ताज़ा खबर
 

यूएस ओपन टेनिस: राफेल नडाल बाहर, जोकोविच क्वार्टर फाइनल में

नडाल 2004 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाए।
Author न्यूयॉर्क | September 5, 2016 13:58 pm
अमेरिकी ओपन टेनिस: फ्रांस के लुकास पोइली के खिलाफ मैच के दौरान स्पेन के राफेल नाडाल। (Sept. 4, 2016/AP Photo/Alex Brandon)

मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच ने रविवार (4 सितंबर) रात यहां आसान जीत के साथ यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन 14 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता राफेल नडाल पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में लुकास पोइली से हारकर बाहर हो गए। फ्रांस के 22 वर्षीय खिलाड़ी और विश्व में 25वें नंबर के पोइली विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। उन्होंने स्पेनिश सुपरस्टार को 6-1, 2-6, 6-4, 3-6, 7-6 से हराया। नडाल इस तरह से 2004 के बाद पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच पाए। वह कलाई की चोट के कारण फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर से हट गए थे और इस कारण विंबलडन में भी नहीं खेल पाए थे।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को हालांकि अंतिम आठ में जगह बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। उन्होंने विश्व में 84वीं रैंकिंग के ब्रिटिश खिलाड़ी काइल एडमंड को 6-2, 6-1, 6-4 से पराजित किया। एडमंड पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में खेल रहे थे लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी के सामने उनकी एक नहीं चली। जोकोविच क्वार्टर फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त फ्रांसीसी जो विल्फ्रेड सोंगा से भिड़ेंगे जिन्होंने अमेरिका के जैक सोक को 6-3, 6-3, 6-7, 6-2 से हराया। पोइली और सोंगा के अलावा गेल मोनफिल्स तीसरे फ्रांसीसी खिलाड़ी हैं जो अंतिम आठ में पहुंचने में सफल रहे। मोनफिल्स ने साइप्रस के मार्कोस बागदातिस को 6-3, 6-2, 6-3 से हराया। अब क्वार्टर फाइनल में पोइली और मोनफिल्स आमने सामने होंगे।

महिला वर्ग में जर्मनी की एंजलिक केरबर ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर विश्व में नंबर एक खिलाड़ी बनने की अपनी संभावनाएं बढ़ा दी है।। अब यदि सेरेना विलियम्स को अपनी नंबर एक कुर्सी बचाए रखनी है तो इसके लिए उन्हें हर हाल में फाइनल में पहुंचना होगा। केरबर ने पेट्रो क्वितोवा को 6-3, 7-5 से हराकर अमेरिकी खिलाड़ी पर दबाव बढ़ा दिया जो स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड 186 सप्ताह तक नंबर एक रहने के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब है। यदि केरबर फाइनल में पहुंचती हैं तो फिर सेरेना खिताब जीतने पर ही शीर्ष पर बनी रह सकती है। दूसरी वरीयता प्राप्त केरबर क्वार्टर फाइनल में इटली की सातवीं वरीय राबर्टा विन्सी से भिड़ेंगी जिन्होंने उक्रेन की लेसिया सुरेंको को 7-5, 6-2 से हराया।

विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कारोलिन वोजनियाकी ने भी अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया है जहां उन्हें लाटविया की एनस्तेसिया सेवात्सोवा से भिड़ना है। सेवात्सोवा ने तीन साल पहले खेल छोड़ने का फैसला किया था लेकिन बाद में उनका मन बदला और वह फिर से कोर्ट पर लौटी हैं। डेनमार्क की गैरवरीय खिलाड़ी वोजनियाकी ने अमेरिकी की आठवीं वरीय मेडिसन कीज को 6-3, 6-4 से जबकि सेवात्सोवा ने ब्रिटेन की 13वीं वरीय जोहाना कोंटा को 6-4, 7-5 से हराया। सेवात्सोवा पिछले 22 वर्षों में ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली लाटविया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले लारिसा सेवेचेंको ने 1994 में विंबलडन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। सेवात्सोवा ने अंतिम आठ पहुंचने की राह में दूसरे दौर में फ्रेंच ओपन चैंपियन गार्बाइन मुगुरूजा को हराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule