December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

Kabaddi World Cup: भारत की बादशाहत बरकरार, फाइनल में ईरान को दी मात

भारत ने जोरदार वापसी करते हुए शनिवार को वकबड्डी विश्व कप 2016 के फाइनल में ईरान को 38-29 से हराकर लगातार तीसरी बार विश्व खिताब जीता। लंबे समय से इस खेल में दबदबा बनाने वाले भारत का यह लगातार तीसरा विश्व कप खिताब है।पिछले दो विश्व कप फाइनल और एशियाई खेलों के फाइनल में ईरान […]

Author अहमदाबाद | October 23, 2016 07:00 am
भारत ने कबड्डी विश्‍व कप जीत लिया हैै। फाइनल मैच में भारत ने ईरान को 38-29 से हराया। (Photo:PTI)

भारत ने जोरदार वापसी करते हुए शनिवार को वकबड्डी विश्व कप 2016 के फाइनल में ईरान को 38-29 से हराकर लगातार तीसरी बार विश्व खिताब जीता।
लंबे समय से इस खेल में दबदबा बनाने वाले भारत का यह लगातार तीसरा विश्व कप खिताब है।पिछले दो विश्व कप फाइनल और एशियाई खेलों के फाइनल में ईरान को ही भारत के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी।भारत की ओर से अजय ठाकुर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 अंक जुटाए।
ईरान ने भारत को कड़ी टक्कर दी और पहले हाफ के बाद टीम 18-13 से आगे चल रही थी। ठाकुर ने हालांकि दूसरे हाफ में मैच का पासा पलट दिया और मेजबान टीम की जीत सुनिश्चित की।

ईरान ने 28वें मिनट में स्कोर 20-17 किया लेकिन अजय ठाकुर ने 29वें मिनट में भारत को 20-20 से बराबरी दिला दी।भारत ने 30वें मिनट में अपने पहले आल आउट के साथ 24-21 की बढ़त बनाई। मैच में जब नौ मिनट का समय शेष था तब भारत 26-21 से आगे चल रहा था। नितिन तोमर ने 34वें मिनट में शानदार रेड के साथ भारत को 29-22 से आगे किया जबकि ईरान के सिर्फ दो खिलाड़ी बचे थे।ठाकुर ने हालांकि 37वें मिनट में मैच भारत के पक्ष में कर दिया जब उन्होंने दो अंक के साथ भारत को दूसरे आल आउट के साथ 34-24 की अजेय बढ़त दिलाई जिसके बाद भारत ने आसानी से मैच जीत लिया।कीनिया को टूर्नामेंट की उभरती हुई टीम चुना गया। जैंग कुन ली को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। बांग्लादेश के एसएमए मानन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ रैफरी चुना गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फाइनल में ईरान को हराकर लगातार तीसरी बार कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए शनिवार को भारतीय टीम को बधाई दी। भारत ने ईरान को 38-29 से हराकर खिताब जीता। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘‘कबड्डी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय टीम को बधाई। टीम ने शानदार कौशल, जज्बा और प्रतिबद्धता दिखाई। शानदार।’’ खेल मंत्री विजय गोयल ने भी इस उपलब्धि पर खुशी जताई। उन्होंने लिखा, ‘‘और हमारे शेरों ने कर दिखाया। विजेता। टीम को बधाई।’’भारतीय क्रिकेटरों वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, सुरेश रैना, धवल कुलकर्णी, वीवीएस लक्ष्मण के अलावा मुक्केबाज विजेंदर सिंह और अभिनेता शाहरूख खान ने भी टीम को बधाई दी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 7:00 am

सबरंग