May 29, 2017

ताज़ा खबर

 

टेस्‍ट में अश्विन का छाया जलवा, इंदौर मैच में लगाई विकेटों के रिकॉर्ड्स की झड़ी

रविचंद्रन अश्विन ने 59 रन देकर सात विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अश्विन ने इंदौर टेस्‍ट में 13 विकेट लिए।

इंदौर टेस्‍ट में रविचंद्रन अश्विन ने 59 रन देकर सात विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। (Photo:Reuters)

बेहतरीन फार्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा के शतक के बाद रविचंद्रन अश्विन की पारी और मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम टेस्ट में चौथे दिन ही 321 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिये 475 रन का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में अश्विन (59 रन देकर सात विकेट) और रविंद्र जडेजा (45 रन पर दो विकेट) की फिरकी के जादू के सामने 44.5 ओवर ही टिक सकी जिससे भारत ने रनों के लिहाज से अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड की ओर से रोस टेलर ने सर्वाधिक 32 रन बनाए जबकि मार्टिन गुप्टिल ने 29 और कप्तान केन विलियमसन ने 27 रन की पारी खेली।

रविचंद्रन अश्विन ने 59 रन देकर सात विकेट लिये जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अश्विन ने इंदौर टेस्‍ट में 13 विकेट लिए। उन्‍होंने मैच में 140 रन देकर 13 विकेट हासिल किए जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह किसी टेस्ट श्रृंखला में एक से अधिक बार मैच में 10 विकेट चटकाने वाले हरभजन सिंह के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज है। हरभजन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000-2001 श्रृंखला में यह उपलब्धि हासिल की थी। अश्विन ने कानपुर में पहले टेस्ट में भी 10 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने श्रृंखला में कुल 27 विकेट लिये। अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया। उन्‍होंने 14 सीरीज में सातवीं बार यह खिताब हासिल किया। साथ ही अश्विन ने सातवीं बार मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीता।

चेतेश्‍वर पुजारा ने शतक के साथ दिया विराट कोहली को करारा जवाब, बने टॉप रन स्‍कोरर

अश्विन ने मैच में कुल 13 विकेट लिए। उन्‍होंने चौथी बार एक मैच में 12 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। भारतीय खिलाडि़यों में वे सबसे आगे है। उन्‍होंने अनिल कुम्‍बले को पीछे छोड़ा। उनसे आगे केवल श्रीलंका के दिग्‍गज मुथैया मुरलीधरन ही है, जिन्‍होंने 6 बार ऐसा किया है। वहीं भारत की ओर से एक टेस्‍ट में 10 विकेट लेने का कमाल छठी बार किया। उन्‍होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने 5 बार ऐसा किया था। भारतीयों में सबसे आगे अनिल कुम्‍बले हैं जिन्‍होंने 8 बार ऐसा किया।

भारत बना टेस्‍ट क्रिकेट का बादशाह, आईसीसी ने सौंपी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 11, 2016 5:32 pm

  1. No Comments.

सबरंग