ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टेस्ट: पहली पारी में AUS 300 रन पर सिमटा, कुलदीप यादव 4 विकेट लेकर सबसे कामयाब गेंदबाज

इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, Live Cricket Score: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है।
Author धर्मशाला | March 25, 2017 17:44 pm
आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को आउट करने के बाद खुशी से उछलते अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे भारतीय स्पिनर कुलदिप यादव।(Photo: Reuters)

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में खेले जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी मुकाबले के पहले दिन आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर रोक दिया। भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को दूसरे ओवर में ही उमेश यादव ने पहला झटका दिया। यादव ने मैट रेनशॉ (1) को क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इसके बाद आस्ट्रेलिया की टीम ने पहले सत्र में कोई और विकेट नहीं गंवाया और 131 रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए कप्तान स्टीव स्मिथ ने डेविड वॉर्नर के साथ 134 रनों की साझेदारी की।

दूसरे सत्र में कुलदीप यादव ने डेविड वार्नर (56) को आउट कर अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल किया। वॉर्नर को पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे ने कैच किया। इस सत्र में आस्ट्रेलिया ने सिर्फ 77 रन बनाए और पांच विकेट गंवाए। आॅस्ट्रेलिया के अंतिम चार विकेट दिन के आखिरी सत्र में गिरे। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 111 रनों की पारी खेली। इस सीरीज में स्मिथ का यह तीसरा शतक है। विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने 57 रनों की अहम पारी खेलते हुए मध्य क्रम में आस्ट्रेलिया को थोड़ी राहत जरूर दी। भारत की तरफ से कुलदीप के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। भारत ने अपनी पहली पारी में एक ओवर खेला है। केएल राहुल और मुरली विजय बिना खाता खोले क्रीज पर मौजूद हैं।

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार के दिन के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर करुण नायर ने डेविड वॉर्नर का आसान कैच छोड़ दिया। धर्मशाला के मैदान पर खेला जाने वाला ये पहला टेस्ट मैच है। इस सीरीज़ में दोनों टीमें ने एक-एक मुकाबला जीता है, रांची में खेला गया तीसरा मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ था। इस टेस्ट मैच में विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं। विराट को पिछले मैच में कंधे में चोट लगी थी। इस मुकाबले में भारत की कमान अजिंक्य रहाणे संभाल रहें हैं। इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। इशांत शर्मा की जगह भुवनेश्वर कुमार को, तो वहीं विराट कोहली की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया है।

यहां पढ़ें Live Cricket Score Updates of India vs Australia 4th Test Day 1

4:32 PM: पहले दिन भारत ने अपनी पहली पारी में मात्र एक ओवर का सामना किया। इसके बाद अंपायर्स ने खेल समाप्ति की घोषणा कर दी।

4:29 PM: भुवनेश्वर कुमार ने नाथन लॉयन को 13 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पुजारा के हाथों कैच करा आॅस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। भारत की तरफ से कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्हें 4 सफलता मिली। उमेश यादव को 2 और अश्विन, जडेजा तथा भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। आॅस्ट्रेलिया का एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

4.12 PM: रवींद्र जडेजा ने भारत को दिलाई नौवीं कामयाबी। उन्‍होंने मैथ्‍यू वेड को 57 रन के स्‍कोर पर बोल्‍ड कर वापस भेजा। ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 9 विकेट पर 298 रन।

4.05 PM: 300 रन के करीब पहुंची ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट टीम। मैथ्‍यू वेड और नाथन लियोन की जोड़ी क्रीज पर मौजूद।

3.57 PM: मैथ्‍यू वेड ने अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 113 गेंद में 3 चौकों और एक छक्‍के की मदद से फिफ्टी पूरी की।

3.50 PM: अर्धशतक से केवल दो रन दूर हैं मैथ्‍यू वेड। उनका क्रीज पर रहना ऑस्‍ट्रेलिया के लिए काफी अहम। वहीं कंगारुओं को 300 रन से पहले समेटने के लिए भारत को लेने होंगे बाकी बचे दो विकेट।

3.40 PM: भारत को आठवी कामयाबी मिली। स्‍टीव ओकीफी रन आउट हुए। श्रेयस अय्यर के थ्रो ने दिलाई कामयाबी। 81 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 8 विकेट पर 274 रन।

3:20 PM: पहले दिन के खेल में 14 ओवर और बचें हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 258 रन, मैथ्यू वेड 38 और स्टीव ओकीफी 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

3:o7 PM: कुलदीप यादव ने पैट कमिंस को अपनी ही गेंद पर कैच कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी। उन्होंने अब तक इस मैच में चार विकेट चटकाए हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 245-7

2:54 PM: पैट कमिंस और मैथ्यू वेड ने सातवें विकेट के लिए अब तक 31 रन जोड़ लिए हैं। कमिंस 20 और वेड 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

2:44 PM: टी ब्रेक के बाद खेलते हुए आॅस्ट्रेलिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 223 रन बना लिए हैं। पैट कमिंस 7 और मैथ्यू वेड 21 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

2:17 PM: आॅस्ट्रेलिया ने टी ब्रेक के समय 6 विकेट गवांकर 208 रन बना लिए हैं। मैथ्यू वेड और पैट कमिंस की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है।

2:11 PM: आर अश्विन ने स्टीव स्मिथ को अजिंक्य रहाणे के हाथों पहली​ स्लिप में कैच आउट करा कर भारत को बड़ी सफलता दिलायी। स्मिथ ने आउट होने से पहले 173 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 111 रन बनाए।

2:02 PM: आॅस्ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 205 रन बना लिए हैं। स्टीव स्मिथ 111 और मैथ्यू वेड 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

1:51 PM: स्टीव स्मिथ 103 रन बनाकर खेल रहे हैं। मैथ्यू वेड 9 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 196 रन बना लिए हैं। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने तीन और उमेश यादव ने 2 विकेट चटकाए हैं।

1:38 PM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अपने करियर का 20वां और इस सीरीज का तीसरा शतक पूरा कर क्रीज पर डटे हुए हैं। उन्होंने अब तक 152 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 101 रन बनाए हैं। यह भारत के खिलाफ उनका सातवां शतक है।

1:29 PM: धर्मशाला टेस्ट: कुलदीप यादव का चला जादू, मैक्सवेल को किया क्लीन बोल्ड, 178 के स्कोर पर AUS की आधी टीम लौटी पवेलियन

1:26 PM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अपने शतक से 5 रन दूर हैं। ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर उनका साथ निभा रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर  178/4

1:09 PM: धर्मशाला टेस्ट: कुलदीप यादव ने AUS को दिया को चौथा झटका, पीटर हैंड्सकॉम्ब को किया क्लीन बोल्ड, स्कोर 168/4

12:58 PM: धर्मशाला में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले कुलदीप यादव ने डेविड वॉर्नर के रूप में अपना पहला विकेट लिया। वो थोड़े से इमोशनल भी हो गए थे।

12:56 PM: आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ इस सीरीज में अपना तीसरा शतक जड़ने से 11 रन दूर हैं। स्मिथ 133 गेंदों का सामना करने के बाद 12 चौकों की मदद से 89 रन बनाकर खेल रहे हैं।

12:54 PM: शॉन मार्श के आउट होने के बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। हैंड्सकॉम्ब ने रांची टेस्ट मैच के आखिरी दिन अर्धशतकीय पारी खेलकर मैच ड्रा कराया था।

12:40 PM: धर्मशाला टेस्ट: उमेश यादव ने भारत को दिलायी तीसरी सफलता, शान मॉर्श आउट, AUS का स्कोर 153/3

