ताज़ा खबर
 

अजलान शाह कप: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-2 से हराया

युवा स्ट्राइकर निकिन थिमैया की हैट्रिक की मदद से भारत ने टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियन और पिछले विजेता ऑस्ट्रेलिया को शनिवार को 4-2 से हराकर अजलान शाह कप हाकी टूर्नामेंट में तीसरे-चौथे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में जगह पक्की कर ली। खिताब की दौड़ से बाहर भारत ने दबाव के […]
Author April 12, 2015 12:27 pm
अजलान शाह कप हाकी (फोटो स्रोत: हॉकी इंडिया)

युवा स्ट्राइकर निकिन थिमैया की हैट्रिक की मदद से भारत ने टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विश्व चैंपियन और पिछले विजेता ऑस्ट्रेलिया को शनिवार को 4-2 से हराकर अजलान शाह कप हाकी टूर्नामेंट में तीसरे-चौथे स्थान के प्लेआफ मुकाबले में जगह पक्की कर ली। खिताब की दौड़ से बाहर भारत ने दबाव के बिना खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम अधिकांश समय बैकफुट पर नजर आई।

भारत ने चारों क्वार्टर में गोल किए। वीआर रघुनाथ ने पहले ही मिनट में खाता खोला जिसके बाद निकिन (23वां, 32वां और 60वां मिनट) में गोल किए। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेनियल बीएले (14वां) और मैट गोडेस (53वां) ने गोल दागे। इस जीत से भारत के पांच लीग मैचों में सात अंक रहे। अब उसका सामना तीसरे-चौथे स्थान के क्लासीफिकेशन मैच में रविवार को कोरिया या न्यूजीलैंड से होगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे मैच में गेंद पर नियंत्रण के लिए जूझती रही। दो आसान गोल खोने के अलावा भारत के प्रदर्शन में कोई खामी नहीं थी। भारतीयों ने टूर्नामेंट में पहली बार उम्दा प्रदर्शन किया और पूरे 60 मिनट लय कायम रखी।

भारत की शुरुआत बेहद आक्रामक रही और पहले ही मिनट में टीम को लगातार दो पेनल्टी कारनर मिले। रघुनाथ ने दूसरे को गोल में बदलकर टीम को बढ़त दिलाई। भारत ने इस लय को कायम रखा और 10वें मिनट में फिर गोल करने का मौका बनाया लेकिन सतबीर सिंह अपने प्रयास में कामयाब नहीं रहे। अगले मिनट में रमनदीप सिंह के प्रयास को ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर क्लीमोंस ने नाकाम कर दिया और आकाशदीप सिंह का रिबाउंड शाट बाहर चला गया।

पहले क्वार्टर के आखिरी मिनट में भारतीय डिफेंस चरमराया और आस्ट्रेलिया ने बीएले के गोल पर बराबरी कर ली। दूसरे क्वार्टर के चौथे मिनट में सतबीर का शाट ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर क्लीमोंस के पास चला गया। कुछ मिनट बाद भारत ने निकिन के गोल पर फिर बढ़त बना ली। उन्होंने सतबीर और एसके उथप्पा के बेहतरीन मूव को फिनिशिंग में बदला। भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने दो मिनट बाद ऑस्ट्रेलिया के दो गोल बचाए।

ब्रेक के बाद भारत को एक और मौका मिला लेकिन आकाशदीप के शाट को क्लीमोंस ने रोक दिया। निकिन ने तीसरा गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया। चौथे और आखिरी क्वार्टर में दोनों टीमों ने एक-एक पेनल्टी कारनर और खोया। हूटर से सात मिनट पहले गोडेस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा गोल किया। निकिन ने हालांकि आखिरी मिनट में रिवर्स हिट पर गोल करके भारत की 4-2 से जीत सुनिश्चित कर दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule