June 24, 2017

ताज़ा खबर
 

ऑल इंग्लैंड में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगी साइना नेहवाल, पीवी सिंधु

साइना नेहवाल ऑल इंग्लैंड ट्रॉफी 2015 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन से हार गयी थीं।

Author बर्मिंघम | March 7, 2017 00:18 am
ओलंपिक पदकधारी साइना नेहवाल। (एपी फाइल फोटो)

ओलंपिक पदकधारी साइना नेहवाल और पीवी सिंधु मंगलवार (7 मार्च) से यहां क्वॉलीफायर के साथ शुरू होने वाले सुपर सीरीज प्रीमियर टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे तथा प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड ट्रॉफी हासिल करने वाली तीसरी भारतीय बनने की कोशिश करेंगी। पुलेला गोपीचंद ने प्रकाश पादुकोण की 1980 की उपलब्धि 2001 में दोहरायी थी, इसके बाद से कोई भी भारतीय इस खिताब पर कब्जा नहीं जमा सका है जबकि साइना ही देश की एकमात्र शटलर रहीं जो इस उपलब्धि को हासिल करने के करीब पहुंची थी। वह 2015 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन ओलंपिक चैम्पियन कैरोलिना मारिन से हार गयी थीं। साइना अब घुटने की सर्जरी से पूरी तरह उबर चुकी हैं और विश्व बैडमिंटन में अपना स्थान वापस हासिल करने पर निगाह लगाये हैं। वह शानदार प्रदर्शन करने को बेताब होंगी। वहीं दूसरी ओर रियो ओलंपिक में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाली सिंधु भी पिछले सत्र के पहले दौर में हारने की याद को भुलाने की कोशिश करेंगी। साइना और सिंधु दोनों ने नये सत्र की शुरुआत मलेशिया मास्टर्स और सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट में खिताबी जीत से की। आठवीं वरीय साइना का सामना गत चैम्पियन जापान की नोजोमी आकुहारा से होगा।

दुनिया की नंबर एक साइना ने कहा, ‘मैं 2015 ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप में उप विजेता रही थी लेकिन कैरोलिना मारिन का सामना करना बड़ी चुनौती थी। उसने मुझे हराकर खिताब जीता। अब मैं ठीक हूं और प्रतिद्वंद्वियों से भिड़ने को तैयार हूं।’ छठी वरीय सिंधु की भिड़ंत शुरुआती दौर में डेनमार्क की मेटे पॉल्सन से होगी, जिसके बाद वह क्वार्टरफाइनल में दुनिया की नंबर एक और शीर्ष वरीय ताई जु यिंग से भिड़ सकती हैं। स्विस ओपन चैम्पियन एच एस प्रणय और दो बार के डच ओपन विजेता अजय जयराम पुरुष एकल में भाग लेंगे। प्रणय का सामना चीन के कियाओ बिन और जयराम की भिड़ंत चीन के हुआंग युजियांग से होगी। वहीं श्रीकांत पहले दौर में क्वॉलीफायर से भिड़ेंगे। प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की दुनिया की 13वें नंबर की जोड़ी का सामना यू यिओन सियोंग और किम हा ना की कोरियाई जोड़ी से भिड़ेगी जबकि रियो ओलंपियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की भिड़ंत क्वॉलीफाइंग जोड़ी से होगी। जक्कामपुडी मेघना और पूर्विशा एस राम की महिला युगल जोड़ी का सामना सु या चिंग और वु टि जंग की चीनी ताइपे की जोड़ी से होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 6, 2017 11:45 pm

  1. No Comments.
सबरंग