12:38 PM: डेविड वॉर्नर ने आउट होने से पहले 87 गेंदों में 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रनों की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद शॉन मार्श क्रीज पर स्टीव स्मिथ का साथ निभाने के लिए आए हैं। स्टीव स्मिथ अपने शतक की ओर बढ़ रहे हैं। यह इस सीरीज उनका तीसरा शतक होगा।

12:29 PM: अपना पहला मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने डेविड वॉर्नर को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरी सफलता दिलायी। कुलदीप यादव का यह पहला टेस्ट विकेट है।

12:20 PM: लंच ब्रेक के बाद उमेश यादव के साथ कुलदीप यादव गेंदबाजी कर रहे हैं। भारत को दूसरे विकेट की तलाश है। वॉर्नर और स्मिथ के बीच 126 रन का पार्टनरशिप हो चुकी है।

12:18 PM: लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है। स्टीव स्मिथ 75 और डेविड वॉर्नर 56 रन बनाकर खेल रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 136/1

11:31 AM: धर्मशाला टेस्ट: स्टीव स्मिथ के साथ डेविड वॉर्नर ने भी जड़ा अर्धशतक, लंच ब्रेक के समय AUS 131/1

11:25 AM: डेविड वॉर्नर ने मौजूदा सीरीज में पहली बार अर्धशतक लगाया है। वह 52 रन बनाकर खेल रहे हैं।

11:24 AM: लंच से ठीक पहले अजिंक्य रहाणे ने कुलदीप यादव को गेंद सौंपी है। वह इस मैच से डेब्यू कर रहे हैं।

11:20 AM: स्टीव स्मिथ ने इस सीरीज में अब तक अपने दोनों पचासों को शतक में तब्दील किया है। वह धर्मशाला टेस्ट मैच में भी 67 रन बनाकर खेल रहे हैं।

11:18: स्टीव स्मिथ के बाद डेविड वॉर्नर भी अपने अर्धशतक के करीब हैं। वो 43 रन बनाकर खेल रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 115/1, जडेजा और अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं।

11:12 AM: स्टीव स्मिथ वनडे की तरह बैटिंग कर रहे हैं। वो 84 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 65 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। डेविड वॉर्नर उनका साथ निभा रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया ने मैट रेनशॉ का विकेट गवांकर 102 रन बना लिया है।

11:07 AM: स्टीव स्मिथ अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक पूरा किया। वो 56 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ डेविड वॉर्नर 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 90/1, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी गेंदबाजी कर रही है।

10:56 AM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ इस सीरीज में 400 रन पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। स्मिथ की यह
चौ​थी टेस्ट सीरीज है, जिसमें उन्होंने 400 से अधिक रन बनाया है।

10:52 AM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ अपने अर्धशतक से चार रन दूर हैं। डेविड वॉर्नर 27 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 78-1

10:36 AM: डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। डेविड वॉर्नर को मैच की पहली ही गेंद पर करुण नायर ने स्लिप में जीवनदान दिया था। भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी कर रहे थे।

10:29 AM: अजिंक्य रहाणे ने रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया है। डेविड वॉर्नर उनका सामना कर रहे हैं।

10:18 AM: आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज धर्मशाला की तेज आउटील्ड वाले मैदान पर तेजी से रन बना रहे है। ​डेविड वॉर्नर 21 और स्टीव स्मिथ 19 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:07 AM: आॅस्ट्रेलिया ने मैट रेनशॉ का विकेट गवांकर 30 रन बना लिए हैं। डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। उमेश यादव के साथ भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी कर रहे हैं।

9.45 AM: ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिर चुका है। उमेश यादव ने दूसरे ही ओवर में रेनशॉ को पवेलियन भेज दिया।

9.36 AM: मैच शुरू हो गया है। पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज का कैच छुट गया।

9.10 AM- अॉस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

9.00AM – विराट कोहली नहीं खेलेंगे धर्मशाला टेस्ट, अजिंक्य रहाणे होंगे कप्तान


विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule