ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 1st ODI: जानिए कब और कहां देख सकेंगे मैच

भारत बनाम न्यूजीलैंड : हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया।
Author October 23, 2017 19:38 pm
India vs New Zealand 1st ODI: दोनों टीमों के बीच 22 अक्टूबर से पांच वनडे मैचों की सीरीज शुरू हो जाएगी।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच रविवार (22 अक्टूबर) को वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 280 रन बनाए, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

हाल ही में जारी आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पीछे धकेलते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया। इस रैंकिंग में दोनों टीमों के अंक बराबर हैं, लेकिन दशमलव अंक के आधार पर दक्षिण अफ्रीका पहले स्थान पर है। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना करने के लिए भारतीय टीम के पास शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और महेंद्र सिंह धोनी जैसे अनुभवी बल्लेबाज हैं और फिर कप्तान विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

मैच दोपहर 1:30 बजे से STAR Sports 1, STAR Sports 1 HD, STAR Sports Hindi 1 और STAR Sports Hindi 1 HD पर देखा जा सकता है।

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को आराम देने के पीछे का कारण बताया। कोहली ने पहले वनड मैच की शुरुआत से पहले शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अश्विन और जडेजा पर काम के बोझ को समझना जरूरी है और फॉर्म को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत टीम का निर्माण भी। अश्विन और जडेजा को श्रीलंका दौरे, आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भी भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को मौका दिया गया है।

कोहली ने कहा, “हमने उन खिलाड़ियों को मौका दिया है, जिन्हें देखकर हमें लगता है कि उनके अंदर इस स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। इसके साथ हमें प्रयोग करने की जरूरत है, ताकि हम विश्व कप में जाने से पहले अपने गेंदबाजों की अच्छी टीम बना सकें।” कप्तान ने कहा, “इसमें हम युवा खिलाड़ियों को मौका दे रहे हैं और हमारे अनुभवी गेंदबाजों के काम के बोझ को समझ भी रहे हैं। अश्विन और जडेजा ने पिछले छह से सात साल में हमारे लिए नियमित रूप से वनडे प्रारूप में मैच खेले हैं। हम नहीं चाहते हैं कि उन पर अधिक बोझ पड़े, क्योंकि इन खिलाड़ियों की जरूरत हमें टेस्ट क्रिकेट में अधिक होती है।”

कोहली ने बल्लेबाजी क्रम में स्वयं को तीसरे नंबर पर रखा है। यह देखना रोमांचक होगा कि चौथे नंबर पर कौन बल्लेबाजी के लिए आता है? हाल ही में भारतीय टीम ने कई नए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया, जिसमें हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे और केदार जाधव के नाम शामिल हैं। इन खिलाड़ियों ने बीते आयोजनों में टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी।

हाल ही में आईसीसी की वनडे टीमों की रैंकिंग में भारत को दक्षिण अफ्रीका ने पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। इस बारे में कोहली ने कहा कि उनकी टीम अभी अच्छा क्रिकेट खेलने पर महत्व दे रही है न कि रैंकिंग पर। कोहली ने इसके साथ ही इस ओर भी इशारा किया है कि दिनेश कार्तिक सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम की पारी की शुरुआत करेंगे।

टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन डी ग्रैंडहोम, रॉस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, मैट हेनरी, टॉम लाथम (विकेटकीपर), एडम मिलने, ईश सोढ़ी, केलिन मुनरो, हैनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी और जॉर्ज वॉर्कर।

-हाल ही में एक बयान में उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि न्यूजीलैंड की गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है। मेहमान टीम की गेंदबाजी का नेतृत्व तेज गेंदबाज ट्रैंट बाउल्ट कर रहे हैं। इसमें टिम साउथी, एडम मिलने और मैट हेनरी भी शामिल हैं।

-न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसके पास रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन जैसे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम और कोलिन मुनरो भी अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले अभ्यास मैच में लाथम और टेलर ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शानदार शतकीय पारियां खेली थीं।

-न्यूजीलैंड के खिलाफ इंडिया-ए टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले शार्दुल ठाकुर ने भी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई। हालांकि, सभी की नजर अपनी मजबूत कलाई से बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले भारतीय गेंदबाजों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर होगी। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के लिए मैदान पर टिके रहना मुश्किल कर दिया था। अच्छी फॉर्म में चल रहे चहल और कुलदीप निश्चित तौर पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

-दिनेश कार्तिक को भी इस सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है और युवा खिलाड़ी पांड्या भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रकार चौथे क्रम में बल्लेबाजी का अवसर किसे मिलता है, यह देखना रोमांचक होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule