ताज़ा खबर
 

हरियाणा के जीत के नायक बने योगेश्वर, निर्णायक मुकाबले में विकास को हराया

पेशेवर कुश्ती लीग में शनिवार को ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने निर्णायक मुकाबले में चमकदार प्रदर्शन करते हुए उत्तर प्रदेश के युवा पहलवान विकास कुमार को धूल चटा कर टीम को 4-3 से जीत दिला दी..
(योगेश्वर दत्त)

पेशेवर कुश्ती लीग में शनिवार को ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त ने निर्णायक मुकाबले में चमकदार प्रदर्शन करते हुए उत्तर प्रदेश के युवा पहलवान विकास कुमार को धूल चटा कर टीम को 4-3 से जीत दिला दी। हालांकि पहले दौर में योगेश्वर पिछड़ रहे थे। विकास ने पहले दौर में उनके आक्रमण पर न सिर्फ बेहतर बचाव किया बल्कि योगेश्वर को कई बार परेशानी में भी डाला। पहले दौर के आखरी क्षणों में विकास ने योगेश्वर को लपेटे में लेकर बेहतरीन दांव लगा कर अंक बटोरा। इस दांव से योगेश्वर पहले दौर के मुकाबले के बाद 3-4 से पछिड़े लेकिन दूसरे दौर में योगेश्वर ने शानदार वापसी की।

गौतमबुद्ध विश्विविद्यालय के इंडोर स्टेडियम में योगेश्वर ने दूसरे दौर में अपने प्रदर्शन से बता दिया कि क्यों वे भारत के स्टार पहलवानों में शुमार होते हैं। 65 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने दूसरे दौर में विकास को अखाड़े में टिकने नहीं दिया और करीब देढ़ मिनट में ही उन्हें चित कर कुश्ती जीत ली। तब योगेश्वर की बढ़त 9-4 की थी लेकिन योगेश्वर ने तय कर लिया था कि इस बार वे विकास को चित कर ही जीत हासिल करेंगे। उनके दांव का विकास के पास कोई काट नहीं था। योगेश्वर की जीत ने हरियाणा हैमर्स को पेशेवर कुश्ती लीग में भी जीत दिला दी। यह हरियाणा की लगातार तीसरी जीत है और वह अब अंकतालिका में मुंबई गरूड़ के साथ छह अंक लेकर संयुक्त बढ़त पर है। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश का अभियान पेशेवर लीग में इसी के साथ खत्म हो गया।

योगेश्वर ने हरियाणा को 4-3 से जीत दिलाई :

उलटफेरों से भरे दिन में हरियाणा हैमर्स ने ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त के शानदार प्रदर्शन के दम पर आज प्रो कुश्ती लीग में उत्तर प्रदेश विजार्ड्स को 4-3 से हरा दिया। हरियाणा हैमर्स के लिवान लोपेज एजकूय ने विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता पी उनुरबात को पुरुषों के 74 किलो वर्ग में मात दी। इसके बाद महिलाओं के 53 किलो वर्ग में उप्र की कप्तान बबीता ने हरियाणा की ततयाना किट को हराया जो विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता है।

दो उलटफेरों के बाद स्कोर 3-3 से बराबर था जब हैमर्स के कप्तान और आइकन खिलाड़ी योगेश्वर ने टीम को जीत दिलाई। योगेश्वर ने पुरुषों के 65 किलोवर्ग में उप्र के विकास कुमार को 9-4 से मात दी। इससे पहले हैमर्स ने पुरुषों के 57 किलोवर्ग में नितिन की जीत के दम पर बढत बना ली थी। नितिन ने उप्र के सर्जेइ रतुश्नी को 3-1 से शिकस्त दी। पहले दौर में दो अंक पाने के बाद उसने अगले में एक और अंक हासिल किया।

महिलाओं के 48 किलोवर्ग में उप्र की कोगुट ओलेकजेंद्रा ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए हैमर्स की निर्मला देवी को 6-2 से हराकर स्कोर 1-1 से बराबर किया। पुरुषों के 125 किलोवर्ग में उप्र के जोगिंदर को हैमर्स के हितेंदर ने 4-0 से हराया। उप्र की एलिना स्टाडिनिक मखिनिया ने महिलाओं के 69 किलोवर्ग में हैमर्स की गीतिका जाखड़ को हरा दिया था।

बैंगलुरु योद्धा का कड़ा इम्तिहान:

तीन में से दो मैच गंवाने वाली बैंगलुरु योद्धा टीम के लिए प्रो रेसलिंग लीग में बने रहने के लिए पंजाब रॉयल्स को हराना जरूरी होगा। साथ ही उसे यूपी वॉरियर्स के बाकी मैच हारने की भी दुआ करनी होगी। यह मुकाबला गौतमबुद्ध नगर विश्वविद्यालय के परिसर में रविवार को खेला जाएगा।

वहीं पंजाब रॉयल्स की स्थिति तीन में से दो मैच जीतकर बेहतर है। उसकी बड़ी उम्मीद 57 किलो वर्ग में वर्ल्ड चैम्पियन वलादीमिर खिनचेंगैशिली हैं जिनका सामना तीन में से दो मुकाबले गंवा चुके संदीप तोमर से होगा। वर्ल्ड चैम्पियनशिप के पूर्व ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बैंगलुरु टीम के बजरंग पूनिया की फॉर्म को देखते हुए वह पंजाब रॉयल्स के रजनीश पर सवा सेर साबित हो सकते हैं। 74 किलो में नरसिंह यादव और नई सनसनी प्रवीण राणा में से किसी एक को पहली हार झेलनी पड़ेगी। दोनों अब तक तीन-तीन मुकाबले जीत चुके हैं। सुपर हैवीवेट वर्ग में जॉर्जिया और मंगोलियाई पहलवानों की भिड़ंत किसी मल्ल युद्ध से कम नहीं होगी।

वहीं महिलाओं में चारों वजनों के मुकाबलों में कड़ा संघर्ष देखने को मिल सकता है। 53 किलो वर्ग में तो दोनों भारतीय महिलाओं की भिड़ंत होगी जिसमें बैंगलुरु टीम की ओर से ललिता सहरावत उतरेंगी जबकि पंजाब की ओर से प्रियंका फोगट। बैंगलुरु टीम के सलाहकार कुलदीप और पंजाब के कोच अनिल मान की नजर में महिलाओं के मुकाबले इस मैच का रुख तय करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Aug 20, 201721:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 39 -->
22
Inter Zone Challenge Week - Match 39
FT
24
Jaipur Pink Panthers beat U.P. Yoddha (24-22)
Aug 22, 201720:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 40 -->
VS
Zone A - Match 40
Aug 22, 201721:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 41 -->
VS
Zone B - Match 41

सबरंग