ताज़ा खबर

 

राष्ट्रीय अखंडता में मदद कर सकते हैं खेल: नरेंद्र मोदी

डिजिटल तौर पर रिलायंस फाउंडेशन युवा खेल पहल को लांच करते हुए मोदी ने कहा कि लोगों को व्यक्तिगत रूप से मजबूत बनने के लिए खेलों से जुड़ना चाहिए।

Author नई दिल्ली | July 23, 2016 19:02 pm
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (23 जुलाई) को देश में खेलों को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि इससे राष्ट्रीय अखंडता में काफी मदद मिल सकती है।
डिजिटल तौर पर रिलायंस फाउंडेशन युवा खेल पहल को लांच करते हुए मोदी ने कहा कि लोगों को व्यक्तिगत रूप से मजबूत बनने के लिए खेलों से जुड़ना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘खेलों को हमारे रोजमर्रा के जीवन का अहम हिस्सा लोना चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि खेल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन मुझे लगा है कि खेल किसी व्यक्ति के संपूर्ण विकास के लिए अहम हैं।’

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश भर के बच्चों से बात करने के बाद मोदी ने कहा, ‘हमारा देश बड़ा और विविधता से भरा है। खेल राष्ट्रीय अखंडता में अहम भूमिका निभा सकते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘खेल से हमें खेल भावना सीखने को मिलती है और यह हमारे सामाजिक जीवन में मदद करती है। खेल जीत से अधिक आपको हार से निपटना सिखाते हैं। खेल आपको फाइटर बनने में मदद करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘खेल आपको सिखाता है कि हार के बाद हिम्मत मत खोइए।’

फाउंडेशन की युवा खेल पहल भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय के विजन ‘खेल इंडिया’ के अनुरूप है। पहले साल में इस पहल के तहत आठ शहरों में चार वर्गों जूनियर लड़कों (ग्रेड सात से 10), सीनियर लड़के (ग्रेड 11 से 12), सीनियर लड़कियां (ग्रेड 11 से 12) और कॉलेज लड़कों (स्नातक संस्थान) में फुटबॉल प्रतियोगिताएं होंगी।

ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट, एनालिसिस, ब्‍लॉग के लिए फेसबुक पेज लाइक, ट्विटर हैंडल फॉलो करें और गूगल प्लस पर जुड़ें

हर पल अपडेट रहने के लिए JANSATTA APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

First Published on July 23, 2016 7:02 pm

सबरंग