December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

सचिन और नमन की नजरें अब तोक्यो 2020 ओलंपिक पर

एआईबीए विश्व युवा चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सचिन सिंह और कांस्य पदक विजेता नमन तोमर भारत के उभरते हुए मुक्केबाज हैं।

Author नई दिल्ली | November 28, 2016 21:59 pm
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

एआईबीए विश्व युवा चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सचिन सिंह और कांस्य पदक विजेता नमन तोमर भारत के उभरते हुए मुक्केबाज हैं और इन दोनों की नजरें अब 2020 तोक्यो ओलंपिक पर टिकी हैं। रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से सोमवार (28 नवंबर) सुबह लौटे इन दोनों मुक्केबाजों को आज (सोमवार, 28 नवंबर) खेल मंत्री विजय गोयल द्वारा आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया जिसके भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह भी मौजूद थे। इस दौरान 17 साल के सचिन (49 किग्रा) सबके आकर्षण का केंद्र रहे और उन्होंने सभी सवालों को पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया। फाइनल में क्यूबा के राष्ट्रीय चैम्पियन जार्ज ग्रिनान को हराने वाले सचिन ने कहा, ‘दूसरे दौर के मुकाबले के दौरान मेरे कंधे में हल्की चोट लगी थी। यह गंभीर नहीं थी और मैंने इसका पूरा ख्याल रखा। सेमीफाइनल मुकाबला मेरे लिए सबसे कड़ा था लेकिन इसके अलावा मैं किसी को कड़ी नहीं कहूंगा।’ वजन कम करने के लिए मुक्केबाजी से जुड़े नमन (91 किग्रा) अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के बाद आत्मविश्वास से भरे दिखे।

सेमीफाइनल में क्यूबा के डेनियर क्रिस्टियन के खिलाफ शिकस्त झेलने वाले नमन ने कहा, ‘मुझे यकीन था कि मैं पदक जीतूंगा, इसमें कोई शक नहीं था। रूस पहुंचने के बाद मौसम में बदलाव के कारण मैं थोड़ा बीमार था। मुझे सर्दी और खांसी थी और इससे मेरे शरीर पर असर पड़ा, अगर मैं शत प्रतिशत फिट होता तो बेहतर पदक जीत सकता था।’ मंत्रालय ने इन दोनों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बीएफआई ने इन दोनों को नकद पुरस्कार भी दिया। गोयल ने इस दौरान इन दोनों को 2020 तोक्यो ओलंपिक में पदक का दावेदार बताया। गोयल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिए पदक के दो दावेदारों की पहचान कर ली गई है। मैं इस शानदार प्रदर्शन के लिए बीएफआई और मुक्केबाजों को बधाई देता हूं।’ इन दोनों में नमन सीनियर राष्ट्रीय शिविर में प्रवेश के पात्र हैं क्योंकि वह 19 बरस के होने वाले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 28, 2016 9:59 pm

सबरंग