ताज़ा खबर
 

IPL 8: मैकुलम का शतक, चेन्नई की शानदार जीत

ब्रैंडन मैकुलम के आइपीएल-आठ के पहले शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रन से हराकर दो मैचों में दूसरी जीत दर्ज की। सुपरकिंग्स ने मैकुलम (नाबाद 100) के छठे टी20 शतक की बदौलत चार विकेट पर 209 रन […]
Author April 12, 2015 11:53 am
IPL-8 : सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स को 45 रनों से हराया (फोटो स्रोत: बीसीसीआई/आईपीएल)

ब्रैंडन मैकुलम के आइपीएल-आठ के पहले शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 45 रन से हराकर दो मैचों में दूसरी जीत दर्ज की।

सुपरकिंग्स ने मैकुलम (नाबाद 100) के छठे टी20 शतक की बदौलत चार विकेट पर 209 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में हैदराबाद की टीम कप्तान डेविड वार्नर (53) के अर्धशतक के बावजूद छह विकेट पर 164 रन ही बना सकी। सुपरकिंग्स की ओर से ड्वेन ब्रावो ने 25 जबकि मोहित शर्मा ने 36 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

आइपीएल में दो या इससे अधिक शतक जड़ने वाले छठे बल्लेबाज बने मैकुलम ने 56 गेंदों में नौ छक्के और सात चौके जड़े। मैकुलम ने सलामी बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ (27) के साथ पहले विकेट के लिए 75 रन जोड़ने के बाद अगले दो विकेट के लिए सुरेश रैना (14) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (53) के साथ क्रमश: 60 और 63 रन की साझेदारी की। धोनी ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 29 गेंदों में चार छक्के और इतने ही चौके मारे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम कभी लक्ष्य के करीब पहुंचती भी नहीं दिखी। टीम के पूर्व कप्तान शिखर धवन (26) ने आशीष नेहरा के पहले ओवर में दो चौकों के साथ शुरुआत की लेकिन मोहित शर्मा की गेंद पर रविंदर जडेजा को आसान कैच दे बैठे। मोहित ने इसके बाद लोकेश राहुल (5) को बोल्ड किया जबकि नमन ओझा भी 11 गेंदों में 15 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर मोहित को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 91 रन हो गया।

सलामी बल्लेबाज और कप्तान वार्नर ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने मोहित और ईश्वर पांडे पर छक्के जड़े। उन्होंने पांडे की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 41 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर बाउंड्री में ड्वेन स्मिथ ने उनका शानदार कैच लपका। वार्नर ने 42 गेंदों का सामना करते हुए तीन छक्के और एक चौका मारा। टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 95 रन की दरकार थी। रवि बोपारा (22) ने रविंदर जडेजा पर लगातार दो छक्कों के साथ तेवर दिखाए लेकिन ड्वेन ब्रावो ने उन्हें बोल्ड कर दिया जिससे टीम की रही सही उम्मीद भी टूट गई। केन विलियमसन 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम को स्मिथ और मैकुलम ने तूफानी शुरुआत दिलाई। मैकुलम ने विशेष रूप से आक्रामक रवैया अपनाते हुए भुवनेश्वर कुमार, कर्ण शर्मा और ईशांत शर्मा पर छक्के जड़े। स्मिथ ने भी भुवनेश्वर और ट्रेंट बोल्ट पर चौके जड़े। दोनों ने सातवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

स्मिथ ने कर्ण पर छक्का भी जड़ा लेकिन वह तेज रन लेने की कोशिश में बोल्ट के सटीक थ्रो का निशाना बन गए। उन्होंने 26 गेंदों में चार चौके और एक छक्का मारा। मैकुलम ने 12वें ओवर में ईशांत पर दो छक्कों के साथ 38 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। रैना हालांकि 12 गेंदों में 14 रन बनाने के बाद रन आउट हो गए। उन्होेंने मैकुलम के साथ 5.2 ओवर में 60 रन जोड़े जिसमें न्यूजीलैंड के कप्तान का योगदान 45 रन का रहा। मैकुलम 85 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रवि बोपारा की गेंद पर केन विलियमसन ने उनका कैच टपका दिया।

कप्तान धोनी ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी में मैकुलम की भूमिका सिर्फ दर्शक जैसी रही और वे सिर्फ नौ रन का योगदान दे पाए।

धोनी ने पारी के 18वें ओवर में कर्ण पर तीन छक्के जड़े। उन्होंने बोल्ट पर चौके के साथ 28 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर कवर में वार्नर को कैच दे बैठे। रविंदर जडेजा (0) ने मैकुलम को शतक पूरा करने का मौका देने के लिए पहली गेंद पर ही जोखिम भरा रन लेने की कोशिश की और रन आउट हो गए। मैकुलम ने इसके बाद प्रशंसकों को निराश नहीं करते हुए आइपीएल के इतिहास में 32वां शतक पूरा किया।

उन्होंने अपने हमवतन ट्रेंट बोल्ट की पारी की अंतिम तीन गेंदों पर छक्का, चौका और फिर एक रन के साथ शतक पूरा किया। सनराइजर्स की ओर से बोल्ट ने 34 रन देकर एक विकेट हासिल किया जबकि अन्य गेंदबाजों को कोई विकेट नहीं मिला। कर्ण काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 51 रन लुटाए। ईशांत ने भी तीन ओवर में 46 रन खर्च किए।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 24, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
24
Zone A - Match 93
FT
42
Haryana Steelers beat Dabang Delhi K.C. (42-24)
Sep 26, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 94
Sep 26, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Inter Zone Challenge Week - Match 95

सबरंग