ताज़ा खबर
 

Rio Olympic 2016, Archery: भारतीय महिला तीरंदाज बोम्बायला अंतिम 16 में, आज पदक की उम्मीद

बोम्बायला का अगला मुकाबला 11 अगस्त को मैक्सिको की खिलाड़ी के साथ होगा।
Author नई दिल्ली | August 11, 2016 03:22 am
भारत की अनुभवी तीरंदाज लैशराम बोम्बायला देवी ।

भारत की अनुभवी तीरंदाज लैशराम बोम्बायला देवी ने बुधवार को रियो ओलंपिक में चीनी ताइपे की लिन शिह चिया को हराकर महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।  अपना तीसरा ओलंपिक खेल रही मणिपुर की 31 वर्षीय तीरंदाज ने दबदबे भरा प्रदर्शन किया और एलिमिनेशिन के दूसरे राउंड में लिन को 6 . 2 से शिकस्त दी। वह रैंकिंग राउंड में 24वें स्थान पर रही थी।  इससे पहले एलिमिनेशन के पहले राउंड में इस भरतीय ने आस्ट्रिया की लौरेंस बालडॉफ को 6 . 2 से पराजित किया।  लंदन ओलंपिक में बोम्बायला महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के दूसरे राउंड में हार गयी थी। उसने लिन को 27-24, 27-24, 26-27, 28-26 से हराकर प्री क्वार्टरफाइनल में जगह सुनिश्चित की। लिन पहले ही महिला टीम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल कर चुकी थी, उसके खिलाफ बोम्बायला ने 10 के स्कोर से शुरूआत की। इसके बाद उसने आठ और नौ अंक से कुल 27 जबकि प्रतिद्वंद्वी ने 24 :8, 7, 9: का स्कोर जुटाया।

इस भारतीय तीरंदाज ने दूसरे सेट में लिन की आठ की हैट्रिक के जवाब में 8, 9, 10 का स्कोर बनाया। तीसरे सेट में चीनी ताइपे की तीरंदाज ने दो बार बुल्स आई पर निशाना साधा जबकि बोम्बायला के पहले दो शाट 7 और 9 के रहे। अंतिम शाट में भारतीय ने बुल्स आई पर निशाना लगाया लेकिन यह सेट जीतने के लिये नाकाफी था।  चौथे सेट में बोम्बायला ने एक बार फिर परफेक्ट 10 का स्कोर बनाया, उसके बाद उसने दो बार 9 अंक हासिल किये जबकि लिन ने 7, 9, 10 से सेट गंवा दिया।  इससे पहले भारतीय तीरंदाज ने पहले राउंड में शानदार वापसी की। उसने पहला सेट गंवा दिया था लेकिन वापसी करते हुए दूसरा, तीसरा और चौथा सेट जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया।

रियो ओलंपिक से जुड़ी तमाम खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

महिला टीम स्पर्धा में भी बोम्बायला का प्रदर्शन तीनों में सबसे अच्छा था। उसने एलिमिनेशन के पहले राउंड में 24-27, 28-24, 27-23, 26-24 से जीत दर्ज की। आस्ट्रिया की 41वर्षीय लारेंस ने पहले सेट में नौ की हैट्रिक से शुरूआत की थी जिसमें इस भारतीय ने नौ से शुरूआत कर दो बार लगातार 7 अंक बनाये और सेट गंवा दिया।  लेकिन बोम्बायला ने दूसरे सेट की शुरूआत में बुल्स आई पर निशाना लगाते हुए लगातार दो बार 9 का स्कोर बनाया। तीसरे सेट में 9 की हैट्रिक कर 4 . 2 से बढ़त बना ली। फिर चौथे सेट में 9, 9, 8 की सीरीज से मुकाबला जीत लिया। बोम्बायला का अगला मुकाबला 11 अगस्त को मैक्सिको की खिलाड़ी के साथ होगा। भारत के अतनु दास ने कल व्यक्तिगत पुरूष रिकर्व स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग