ताज़ा खबर
 

रवींद्र जडेजा का जलवा बरकरार, विराट कोहली-आर अश्विन जैसे दिग्‍गजों को पछाड़ बने इस सीजन के बेस्‍ट प्‍लेयर

क्रिकेट वेबसाइट 'ईएसपीएनक्रिकइंफो' ने रवींद्र जडेजा को सीजन 2016-17 का बेस्ट इंडियन क्रिकेट चुना है। वेबसाइट के रिडर्स पोल में रवींद्र जडेजा ने विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया।
रणजी ट्रॉफी में रवींद्र जडेजा ने ठोंका दोहरा शतक।(Photo: BCCI)

क्रिकेट वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ ने रवींद्र जडेजा को सीजन 2016-17 का बेस्ट इंडियन क्रिकेट चुना है। वेबसाइट के रिडर्स पोल में रवींद्र जडेजा ने विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया। वहीं, वेबसाइट के एक्सपर्ट पैनल, जिसमें ईसीएसपीएनक्रिकइंफो स्टाफ के साथ भारत के तीन पूर्व क्रिकेटर्स संजय मांजरेकर, अजीत अगरकर और आकाश चोपड़ा शामिल थे, ने भी रवींद्र जडेजा को इस सीजन का बेस्ट इंडियन क्रिकेटर चुना है। सितंबर 2016 से मार्च 2017 के बीच इस होम सीजन में खेले गए कुल 13 टेस्ट मैचों में रवींद्र जडेजा ने गेंदबाजी में 22.3 की औसत के साथ विकेट हासि किए तो वहीं बल्ले के साथ उनका औसत 42.76 का रहा। रवींद्र जडेजा को रिडर्स पोल में कुल पड़े 20,500 मतों में से 65 प्रतिशत मत मिले। वेबसाइट के एक्सपर्ट पैनल में शामिल 10 में से 6 सदस्यों ने रवींद्र जडेजा के पक्ष में अपना मत दिया। चेतेश्वर पुजारा को रिडर्स पोल में 12 प्रतिशत वोट मिले, वहीं एक्सपर्ट पैनल के दो सदस्यों ने उनके पक्ष में वोट किया। आर अश्विन और विराट कोहली को एक्सपर्ट पैनल के एक-एक सदस्य का समर्थन हासिल हुआ।

अन्य क्षेत्रों में उमेश यादव को बेस्ट सपोर्ट एक्ट के लिए चुना गया। इंग्लैंड के हसीब हमीद को बेस्ट डेब्यूटांट आॅफ द सीजन चुना गया। भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के बेंगलुरु में खेले गए दूसरे मुकाबले को इस सत्र का बेस्ट मैच चुला गया। वहीं, आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को ‘बेस्ट विजिंटिंग प्लेयर आॅफ द सीजन’ चुना गया। स्टीव स्मिथ को एक्सपर्ट पैनल में शामिल सभी 10 सदस्यों ने वोट किया वहीं, रिडर्स पोल में इस सवाल के जवाब में 17,900 वोट पड़े, जिसमें से 92 प्रतिशत वोट स्टीव स्मिथ के समर्थन में पड़े। उमेश यादव ने रिद्धिमान साहा और केएल राहुल को पीछे छोड़ते हुए ‘बेस्ट सपोर्ट एक्ट’ का खिताब जीता। रिडर्स पोल में पड़े कुल 7000 वोटों में से उमेश यादव के पक्ष में 37 प्रतिशत, केएल राहुल के पक्ष में 31 प्रतिशत और रिद्धिमान साहा के पक्ष में 29 प्रतिशत मत मिले। वेबसाइट के एक्सपर्ट पैनल में शामिल 10 में से 7 सदस्यों ने उमेश सादव के समर्थन में मतदान किया।

इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हसीब हमीद ने रिडर्स पोल में भारत के पहले चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव को पीछे छोड़ते हुए बेस्ट डेब्यूटांट का खिताब अपने नाम किया। एक्सपर्ट पैनल की तरफ से 5 सदस्यों ने हसीब हमीद को वोट किया, तो वहीं जयंत यादव को तीन वोट मिले। कुलदीप यादव को दसे वोट मिले। रिडर्स पोल में भारत और आॅस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान धर्मशाला में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच को ‘बेस्ट टेस्ट मैच आॅफ द सीजन’ कैटेगरी में सर्वाधिक मत मिले। लेकिन, एक्सपर्ट पैनल के सात सदस्यों ने बेगलुरु में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच को सीजन का बेस्ट टेस्ट मैच माना। पैनल के दो सदस्यों ने धर्मशाला टेस्ट मैच के समर्थन में वोट दिया, वहीं एक सदस्य ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच को अपना मत दिया। ‘बेस्ट इनिंग आॅफ द सीजन’ कैटेगरी में रिडर्स और एक्सपर्ट पैनल की राय में जबरदस्त अंतर देखने को मिला। रिडर्स ने जहां चेतेश्वर पुजारा की रांची में खेली गई 202 रनों की पारी को सर्वश्रेष्ठ बताया तो वहीं, एक्सपर्ट पैनल ने पुणे टेस्ट मैच में आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की 109 रनों की पारी को सर्वश्रेष्ठ बताया। ‘बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस आॅफ द सीजन’ कैटेगरी में एक्सपर्ट पैनल ने नाथन लॉयन की बेंगलुरु टेस्ट मैच की पहली पारी में लिए गए 8 विकेट को बेस्ट माना, वहीं रिडर्स ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा के 7 विकेट को बेस्ट बताया।

वीडियो: गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule