ताज़ा खबर
 

ICC ने पाक के मिसबाह उल हक को सौंपा टेस्ट चैम्पियनशिप गदा

अतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट टीम रैंकिंग के 2003 में शुरू होने के बाद पहली बार शीर्ष पर पहुंचने के लिए आईसीसी ने आज पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपा।
Author लाहौर | September 21, 2016 14:21 pm
Photo Courtesey Twitter (@ICC)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट टीम रैंकिंग के 2003 में शुरू होने के बाद पहली बार शीर्ष पर पहुंचने के लिए आईसीसी ने आज पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक को टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सौंपा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने यहां गद्दाफी स्टेडियम में मिसबाह हो गदा सौंपा और पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान ने कहा कि यह शानदार है कि गदा सौंपने के कार्यक्रम का आयोजन इस मैदान पर किया गया।

मिसबाह ने कहा, ‘‘आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा स्वीकार करने के लिए इस मैदान से बेहतर जगह नहीं हो सकती जहां हमने सात साल पहले अंतिम घरेलू टेस्ट खेला था।’ उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए कैसी विडंबना है कि नंबर बनने की यात्रा पाकिस्तान के बाहर हुई। खिलाड़ियों को दर्शकों के समर्थन की कमी खली जबकि दर्शक कुछ शानदार टीमों को खेलते हुए और व्यक्तिगत प्रदर्शन को अपने सामने देखने से वंचित रहे लेकिन मुझे भरोसा है कि ये चीजें बदलेंगी और जल्द ही पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी।’’
आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत के बाद पाकिस्तान पांचवीं टीम है जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रही है।
मिसबाह नौवें कप्तान हैं जिन्हें आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा उठाने का सौभाग्य मिला है। इससे पहले स्टीव वा, रिकी पोंटिंग, माइकल क्लार्क, स्टीव स्मिथ :सभी आस्ट्रेलिया:, महेंद्र सिंह धोनी (भार), एंड्रयू स्ट्रास (इंग्लैंड), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला :दोनों दक्षिण अफ्रीका: को यह सम्मान मिल चुका है।

रिचर्डसन ने पाकिस्तानी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह अधिक प्रभावशाली है कि मार्च 2009 से स्वदेश में श्रृंखला नहंी खेल पाने के बावजूद उसने नंबर एक टेस्ट रैंकिंग हासिल की। मार्च 2009 में यहां श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर आतंकी हमला होने के बाद से किसी टेस्ट टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है।

रिचर्डसन ने कहा, ‘‘आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा सर्वश्रेष्ठ होने की परिचायक है और खेल के शीर्ष प्रारूप में टीम के शानदार प्रदर्शन की मान्यता। उम्मीद करता हूं कि यह टीम लगातार मजबूत होती रहेगी। पाकिस्तान की मजबूत टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अच्छी है।’’
दुनिया की दूसरे नंबर की टीम भारत कल से तीन टेस्ट की श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहा है और अगर वे यह श्रृंखला जीत जाते हैं तो दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएंगे। पाकिस्तान को भी वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 अक्तूबर से तीन टेस्ट की श्रृंखला खेलनी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule