ताज़ा खबर
 

फेडरर और वीनस ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में

फेडरर ने 92 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 7-5, 6-2 से जीत दर्ज की। अंतिम चार में उनका सामना हमवतन स्टैन वावरिंका से होगा।
Author मेलबर्न | January 24, 2017 21:11 pm
ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वॉर्टरफ़ाइनल में जर्मनी के सर्व और वॉली में माहिर खिलाड़ी जेवरेव को हराने के बाद प्रसन्न मुद्रा में रोजर फेडरर। REUTERS/Jason Reed/24 Jan, 2017)

रोजर फेडरर मंगलवार (24 जनवरी) को यहां ‘जाइंट किलर’ मिशा जेवरेव को हराकर पिछले 40 वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बने जबकि महिला वर्ग में वीनस विलियम्स ने भी यही कारनामा दिखाया। स्विट्जरलैंड के इस खिलाड़ी ने जर्मनी के सर्व और वॉली में माहिर खिलाड़ी जेवरेव की चुनौती को आसानी से पार पाकर सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने रिकॉर्ड को 41 तक पहुंचाया। जेवरेव ने चौथे दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त एंडी मर्रे को हराया था। फेडरर ने 92 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1, 7-5, 6-2 से जीत दर्ज की। अंतिम चार में उनका सामना हमवतन स्टैन वावरिंका से होगा जिन्होंने एक तनावपूर्ण मुकाबले में जो विल्फ्रेड सोंगा को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया।

पैंतीस वर्षीय फेडरर 1978 में आर्थर ऐस के बाद इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गये हैं। वह जिम्मी कोनर्स के 1991 में 39 वर्ष की उम्र में यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद किसी भी ग्रैंडस्लैम के अंतिम चार में जगह बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। मर्रे और मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच के बाहर होने के बाद अब यहां चार बार के चैंपियन फेडरर और 2014 के चैंपियन वावरिंका के अलावा राफेल नडाल के लिये भी खिताब जीतने का अच्छा मौका बन गया है। फेडरर ने मजाकिया अंदाज में कहा, ‘मुझे खुशी है कि वह (वावरिंका) यहां तक पहुंचा है लेकिन उसे अब इससे एक कदम आगे बढ़ने की जरूरत नहीं है। यह पर्याप्त है।’ दूसरी तरफ 31 वर्षीय वावरिंका ने कहा, ‘सेमीफाइनल में मुझे रोजर से भिड़ना है। यह कुछ प्रशंसकों के लिये मुश्किल हो सकता है लेकिन मुझे उम्मीद है कि कुछ लोग मेरा उत्साह बढ़ाएंगे। मैं इसका हकदार हूं।’

महिला वर्ग में अमेरिकी धुरंधर वीनस विलियम्स ने रूस की अनास्तासिया पावलिचेनकोवा को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वह 23 साल में किसी ग्रैंड स्लैम के अंतिम चार में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गयी हैं। छत्तीस बरस की वीनस ने 6-4, 7-6 से जीत दर्ज की। अब वह हमवतन अमेरिकी खिलाड़ी कोको वेंडेवेगे से भिड़ेगी। इससे पहले 1994 में मार्तिना नवरातिलोवा 37 बरस की उम्र में विम्बलडन सेमीफाइनल में पहुंची थी। वीनस पिछले साल विम्बलडन सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ओपन में 2003 के बाद यहां तक पहुंची है। वेंडेवेगे ने फ्रेंच ओपन चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को हराकर अंतिम चार में जगह बनायी। गैर वरीय कोको ने सातवीं वरीयता प्राप्त स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी को 6-4, 6-0 से शिकस्त दी। छह फुट एक इंच लंबी वेंडेवेगे ने तीसरे दौर में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर को हराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule