ताज़ा खबर
 

रणजी ट्रॉफी: दिल्ली की महाराष्ट्र पर बड़ी जीत

ध्रुव शोरे के नाबाद शतक से पहली पारी में 150 रन की बड़ी बढ़त हासिल करने वाले दिल्ली ने रविवार को यहां महाराष्ट्र को दूसरी पारी में भी कम स्कोर पर आउट करके रणजी ट्राफी..
Author नई दिल्ली | November 9, 2015 00:49 am

ध्रुव शोरे के नाबाद शतक से पहली पारी में 150 रन की बड़ी बढ़त हासिल करने वाले दिल्ली ने रविवार को यहां महाराष्ट्र को दूसरी पारी में भी कम स्कोर पर आउट करके रणजी ट्राफी ग्रुप ए क्रिकेट मैच के दूसरे दिन ही नौ विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। नवदीप सैनी के छह विकेट की बदौलत दिल्ली ने फिरोजशाह कोटला में महाराष्ट्र को पहली पारी में 80 रन पर ढेर कर दिया था और फिर शोरे (नाबाद 104) के शतक की बदौलत 230 रन बनाए। महाराष्ट्र की टीम दूसरी पारी में भी 176 रन पर आउट हो गई। इस तरह से दिल्ली को जीत के लिए 27 रन का लक्ष्य मिला और उसने एक विकेट पर 30 रन बनाकर जीत दर्ज की।

उन्मुक्त चंद (12) का विकेट गंवाने से हालांकि दिल्ली बोनस अंक हासिल नहीं कर पाया लेकिन इस जीत से उसने गु्रप ए में अपना शीर्ष स्थान मजबूत कर दिया है। दिल्ली की यह तीसरी जीत है जबकि तीन मैच उसने ड्रा करवाए हैं। उसके अब छह मैचों में 24 अंक हो गए हैं। महाराष्ट्र के पांच मैचों में केवल नौ अंक हैं।

दिल्ली ने सुबह अपनी पहली पारी चार विकेट 157 रन से आगे बढ़ाई। उसके आखिरी छह बल्लेबाजों में से कोई भी दोहरे अंक में नहीं पहुंचा लेकिन शोरे की तारीफ करनी होगी जिन्होंने इसके बावजूद 54 रन से आगे खेलते हुए अपने करियर का पहला शतक जमाया। वह आखिर में 126 गेंदों पर नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 104 रन बनाकर नाबाद रहे। महाराष्ट्र की तरफ से समद फल्लाह ने 45 रन देकर पांच और श्रीकांत मुंडे ने 100 रन देकर चार विकेट लिए।

महाराष्ट्र के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे। उसकी तरफ से संग्राम अतितकर ने सर्वाधिक 30 रन बनाए जबकि रोहित मोटवानी ने 27 और हर्षद खादिवाले ने 26 रन का योगदान दिया। दिल्ली के लिए मनन शर्मा ने 47 रन देकर चार और पवन नेगी ने 12 रन देकर दो विकेट लिए। दिल्ली के पास बोनस अंक हासिल करने का बेहतरीन मौका था लेकिन उन्मुक्त फिर से अहम मौके पर अपना विकेट गंवा बैठे। अक्षय दारेकर ने उन्हें कैच आउट कराया। शोरे 11 रन और ऋषभ पंत चार रन बनाकर नाबाद रहे।

बंगाल ने विदर्भ पर शिकंजा कसा:

कोलकाता : सुदीप चटर्जी के शतक के बाद बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा की बेहतरीन गेंदबाजी से बंगाल ने रणजी ट्राफी ग्रुप ए क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज यहां विदर्भ पर शिकंजा कस दिया। चटर्जी के 116 रन की मदद से बंगाल ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए। इसके बाद ओझा (30 रन देकर पांच विकेट) ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया जिससे विदर्भ दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 141 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। विदर्भ अभी बंगाल से 193 रन पीछे है और उस पर फालोआन का खतरा मंडरा रहा है।

अब तक विदर्भ के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे हैं। इनमें फैज फजल ने 63, गणेश सतीश ने 36 और श्रीकांत वाघ ने नाबाद 18 रन बनाए हैं। इससे पहले बंगाल ने सुबह अपनी पहली पारी सात विकेट पर 217 रन से आगे बढ़ाई लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाजों ओझा (17) और अशोक डिंडा (24) ने चटर्जी का अच्छा साथ दिया जिन्होंने 49 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। उन्होंने अपनी पारी में 200 गेंदें खेली तथा 14 चौके और एक छक्क लगाया। विदर्भ की तरफ से अक्षय वाखरे ने चार, वाघ ने तीन और रविकुमार ठाकुर ने दो विकेट लिए।

तमिलनाडु और आंध्र मैच के दूसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ा:

चेन्नई : लगातार बारिश के कारण अंपायरों को आंध्र और तमिलनाडु के बीच यहां रणजी ट्राफी ग्रुप बी मैच के दूसरे दिन का खेल एक भी गेंद फेंके बिना रद्द करना पड़ा।

आंध्र की टीम शनिवार को टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 203 रन सिमट गई थी। इसके जवाब में तमिलनाडु ने कल सिर्फ एक ओवर खेला जिसमें कोई रन नहीं बना। मैदानी अंपायरों ने तीन बार निरीक्षण के बाद दिन का खेल रद्द करने का फैसला किया।

डोगरा का दोहरा शतक, सेना की सजग शुरुआत:

धर्मशाला : कप्तान सौमिक चटर्जी के नाबाद अर्धशतक की मदद से सेना ने रविवार को यहां हिमाचल प्रदेश के पहली पारी के 531 रन के विशाल स्कोर के सामने अच्छी शुरुआत करते हुए रणजी ट्राफी ग्रुप सी क्रिकेट मैच के दूसरे दिन बिना किसी नुकसान के 105 रन बनाए।
स्टंप उखड़ने के समय चटर्जी 57 और उनके साथी सलामी बल्लेबाज अंशुल गुप्ता 46 रन पर खेल रहे थे। सेना अब भी हिमाचल से 426 रन पीछे है। इससे पहले हिमाचल ने सुबह अपनी पारी चार विकेट पर 352 रन से आगे बढ़ाई। पारस डोगरा ने 174 रन से आगे खेलते हुए अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 280 गेंदों का सामना करके 18 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 227 रन बनाए। कल के दूसरे अविजित बल्लेबाज निखिल गंगटा (98) हालांकि दो रन से शतक से चूक गए। इन दोनों के अलावा बिपुल शर्मा ने 74 रन का योगदान दिया। सेना की तरफ से दिवेश पठानिया ने तीन जबकि अंशुल गुप्ता और विकास हथवाला ने दो-दो विकेट लिए।

केरल के 347 रन, त्रिपुरा की सतर्क शुरुआत:

मलप्पुरम : रोहन प्रेम के 118 और सचिन बेबी के 70 रन की बदौलत केरल ने रणजी ट्राफी ग्रुप सी मैच के दूसरे दिन आज यहां त्रिपुरा के खिलाफ पहली पारी में 347 रन बनाए। इसके जवाब में त्रिपुरा ने दिन का खेल खत्म होने तक 42 ओवर में दो विकेट पर 118 रन बनाकर सतर्क शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज उदयन बोस 52 रन बनाकर रिटायर हर्ट हुए। त्रिपुरा की टीम अब भी केरल के पहली पारी के स्कोर से 229 रन से पीछे है और इस मैच में पहली पारी की बढ़त अहम मानी जा रही है।

इससे पहले सुबह केरल की टीम चार विकेट पर 223 रन से आगे खेलने उतरी। प्रेम आज 94 रन से आगे खेलने उतरे और उन्होंने शतक पूरा किया। उनकी 264 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्के शामिल रहे। प्रेम और बेबी के अलावा अक्षय चंद्रन ने नाबाद 41 रन बनाए जबकि रोबर्ट फर्नांडिज (37) और एमडी निधीश (34) ने भी उपयोगी पारियां खेली। राणा दत्ता ने त्रिपुरा की ओर से 50 रन देकर पांच विकेट चटकाए।

गोवा-सौराष्ट्र में बढ़त के लिए संघर्ष:

राजकोट : सौराष्ट्र ने गोवा के 239 रन के जवाब में रणजी ट्राफी ग्रुप सी मैच के दूसरे दिन आज यहां आठ विकेट पर 224 रन बना लिए जिससे पहली पारी में बढ़त बनाने के लिए संघर्ष तेज हो गया है। पहली पारी में बढ़त हासिल करने के लिए सौराष्ट्र को 16 रन की और दरकार है जबकि मेहमान टीम यह रन बनाने से पहले उसके आखिरी दो विकेट हासिल करना चाहेगी। रविवार को बिना विकेट खोए चार रन से आगे खेलने उतरे सौराष्ट्र की ओर से सलामी बल्लेबाज अवि बरोत ने 56 रन की पारी खेली जबकि शेल्डन जेकसन (38), अर्पित वसावदा (38) और मोहसिन दोदिया (33) ने भी उपयोगी पारियां खेली। दिन का खेल खत्म होने पर कमलेश मकवाना 27 जबकि जयदेव उनादकट 10 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों नौवें विकेट के लिए अब तक 42 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं और कल टीम को बढ़त दिलाने का दारोमदार इन दोनों पर ही होगा। गोवा की ओर से रितुराज सिंह ने 57 रन देकर चार जबकि अमित यादव ने 58 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule