March 23, 2017

ताज़ा खबर

 

IND vs AUS, 3rd Test: हैंड्सकॉम्ब-मार्श ने ड्रा कराया मैच, दूसरी पारी में AUS का स्कोर 204/6

इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, Cricket Score: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर चल रही हैं।

भारत और आॅस्टेलिया के बीच रांची में खेला गया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ। मैच समाप्त होने के बाद एक दूसरे को बधाई देते दोनों टीमों के खिलाड़ी।(Photo: BCCI)

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच बेनतीजा समाप्त हो गया। मैच के आखिरी दिन सोमवार का खेल खत्म होने पर आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट खोकर 204 रन बनाते हुए भारत को जीत का स्वाद नहीं चखने दिया। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 451 रन बनाए थे। भारत ने चेतेश्वर पुजारा (202) और रिद्धिमान साहा (117) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रनों पर घोषित करते हुए 152 रनों की बढ़त ले ली थी।

भारत की कोशिश थी कि वह आखिरी दिन आस्ट्रेलिया को ढेर कर यह मैच जीत लेगा लेकिन पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 72) और शॉन मार्श (53) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 124 रनों की साझेदारी के दम पर आस्ट्रेलिया यह टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। भारत द्वारा रविवार को चौथे दिन 152 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी आस्ट्रेलिया टीम ने अंतिम सत्र में 23 रनों पर ही अपने दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद, सोमवार को अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाने उतरी आस्ट्रेलिया टीम को दिन का पहला झटका मैट रेनशॉ (15) के रूप में लगा।

रेनशॉ ने तीसरे विकेट में कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर टीम के खाते में 36 रनों का इजाफा किया। 59 के कुल योग पर ईशांत शर्मा ने रेनशॉ को पगबाधा आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। इसके बाद, आस्ट्रेलिया के खाते में चार रन ही जुड़ पाए थे कि जडेजा ने मेहमान टीम के कप्तान स्मिथ को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। स्मिथ के आउट होने के बाद शॉन और हैंड्सकॉम्ब ने आस्ट्रेलिया की पारी संभाली और भोजनकाल तक टीम का कोई अन्य विकेट नहीं गिरने दिया। मैच में शानदार दोहरा शतक जड़ने वाले चेतेश्वर पुजारा को मैन आॅफ द मैच चुना गया। पुजारा ने 8 घंटे तक ​बैटिंग करते हुए 525 गेंदों का सामना कर 21 चौकों की मदद से 202 रनों की पारी खेली थी। वह एक पारी में सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए।

यहां पढ़ें  Cricket Score Updates of India vs Australia 3rd Test Day 5

4:25 PM: रांची टेस्ट: पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श ने ड्रा कराया मैच, दूसरी पारी में AUS का स्कोर 204/6

4:21 PM: आर अश्विन ने ग्लेन मैक्सवेल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट करा कर आॅस्ट्रेलिया के छठे विकेट का पतन किया है।

4:06 PM: आॅस्ट्रेलिया की लीड 38 रन की हो गई है। पीटर हैंड्सकॉम्ब 67 रन बनाकर ​क्रीज पर डटे हुए हैं। हैंड्सकॉम्ब ने 184 गेंदों सामना किया है और 6 चौके लगाए हैं।

4;01 PM: शान मार्श के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। मैच में सिर्फ 9 ओवर का खेल बचा है।

3:55 PM: रांची टेस्ट: रविंद्र जडेजा ने शान मॉर्श को आउट कर भारत को पांचवा विकेट दिलाया

3.30 PM: 87 ओवरों के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 4 विकेट खोकर 180 रन के स्‍कोर पर खेल रही है। उसकी लीड 28 रनों की हो चुकी है। आखिरी दिन सिर्फ 11 ओवरों का खेल बचा हुआ है।

3.17 PM: 81.1 ओवरों का खेल हो चुका है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 172 रन बनाकर खेल रही है। उसकी लीड 20 रनों की हो चुकी है।

