ताज़ा खबर
 

अपने 43वें टेस्ट मैच में ही कपिल देव से आगे निकले रविचंद्रन अश्विन, डेनिस लिली को पछाड़ने के बेहद करीब

कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैच खेलकर 23 बार पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया था। वहीं, अश्विन ने अपने 43वें मैच में ही 24वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेकर उनको पीछे छोड़ दिया।
रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 6 विकेट लेकर अपने टेस्ट विकेटों का आंकड़ा 247 तक पहुंचा दिया है। अश्विन तीन विकेअ लेते ही सबसे कम टेस्ट मैचों में 250 टेस्ट किवेट लेने के मामले में डेनिस लिली को पीछे छोड़ देंगे।(Photo: AP)

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पांच टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को पारी और 36 रन से मात देकर सीरीज में 3-0 की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। भारत की इस जीत में कप्तान विराट कोहली, जयंत यादव और मुरली विजय ने जहां बल्ले से शानदार योगदान दिया वहीं, आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी धुन पर नचाते हुए दो पारियों में भी भारत के स्कोर की बराबरी करने का मौका नहीं दिया। इस मैच को जीतकर भारत ने पूरे 43 साल बाद 5 टेस्ट मैचों की कोई सीरीज अपने नाम की है।

इस मुकाबले में एक बार फिर आर अश्विन की फिरकी का जादू चला और उन्होंने मैच में 12 विकेट चटकाने के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने के करीब पहुंच गए। आर अश्विन ने अपने 43वें टेस्ट मैच में 247 विकेट लेकर सबसे कम टेस्ट मैच खेलकर 250 विकेट लेने का कारनामा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बनने के बेहद करीब हैं। चेन्नई में होने वाले सीरीज के पांचवें और आखिरी मुकाबले में अश्विन तीन विकेट लेते ही टेस्ट मैच में सबसे तेज 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। इससे पहले सबसे तेज़ 250 विकेटों तक पहुंचने का रिकॉर्ड आॅस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज डेनिस लिली के नाम है, जिन्होंने 48 टेस्ट मैच में ये कारनामा किया है।

इसके आलावा आर अश्विन ने टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक बार 5 या अधिक विकेट लेने के मामले में अपने हमवतन महान आॅलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर में 131 मैच खेलकर 23 बार पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया था। वहीं, अश्विन ने अपने 43वें मैच में ही 24वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेकर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया। आर अश्विन टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में अब सिर्फ हरभजन सिंह और अनिल कुंबले से पीछे हैं। हरभजन ने अपने टेस्ट करियर में 103 टेस्ट मैच खेलकर 25 बार पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है। वहीं, अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 35 बार यह कारनामा किया है।

इसके अतिरिक्त आर अश्विन एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने के मामले में सिर्फ अनिल कुंबले से पीछे हैं। अश्विन ने मुंबई टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 6-6 विकेट लेकर मैच में कुल 12 विकेट अपने नाम किए। इस तरह अश्विन ने 43 टेस्ट मैच के अपने करियर में कुल 7वीं बार मैच में 10 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। आर अश्विन से आगे सिर्फ अनिल कुंबले हैं, उन्होंने 132 टेस्ट मैच के अपने करियर में 8 बार यह कारनामा किया है।

वीडियो: देखिए डेनिस लिली की खतरनाक फास्ट बॉलिंग

वीडियो: कपिल देव की इन गेंदों का बल्लेबाजों के पास नहीं था कोई जवाब

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule