ताज़ा खबर
 

भारत बनाम पाकिस्तान, महिला विश्व कप 2017: एकता बिष्ट के कमाल से भारत ने पाकिस्तान को 95 रन से चटाई धूल

भारत वर्सेज पाकिस्तान, वीमेन'स वर्ल्ड कप 2017: झूलन गोस्वामी और सुषमा वर्मा ने अंत में अहम साझेदारी कर उसे 150 के पार पहुंचाने में मदद की। पूनम राउत ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 47 रन बनाए।
India vs Pakistan: मैच में एकता बिष्ट ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान की कमर तोड़ दी।

भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप के 11वें मैच में रविवार को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आसान मुकाबले में 95 रनों से हरा दिया। टूर्नामेंट में भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है, जिसके साथ भारत अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई।

इस मैच में गेंदबाजों का दबदबा रहा। पहले पाकिस्तानी गेंदबाजों ने भारत को खुलकर नहीं खेलने दिया और नौ विकेट पर 169 रनों पर ही रोक दिया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला और उन्होंने पाकिस्तान को 74 रनों पर ही समेटकर दमदार जीत हासिल की। भारत की सबसे सफल गेंदबाज एकता बिष्ट रहीं। उन्होंने 10 ओवरों में दो मेडेन फेंकते हुए 18 रन देकर पांच विकेट लिए। मानषी जोशी ने दो विकेट चटकाए, जबकि झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, और हरमनप्रीत कौर को एक-एक सफलता मिली।

पाकिस्तान को पहला झटका दूसरे ओवर में एक रन के कुल स्कोर पर लगा। यहां से जो विकेट गिरने की शुरुआत हुई वो रुकी नहीं और पाकिस्तान की पूरी टीम 38.1 ओवरों में ही पवेलियन लौट गई। पाकिस्तान के लिए कप्तान सना मीर ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। वह पाकिस्तान की तरफ से आउट होने वाली आखिरी बल्लेबाज रहीं।

सलामी बल्लेबाज नाहिदा खान ने 23 रन बनाए। एक समय पाकिस्तान ने 51 रनों पर ही अपने नौ विकेट खो दिए थे, लेकिन सना ने 10वें विकेट के लिए सादिया यूसुफ (नाबाद 3) के साथ 23 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को कम स्कोर पर समेटने से बचा लिया। हालांकि यह साझेदारी सिर्फ हार का अंतर कम करने में ही कामयाब हो पाई।

नाहिदा और सना के अलावा पाकिस्तान की कोई और बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सकीं। चार बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटीं। इस जीत के साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में अपनी दावेदारी को और मजबूत कर लिया है। इससे पहले, भारत की बल्लेबाज भी रनों के लिए संघर्ष करती हुई दिखीं। न स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का बल्ला चला और न ही कप्तान मिताली राज का। नतीजा हुआ कि पूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी।

ऐसा लग रहा था कि भारतीय महिलाएं पूरे ओवर नहीं खेल पाएंगी और टीम जल्द ही ऑल आउट हो जाएगी, लेकिन झूलन और सुषमा वर्मा ने अंत में अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाने में मदद की। पूनम राउत ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 47 रन बनाए। उनके अलावा दीप्ति (28), हरमनप्रीत कौर (10), सुषमा (33) और झूलन (14) ही दहाई के आंकड़े को छू सकीं।

भारत की शुरुआत खराब और बेहद धीमी रही। टीम का स्कोर जब सात रन था तभी चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रही मंधाना (2) पवेलियन लौट गईं। पूनम और दीप्ति ने हालांकि विकेट पर अपने पैर जमाए रखे, लेकिन रनों की गति को बढ़ा नहीं सकीं।

दोनों ने 18.5 ओवरों में 3.55 की औसत से 67 रन जोड़े। अर्धशतक से तीन रन दूर पूनम को संधु ने अपना शिकार बनाया और यहां से भारत के विकेटों के गिरने की सिलसिला शुरू हुआ। कप्तान सिर्फ आठ रन ही बना सकीं।

अंत में सुषमा और झूलन ने सातवें विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। मानशी जोशी चार रन और पूनम यादव छह रन बनाकर नाबाद लौटीं। पाकिस्तान की तरफ से नसरा संधू ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। सादिया युसूफ को दो सफलता मिली। डायना बेग और असमाविया इकबाल के हिस्से एक-एक विकेट आया।

यहां पढ़ें India vs Pakistan Cricket Score Updates Here: 

9:15PM : भारत ने पाकिस्तान को महज 74 रन पर समेटकर मैच अपने नाम कर लिया है। मैच में एकता बिष्ट ने 5 विकेट लेकर पाकिस्तान की कमर तोड़ने का काम किया।

8:57PM : भारत आखिरी विकेट की तलाश में है। टीम इंडिया अब मैच को काफी हद तक अपने पक्ष में कर चुका है।

8:36PM : एकता बिष्ट ने 29वें ओवर पाकिस्तान के लगातार दो विकेट झटके। इसके साथ ही भारत अब जीत से महज एक विकेट दूर है।

8:18PM : हरमनप्रीत कौर ने 24वें ओवर की तीसरी बॉल पर नाहिदा को आउट कर पाकिस्तान को सातवां झटका दिया। मैच भारत की पकड़ में है।

7:42PM : पाकिस्तान ने 14वें ओवर में महज 24 रन पर अपना पांचवां विकेट खो दिया है। मैच यहां से काफी हद तक भारत के पक्ष में आ चुका है।

7:27PM : महज 14 रन पर लगा पाकिस्तान को चौथा झटका लग चुका है। भारत ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

7:05PM : झूलन गोस्वामी ने पांचवें ओवर में पाकिस्तान को महज 8 रन पर दूसरा झटका दिया। यहां से भारत ने मैच में वापसी कर ली है। अगले ओवर में तीसरा विकेट भी गिरा।

6:55PM : एकता बिष्ट ने पाकिस्तान को दूसरे ही ओवर में पहला झटका दे दिया है।

6:18PM : पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 169 रन पर रोक लिया है। पाकिस्तान पूरी पारी में हावी दिखा। अब देखना होगा टीम की बल्लेबाजी कैसी रहती है।

6:09PM : टीम इंडिया को सुषमा वर्मा के रूप में आठवां झटका लगा।

6:00PM : 47वें ओवर की पहली गेंद पर झूलन गोस्वामी स्टंप आउट होने से बाल-बाल बचीं। भारत ने 6 विकेट खोकर 142 रन बना लिए हैं।

5:42PM : भारत ने 41.5 ओवर में 6 विकेट खोकर 120 रन बना लिए हैं। वर्मा 6, जबकि झूलन गोस्वामी 4 रन बनाकर खेल रही हैं।

5:29PM : भारत को छठा झटका लग चुका है। टीम इंडिया इस वक्त बेहद खराब स्थिति में है।

5:21PM : भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। भारत का आज का प्रदर्श देखकर नहीं लग रहा कि ये वही टीम है, जिसने पिछले दो मैचों में दमदार जीत दर्ज की थी।

5:03PM : भारत ने 30 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 100 रन पूरे कर लिए हैं। हरमनप्रीत कौर 5, जबकि मोना मेसराम 2 रन बनाकर खेल रही हैं।

4:47PM : टीम इंडिया ने 26 ओवर में 2 विकेट खोकर 93 रन बना लिए हैं। अगले ओवर में टीम को कप्तान मिताली राज के रूप में तीसरा झटका लगा। इसी ओवर में टीम इंडिया ने चौथा विकेट भी खो दिया। टीम इंडिया इस वक्त काफी संकट में नजर आ रही है।

4:28PM : भारत को दूसरा झटका 23वें ओवर में लगा। पूनम राउत को नशरा संधू ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान मिताली राज आईं और पहली ही बॉल पर चौके के साथ खाता खोला।

4:14PM :  18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दीप्ति शर्मा आउट होते बाल-बाल बचीं। भारत ने 1 विकेट खोकर 51 रन बना लिए हैं।

4:01PM : टीम इंडिया ने 15 ओवर में 1 विकेट खोकर 40 रन बना लिए हैं। पूनम 26, जबकि दीप्ति शर्मा 9 रन बनाकर खेल रही है।

3:48PM : भारत की ओर से पारी का पहला चौका 12वें ओवर की पहली गेंद पर लगा। पूनम राउत ने लगातार दो चौके लगाकर टीम के स्कोर को गति दी।

3:30PM : भारत ने बेहद धीमी शुरुआत की है। ओपनर स्मृति मंधाना के आउट होने का टीम पर दबाव साफ दिखता हुआ। भारत का रन रेट इस वक्त 2 से भी कम है।

3:16PM : भारत को चौथे ओवर में स्मृति मंधाना के रूप में पहला झटका लगा। उनके स्थान पर दीप्ति शर्मा बल्लेबाजी के लिए आईं।

3:00PM : भारत की ओर से स्मृति मंधाना और पूनम राउत सलामी जोड़ी के रूप में मैदान पर उतरीं। पाकिस्तान की ओर से अस्माविया इकबाल पहला ओवर डालती हुईं।

2:38PM : दोनों टीमें इस प्रकार हैं …

भारत : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, नुजरत परवीन, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, पूनम यादव, मानसी जोशी, मोना मेसराम, वेदा कृष्णमूर्ति, राजेश्वरी गायकवाड, एकता बिष्ट।

पाकिस्तान : सना मीर (कप्तान), अस्माविया इकबाल, आयशा जफर, डियाना बेग, गुलाम फातिमा, इराम जावेद, जावेरिया खान, कायनात इम्तियाज, मारिना इकबाल, नाहिदा खान, नैन आबिदी, नशरा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, वहीदा अख्तर।

2:32PM : भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. T
    Trilochan
    Jul 3, 2017 at 7:20 am
    congrats ढेर सारा प्यार और वधाई टीम को एक आप ही हो जो देश को आगे ले जा सकते हो वरना इस देश का कुछ भी नहीं होने वाला लिखके देता हूँ
    (0)(0)
    Reply
    1. G
      Gulam Hussain
      Jul 2, 2017 at 9:36 pm
      बहुत ही सानदार जीत है हमें आप लोगों से यही उम्मीद थी
      (0)(0)
      Reply
      Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
      No.
      Team
      P
      W
      L
      D
      Pts

      Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
      Oct 18, 201721:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      38
      Zone A - Match 130
      FT
      15
      Puneri Paltan beat Jaipur Pink Panthers (38-15)
      Oct 20, 201720:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      VS
      Zone B - Match 131
      Oct 20, 201721:00 IST
      Shree Shiv Chhatrapati Sports Complex, Pune
      VS
      Zone A - Match 132

      सबरंग