December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

मोहाली टेस्ट: भारत और इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों के बीच आपस में होगा काफी दिलचस्प होगा मुकाबला

भारत इंग्लैंड को पलटवार का कोई मौका नहीं देना चाहेगा। हालांकि, भारत के लिए मोहाली की पेस अटैक को सपोर्ट करने वाली पिच पर इंग्लैंड को हराना आसान नहीं होगा।

मोहाली में अभ्यास सत्र के दौरान इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी सपोर्टिंग स्टाफ के साथ। (Photo: AP)

विशाखापत्तनम में इंग्लैंड को 246 रन के बड़े अंतर से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने वाली भारतीय टीम की नज़र मोहली में शनिवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच पर है। मैच से पहले मोहाली की पिच से घास हटा दी गयी है। इंग्लैंड की भरपूर कोशिश होगी कि वह इस मैच को जीतकर सीरीज में बराबरी हासिल करे वहीं, भारत इंग्लैंड को पलटवार का कोई मौका नहीं देना चाहेगा। हालांकि, भारत के लिए मोहाली की पेस अटैक को सपोर्ट करने वाली पिच पर इंग्लैंड को हराना आसान नहीं होगा। इंग्लैंड ने राजकोट में पहले मैच में अपनी ताकत दिखाई थी जब भारत और हार के बीच में कप्तान विराट कोहली खड़े होग गए थे। हम आपको मोहाली में होने वाले तीसरे मैच में दोनों टीमों के उन तीन तीन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बीच में मुकाबला दिलचस्प हो सकता है…

mohammed-shami-vs-alastair-cookमोहम्मद शमी बनाम एलेस्टर कुक: मोहम्मद शमी ने विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में अपनी घातक गेंदबाजी का नमूना पेश किया था, जब उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टर कुक के आॅफ स्टंप के दो टूकड़े कर दिए थे। दरअसल, एलेस्टर कुक इंग्लैंड की मौजूदा टीम में क्रिकेटिंग टेक्निक और स्किल के लिहाज सबसे सक्षम खिलाड़ी हैं। कुक को सिर्फ इंग्लैंड टीम ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे सक्षम बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। जब मोहम्मद शमी ने तकनीकी रूप से इतने सक्षम बल्लेबाज को बोल्ड कर उसके आॅफ स्टंप के दो टुकड़े कर दिए थे तो भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए वह दर्शनीय पल था, मोहम्मद शमी की उस गेंद ने इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में बैठे खिलाड़ियों को सोचने पर मजबूर किया। जैसा कि सबको पता है, मोहाली की पिच हमेशा से तेज गेंदबाजों के लिए मददगार रही है, मोहम्मद शमी से टीम और प्रसंशकों को एक बार फिर धारदार गेंदबाजी की उम्मीद होगी। इंग्लैंड के बल्लेबाजों और खासकर कुक के खिलाफ मोहम्मद शमी की गेंदबाजी देखने लायक होगी।

virat-kohli-vs-adil-rashidविराट कोहली बनाम आदिल राशिद: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ संभवत: दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। लेकिन, कोहली अपनी पारी की शुरूआत में स्पिनर्स के खिलाफ थोड़े असहज भी होते हैं। विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में विराट कोहली को 167 रन के स्कोर पर आउट कर मोइन अली ने उन्हें इस साल तीसरा दोहरा शतक लगाने से वंचित कर दिया था। वहीं, इसी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में आदिल राशिद ने शतक की ओर बढ़ रहे विराट कोहली को 81 रन के स्कोर पर आउट कर दिया था। हालांकि, विराट कोहली के आउट होने में बेन स्टोक्स के शानदार कैच को हम नहीं इग्नोर कर सकते। पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भी कोहली आदिल राशिद की गेंद खेलने के चक्कर में हिट विकेट हो गए थे। इस प्रकार मोहली में विराट को मोइन अली और आदिल राशिद के खिलाफ सतर्क होकर खेलना होगा। इन दोनों स्पिनर्स की कोशिश विराट कोहली पर दबाव बनाकर उनका विकेट हासिल करने की होगी। मोहाली में इंग्लैंड के स्पिनर्स और विराट कोहली के बीच मुकाबला देखने योग्य होगा।

pujara-vs-adersonचेतेश्वर पुजारा बनाम जेम्स एंडरसन: भारतीय मध्यक्रम की रीढ़ बन चुके चेतेश्वर पुजारा बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच और इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती दोनों टेस्ट मैचों में शतक लगाया है और इस तरह लगातार तीन शतक लगा चुके हैं। हालांकि, विशाखापत्तनम टेस्ट मैच की दोनों पारियों में चोट से उबरकर वापसी कर रहे इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पुजारा को पवेलियन भेजा था। दूसरी पारी में पुजारा को एंडरसन ने शानदार इंस्विंगर गेंद पर बोल्ड आउट कर दिया था। तेज गेंदबाजों को मदद करने वाली मोहाली की पिच पर जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को सतर्क रहना होगा। जेम्स एंडरसन उन चुनिंदा गेंदबाजों में शामल हैं जो तेज गेंदबाजों के प्रति उदासीन भारतीय पिचों पर भी सफल रहे हैं। पिछले मैच में पुजारा को दोनों पारियों में आउट करने के बाद जेम्स एंडरसन उनके खिलाफ काफी आक्रामक होंगे। चेतेश्वर पुजारा और जेम्स एंडरसन के बीच मुकाबला दिलचस्प हो सकता है।

वीडियो: स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में युवराज सिंह के 6 छक्के

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 4:46 pm

सबरंग