3. 12 PM: ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत पर 18 रनों की लीड ले ली है। हालांकि मैच में परिणाम निकलने की संभावना कम ही है।

3.02 PM: 77 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 4 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाकर खेल रही है। वह अभी भारत के स्‍कोर से 14 रन आगे है।

2.55 PM: दूसरा टेस्‍ट मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा है। गेंदबाज कोई चमत्‍कार दिखाते हैं तो ही भारत को जीत का स्‍वाद चखने को मिल सकता है।

2:46 PM: आॅस्ट्रेलिया ने भारत की लीड पूरी कर ली है। आज के दिन में 26 ओवर्स का खेल और बचा है। पीटर हैंड्सकॉम्ब और शान मार्श सावधानी से खेल रहे हैं।

2:42 PM: दूसरी पारी में आॅस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे, उमेश यादव गेंदबाजी कर रहे हैं। ​भारत को विकेट की तलाश, हैंड्सकॉम्ब और मार्श संघर्ष करते हुए आॅस्ट्रेलिया को हार से बचाने की राह पर।

2:38 PM: पीटर हैंड्सकॉम्ब और शान मार्श धीरे धीरे मैच को ड्रा की ओर ले जा रहे हैं। भारत को विकेट की सख्त दरकार है।

2:36 PM: टी ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है। विराट कोहली और उमेश यादव ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ एलबीडब्लू के लिए डीआरएस लिया है।

2:17 PM: पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श ने पांचवें विकेट के लिए अब तक 86 रनों की साझेदारी की है। हैंड्सकॉम्ब 44 और मार्श 38 रन बनाकर क्रीज पर हैं। आॅस्ट्रेलिया ने टी ब्रेक के समय अपनी दूसरी पारी में 149/4 का स्कोर बनाया है।

1:32 PM: पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मॉर्श पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए इंतजार करवा रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया ने चार विकेट के नुकसान पर 132 बना लिए हैं। हैंड्सकॉम्ब 30 और मॉर्श 35 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

1:03 PM: हैंड्सकॉम्ब और शॉन मॉर्श के बीच पांचवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी हो चुकी है। आखिरी दिन के खेल में 49 ओवर और बचे हैं। भारत को जीत के लिए जल्द से जल्द 6 विकेट निकलने होंगे।

12:56 PM: आॅस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 106 रन बना लिए हैं। उसके चार खिलाड़ी पवेलियन लौटे हैं। पीटर हैंड्सकॉम्ब 12 और शॉन मॉर्श 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारतीय गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। भारत के पास अभी भी 46 रनों की लीड बची है।

12:21 PM: विराट कोहली ने लंच ब्रेक के बाद रविंद्र जडेजा के स्थान पर आए अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया है। भारत के पास 62 रनों की लीड बची है। आॅस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 90 रन बना लिए हैं। भारत को पांचवें विकेट की तलाश है।

12:13 PM: लंच ब्रेक के बाद एक बार फिर दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर हैं। पीटर हैंड्सकॉम्ब चार रन बनाकर खेल रहे हैं। शॉन मॉर्श 15 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। उमेश यादव लंच ब्रेक के बाद पहला ओवर कर रहे हैं।

11:38 AM: लंच ब्रेक के बाद हम एक बार फिर लेकर आएंगे मैच का लाइव अपडेट

11:37 AM: रांची टेस्ट के निर्णायक दिन आॅस्ट्रेलिया ने 83 रन पर अपने चार विकेट गवां दिए हैं और अभी भी पहली पारी के आधार पर भारत से 69 रन पीछे है। पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ शॉन मॉर्श भारतीय गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रहे हैं।

11:27 AM: लंच ब्रेक से ठीक पहले विराट कोहली ने आर अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया है। अश्विन पांचवें दिन पहली बार गेंदबाजी के लिए आए हैं।

11:23 AM: विपक्षी टीम के कप्तानों के लिए रविंद्र जडेजा हमेशा खतरनाक साबित होते हैं। इंग्लैंड की टीम जब भारत दौरे पर आयी थी तो पूरी सीरीज में जडेजा ने एलेस्टेयर कुक को खूब परेशान किया था।

11:17 AM: स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब बल्लेबाजी करने आए हैं। आॅस्ट्रेलिया ने 65 रन पर अपने 4 विकेट गवां दिए हैं। वह भारत से पहली पारी के आधार पर अभी भी 87 रन पीछे है।

11:15 AM: रविंद्र जडेजा ने आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ का आॅफ स्टंप उखाड़ दिया और भारत को जिस विकेट की तलाश थी वो दिला दिया। स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में 180 रन बनाए थे और दूसरी पारी में भी भारत की जीत में सबसे बड़ी बाधा साबित हो सकते थे। उन्होंने 21 रन बनाए। जडेजा का आॅस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में यह तीसरा विकेट था। पहली पारी में भी जडेजा ने 5 विकेट लिए थे।

11:03 AM: रांची टेस्ट: रविंद्र जडेजा ने किया कमाल, स्टीव स्मिथ को आउट कर को टीम इंडिया दिलायी जीत की सुगंध

10:59 AM: रांची टेस्ट: इशांत शर्मा ने भारत को दिलायी तीसरी सफलता, मैट रेनशॉ को लौटा पवेलियन, AUS का स्कोर 59/3

10:43 AM: आॅस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए हैं। मैट रेनशॉ 15 और स्टीव स्मिथ 20 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को तीसरे विकेट की तलाश है। रविंद्र जडेजा गेंदबाजी कर रहे हैं। अश्विन को अभी कोहली ने गेंदबाजी पर नहीं लगाया है।

10:19 AM: इशांत शर्मा को विराट कोहली ने उमेश यादव की जगह गेंदबाजी पर लगाया है। स्टीव स्मिथ 13 और मैट रेनशॉ 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को तीसरे विकेट की तलाश है।

10:15 AM: क्रिकेट एक्सपर्ट अयाज मेनन का कहना है कि आॅस्ट्रेलिया मैच बचाने के लिए सिर्फ स्टीव स्मिथ पर निर्भर नहीं रह सकती। किसी दूसरे बल्लेबाज को भी टिकना होगा। मेनन के मुताबिक टी सेशन तक मैच खत्म हो सकता है।

10:10 AM: रांची का विकेट आखिरी दिन काफी धीमी हो गई है। तेज गेंदबाज उमेश यादव की कई गेंदें काफी नीची रही हैं और स्टीव स्मिथ ने उसे जैसे तैसे खेला है। अश्विन पांचवें दिन अभी गेंदबाजी के लिए नहीं आए हैं। भारत के पास अब 112 रन की बढ़त है।

9:51 AM: आॅस्ट्रेलिया पहली पारी के आधार पर अभी भी भारत से 118 रन पीछे है और उसके दो विकेट आउट हो चुके हैं। स्टीव स्मिथ और मैट रेनशॉ की जोड़ी आॅस्ट्रेलिया के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

9:46 AM: साहा और पुजारा ने सातवें विकेट के लिए 317 मिनट तक बैटिंग करते हुए 199 रनों की साझेदारी की और भारत को मैच में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। दोनों ने आउट होने के बाद कुछ इस तरह अपनी थकान मिटायी।

9:34 AM: कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव को रविंद्र जडेजा के साथ दूसरे छोर से आक्रमण पर लगाया है। भारत की कोशिश आॅस्ट्रेलिया को बढ़त के अंदर आउट कर जीत दर्ज करने पर है।

9:32 AM: रांची टेस्ट के आखिरी दिन का खेल शुरू हो चुका है। मैट रेनशॉ और स्टीव स्मिथ की जोड़ी क्रीज पर है। रविंद्र जडेजा ने भारत की तरफ से गेंदबाजी की शुरुआत की।

 

विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on March 20, 2017 9:04 am

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग