December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

Hockey Asian Championship Trophy Final: पाकिस्तान को 3-2 से हराकर हॉकी टीम ने दिया भारत को दिवाली तोहफा

Live Hockey IND vs PAK: भारत ने दक्षिण कोरियो को हराकर और पाकिस्तान ने मेजबान मलेशिया को हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया।

Author कुआंटन (मलेशिया) | October 30, 2016 20:05 pm
भारत ने एशिया चैंपियंस ट्रॉफी 2016 में राउंड रोबिन लीग मैच में पाकिस्‍तान को 3-2 से हराया था। (फाइल फोटो)

चौथी एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। खिताबी मैच में भारत ने पाक को 3 के मुकाबले 2 गोल से हराया। भारत ने शुरुआत में तेज हॉकी दिखाते हुए दो गोल दागे, जबकि पाकिस्तान ने भी पेनल्टी कॉर्नर में एक गोल कर टीम को अभी मुकाबले में बनाए रखा है। भारत के लिए पहला गोल रुपिंदर पाल सिंह ने किया, जबकि दूसरा गोल भारत के सबसे अनुभवी खिलाड़ी सरदारा सिंह के पास पर हुआ, जब उन्होंने गेंद को रमनदीप सिंह की तरफ बढ़ाया और वहां खड़े अफान यूसुफ़ ने गेंद को गोलपोस्ट के अंदर पहुंचाने में एक पल की भी देर नही की। वहीं हाफ टाइम से पहले पाकिस्तानी समर्थकों के चेहरे पर थोड़ी खुशी फैली जब पाकिस्तान के अलीम बिलाल ने हाफटाइम होने ठीक 2 मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर से गेंद को भारतीय गोलपोस्ट में डाल दिया।  हाफटाइम के बाद शुरू हुए खेल में पाकिस्तान ने आक्रामकता दिखाते हुए अली शाह ने 38वें मिनट में गोल दागकर मैच को 2-2 की बराबरी पर ला खड़ा किया। इसके बाद चौथे क्वॉर्टर में रुपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल दागकर भारत को फिर पाकिस्तान के ऊपर एक गोल की बढ़त दिला दी।

इससे पहले गोलकीपर पी आर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन से भारत ने शनिवार (29 अक्टूबर) को यहां चौथी एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में दक्षिण कोरिया को पेनल्टी शूटआउट में हराकर फाइनल में जगह बनायी। टखने की चोट से उबरकर खेल रहे श्रीजेश ने सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया के अंतिम प्रयास को रोककर शूटआउट में टीम की 5-4 से जीत निश्चित की। दोनों टीमें नियमित समय में 2-2 से बराबरी पर थी। श्रीजेश ने ली डाई यिओल के गोल को रोककर भारत को रविवार (30 अक्टूबर) को होने वाले फाइनल में पहुंचाया। भारत ने इस तरह एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में तीसरी बार जगह बनायी। भारत ने 2011 में शुरुआती चरण में जीत दर्ज की थी जबकि 2012 में वह पाकिस्तान के बाद उप विजेता रहा था।

भारत ने इस तरह एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में तीसरी बार जगह बनायी। भारत ने 2011 में शुरुआती चरण में जीत दर्ज की थी जबकि 2012 में वह पाकिस्तान के बाद उप विजेता रहा था। पाकिस्तान ने दूसरे सेमीफाइनल में मेजबान मलेशिया से शुरुआती मैच में हार का बदला चुकता किया। उसने पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से जीत दर्ज की। दोनों टीमें नियमित समय में 1-1 से बराबरी पर थी। भारत ने इससे पहले राउंड रोबिन चरण में पाकिस्तान पर 2-1 से जीत दर्ज की थी।

जनसत्ता की पूरी टीम की तरफ से आप सबको दिवाली और धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 30, 2016 6:49 pm

सबरंग