ताज़ा खबर
 

भारत का विजयी क्रम जारी, बांग्लादेश को 208 रनों से हराकर लगातार छठी टेस्ट सीरीज पर जमाया कब्जा

Live Cricket Score Update, भारत बनाम बांग्लादेश: भारत ने पहली पारी 6 विकेट खोकर 687 रनों पर और दूसरी पारी 159/4 पर घोषित की थी।
Author हैदराबाद। | February 13, 2017 16:31 pm
हैदराबाद टेस्ट मैच के चौथे दिन बांग्लादेश का विकेट गिरने के बाद जश्न मनाते भारतीय टीम के खिलाड़ी।(Photo: AP)

भारत ने हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 208 रनों से हरा दिया है। भारत द्वारा दिए गए 459 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में मात्र 250 रनों पर सिमट गयी। इस तरह भारत ने लगातार छठी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जाम लिया है। इस जीत के साथ भारत ने विराट कोहली के नेतृत्व में लगातार 19 टेस्ट मैचों में अपराजित रहने का सिलसिला भी जारी रखा है। भारत की तरफ से बांग्लादेश की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने चार-चार वहीं, इशांत शर्मा ने दो खिलाड़ियों को आउट किया। इससे पहले मैच के अंतिम दिन बांग्लादेश ने चौथे दिन की अपनी पारी 103 पर 3 विकेट से आगे खेलना शुरू किया और स्कोर में मात्र एक रन का इजाफा करके शाकिब अल हसन का विकेट गवां दिया। मैच के पांचवें दिन सोमवार सुबह शाकिब उल हसन 22 रन के निजी स्कोर पर जडेजा के हाथों आउट हुए। उन्हें पुजारा ने कैच किया। इसके बाद आर. अश्विन ने जडेजा के हाथों मुशफिकुर रहीम को कैच आउट करा कर भारत को पांचवीं सफलती दिला दी। मुशफिकुर रहीम 23 रन बनाकर आउट हुए।

कप्तान मुशफिकुर रहीम के आउट होने के बाद महमुदुल्लाह और सब्बीर रहमान के बीच छठे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी हुई। इशांत शर्मा ने सब्बीर रहमान को 22 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर एलबीडब्लू आउट कर बांग्लादेश को छठा झटका दिया। इसके बाद इशांत शर्मा ने जमकर बल्लेबाजी कर रहे महमुदुल्लाह को 62 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश के सातवें विकेट का पतन किया। बांग्लादेश की दूसरी पारी में महमुदुल्लाह सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे और उन्होंने 62 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश का कोई अन्य बल्लेबाज भातरीय स्पिन जोड़ी के सामने नहीं टिक सका और नियमित अंतराल उनका विकेट गिरता रहा। कप्तान विराट कोहली ने रवींद्र जडेजा के हाथों में एक बार फिर गेंद सौंपी और उन्होंने कप्तान को निराश ना करते हुए मेंहदी हसन को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करा कर भारत को आठवीं सफलता दिला दी। मेंहदी हसन ने आउट होने से पहले 23 रन की पारी खेली। रवींद्र जडेजा ने इसके कुछ ही देर बाद तैजुल इस्लाम को आउट केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया और इस प्रकार बांग्लादेश के नौवें विकेट का पतन हुआ। रविचंद्रन अश्विन ने तस्कीन अहमद को एलबीडब्लू आउट कर बांग्लादेश की पारी का अंत किया और भारत ने मैच 208 रनों से अपने नाम कर लिया। कमरुल इस्लाम रब्बी तीन रन बनाकर नाबाद रहे। मैच में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन आॅफ द मैच चुना गया।

मैच के चौथे दिन का हाल…

भारत द्वारा दिए गए 459 रनों के लक्ष्य के जवाब में दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरूआत खराब रही और उसने तमीम इकबाल का विकेट जल्दी गंवा दिया। तमीम इकबाल को आर अश्विन ने विराट कोहली के हाथों स्लिप में कैच कराया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए मोमिनुल हक और सौम्य सरकार के बीच 61 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी का अंत रवींद्र जडेजा ने सौम्य सरकार को आउट कर किया। अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में सौम्य सरकार का बेहतरीन कैच पकड़ा। उन्होंने 42 रन बनाए। बांग्लादेश को तीसरा झटका आर अश्विन ने दिया, उन्होंने मोमिनुल हक को एक बार फिर से स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया। इससे पहले मैच के चौथे दिन भारत ने अपनी दूसरी 4 विकेट के नुकसान पर 159 बनाकर घोषित कर दी। इस तरह भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 459 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 299 रनों की बढ़त थी।

दूसरी पारी में भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और तस्कीन अहमद ने मुरली विजय और केएल राहुल को मात्र 23 रन के स्कोर पर पैवेलियन भेज दिया था। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बीच तीसरे बीच के लिए 67 रनों की साझेदारी हुई थी। विराट को शाकिब अल हसन ने 38 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया था। विराट के बाद क्रीज पर उतरे अजिंक्य रहाणे ने तेजी से रन बनाने का प्रयास किया। उन्हें 28 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर शाकिब अल हसन ने क्लीन बोल्ड कर भारत को चौथा झटका दिया था। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 54 रन बनाकर नाबाद रहे थे। पहली पारी में भी उन्होंने 83 रन बनाए थे। उनके साथ रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर दूसरे नाबाद बल्लेबाज रहे। टी ब्रेक के समय विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी थी।

खेल जगत की अन्य महत्वपूर्ण और दिलचस्प खबरों के लिए क्लिक करें…

बने कई रिकॉर्ड्स
इस टेस्ट मैच में टीम और भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए। भारतीय टीम दुनिया की अकेली ऐसी टीम है जिसने लगातार तीन पारियों में 600 रन बनाए हैं। इसके अलावा विराट कोहली ने लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरा शतक जड़कर महान सर डोनल्ड ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया। ब्रैडमैन और द्रविड़ तीन लगातार सीरीज में दोहरा शतक जमा चुके हैं।

टीम इंडिया ने हैदराबाद टेस्ट में बांग्लादेश को हराकर लगातार छठी सीरीज जीती

कप्तान कोहली ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule