Olympics app पर यह सुविधा मौजूद रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule