ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया-A के खिलाफ होगा कोच राहुल द्रविड़ का पहला टेस्ट

मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने की कवायद में राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत-ए टीम आज से दो मैचों की सीरीज के पहले अनधिकत क्रिकेट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया-ए से खेलेगी।
Author July 22, 2015 18:23 pm
ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ आज होगा कोच द्रविड़ का पहला टेस्ट (फोटो स्रोत: फेसबुक)

मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने की कवायद में राहुल द्रविड़ की कोचिंग वाली भारत-ए टीम आज से दो मैचों की सीरीज के पहले अनधिकत क्रिकेट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया-ए से खेलेगी।

नए कोच द्रविड़ के साथ भारत-ए टीम आज से शुरू हो रही सीरीज के जरिये देश में क्रिकेटरों का बड़ा पूल तैयार करने के मकसद से खेलेगी। अनिल कुंबले की अगुवाई वाली बीसीसीआई की मौजूदा तकनीकी समिति ने भारत-ए टीम के दौरों पर खास जोर दिया है ताकि सीनियर टीम के लिए अगली पीढी के खिलाड़ी तलाशे जा सकें।

भारत-ए टीम का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद द्रविड़ ने जोर दिया था कि गेंदबाजों में 20 विकेट लेने की क्षमता होनी चाहिए और बल्लेबाजों को क्रीज पर डटकर खेलना चाहिए। भारत-ए की अगुवाई शीर्षक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा करेंगे जिनका लक्ष्य फॉर्म में लौटना होगा ताकि टेस्ट टीम में जगह वापस पा सके।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में संपन्न सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया था। वह पहले भी दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ ए टीम की अगुवाई कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच उनके लिए अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने का एक और मौका होगा।

PHOTOS: ‘राहुल द्रविड़ से द वॉल’ बनने की गाथा

भारतीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है जो घरेलू पिच पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। पुजारा के अलावा के एल राहुल, अभिनव मुकुंद, स्पिनर अमित मिश्रा और प्रज्ञान ओझा के लिए भी अपनी उपयोगिता साबित करने का यह सुनहरा मंच है। नई गेंद संभालने वाले वरूण आरोन और उमेश यादव भी सीनियर टीम में अपनी जगह फिर पाने को लालायित होंगे।

टीमों की तुलना करें तो भारत के पास संतुलित टीम है। शीर्षक्रम मजबूत है और आरोन, यादव तथा अभिमन्यु मिथुन के रूप में तेज गेंदबाजी आक्रमण में विविधता है। स्पिन आक्रमण की अगुवाई अमित मिश्रा करेंगे जिनका साथ ओझा देंगे।

बल्लेबाजी में बीमारी के कारण बांग्लादेश दौरे पर नहीं जा सके राहुल पर सभी की नजरें होंगी। घरेलू सर्किट पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुकुंद, विजय शंकर और बाबा अपराजित भी चयनकर्ताओं का ध्यान खींचना चाहेंगे।

ऑस्ट्रेलिया-ए के कप्तान उस्मान ख्वाजा हैं जिन्होंने हाल ही में घुटने का ऑपरेशन कराया है और अब वह फॉर्म में लौटने को बेताब होंगे। ख्वाजा 2013 के एशेज दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट खेल चुके हैं। उन्होंने क्वींसलैंड के लिए 74.71 के स्ट्राइक रेट से 523 रन बनाए हैं।

उनके अलावा जो बर्न्सक, विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड, निक मेडिंसन और हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस भी भारतीय आक्रमण को कड़ी चुनौती देंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule