ताज़ा खबर
 

IPL 2017: ये क्रिकेटर्स मोतियों से भी महंगे बिके हैं आईपीएल की बोली में, जानिए कैसा रहा इनका मैदान में हाल

IPL Players List: IPL के 10 सीजन में अबतक कुछ बेहद महंगे खिलाड़ी वाकई अपनी टीम को बहुत महंगे पड़े हैं, जबकि कुछ ने शानदार प्रदर्शन से टीम मालिकों का भरोसा कायम रखा।
Author नई दिल्‍ली | April 4, 2017 18:10 pm
2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पठान को 1.9 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

IPL के 10 सीजन में अबतक कुछ बेहद महंगे खिलाड़ी वाकई अपनी टीम को बहुत महंगे पड़े हैं, जबकि कुछ ने शानदार प्रदर्शन से टीम मालिकों का भरोसा कायम रखा। हालांकि सबसे महंगे बिके खिलाडि़यों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो सामने आता है कि ज्‍यादातर बाद इस तरह का दांव महंगा ही पड़ा है। कई बार तो ऐसा हुआ कि इस तरह के खिलाड़ी सफेद हाथी साबित हो गए। बावजूद इसके साल दर साल कोई ना कोई खिलाड़ी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए करोड़ों रुपये में बिता रहा है। आईपीएल 2017 की शुरुआत से पहले जानिए महंगे क्रिकेटर्स और उनके प्रदर्शन के बारे में …

इरफान पठान: 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने पठान को 1.9 मिलियन डॉलर में खरीदा था। इरफान पठान ने बीते चार सेशन में 46 मैच खेले और सिर्फ 22 शिकार किए। अभी तक वह कुल 102 मैचों में 80 विकेट ले चुके हैं। साथ ही महज एक अर्धशतक जमाकर 1137 रन बनाए हैं। यही वजह रही कि इस बार उन्हें किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। वे दिल्‍ली डेयरडे‍विल्‍स, किंग्‍स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस की ओर से खेल चुके हैं।

रवींद्र जडेजा: रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2012 में 2 मिलियन डॉलर में खरीदा। पिछले 70 मैचों में उन्होंने 55 विकेट लिए। फिलहाल वह गुजरात लॉयन्स की तरफ से खेल रहे हैं। जडेजा राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से शुरुआती सीजन में खेलकर सुर्खियों में आए थे। इसके बाद उन्‍हें खरीदने के लिए टीमों में होड़ मच गई थी। चेन्‍नई के सस्‍पेंशन से पहले वे इस टीम के मजबूत स्‍तंभ रहे।

रोहित शर्मा: 2011 में मुंबई इंडियंस की ओर से 2 मिलियन डॉलर में खरीदे गए रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में टीम को 2013 और 2015 में खिताब जिता चुके हैं। वह वर्तमान में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। मुंबई में आने से पहले वे डेक्‍कन चार्जर्स के सदस्‍य थे। लेकिन घरेलू टीम में आने के बाद से उनका प्रदर्शन काफी बेहतर हो गया है।

दिनेश कार्तिक: दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से 2014 में 2.8 मिलियन डॉलर में खरीदे गए विकेटकीपर दिनेश कार्तिक औसत खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने पारी के अंत में आकर कुछ मैच जरूर जिताए। लेकिन दिल्‍ली ने अगले ही सीजन में उन्‍हें बाहर का रास्‍ता दिखा दिया था। 2016 में वह गुजरात लॉयंस से जुड़ गए। वे भी कर्इ टीमों का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं।

रॉबिन उथप्पा: पुणे वॉरियर्स ने इन्हें 2011 में 2.1 मिलियन डॉलर में खरीदा। अभी तक वह 135 मैचों में 3,390 रन बना चुके हैं। इसमें उनकी 3 फिफ्टी भी शामिल हैं। वह 341 चौके लगाने के साथ 104 छक्के भी जड़ चुके हैं। उथप्‍पा अभी कोलकाता नाइटराइडर्स से खेलते हैं। इस टीम से जुड़ने के बाद से वे गौतम गंभीर की सेना के अहम किरदार हैं।

यूसुफ पठान: इस खिलाड़ी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2011 में 2.1 मिलियन डॉलर में खरीदा था। उन्‍हें यह कीमत राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए शुरुआती सीजन्‍स में गजब के प्रदर्शन के चलते मिली थी। कोलकाता के साथ 6 सेशन तक जुड़े रहने वाला यह बल्लेबाज 91 मैचों में 1750 रन बना चुका है।

बेन स्टॉक्स: राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने स्टॉक्स को इस साल 2017 में खरीदा है। यह स्टॉक्स का पहला ही आईपीएल सत्र है। देखते हैं कि वह टीम को किस कदर अपना योगदान दे पाते हैं।

युवराज सिंह: आईपीएल 8 में 16 करोड़ में बिके युवराज सिंह पर सीजन- 9 में भी ऊंचा दांव लगा, लेकिन इस बार उनकी कीमत 9 करोड़ कम हो गई। उन्होंने पिछले सीजन में कुल 10 मैच खेले और 236 रन बनाए। युवराज सिंह भी आईपीएल में कई टीमों का हिस्‍सा बन चुके हैं।

गौतम गंभीर: कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2011 में इन्हें 2.4 मिलियन डॉलर में खरीदा। गंभीर ने इस नीलामी को भी बेहत गंभीरता से लिया और 2012 के अलावा 2014 का खिताब जीत टीम को एक नए मुकाम तक ले गए।

पवन नेगी: इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने साल 2016 की नीलामी में युवराज सिंह को भी पछाड़ दिया। वह सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे। लेकिन नेगी 8 मैचों में महज 57 रन ही बनाए सके उनका औसत 28.50 और स्ट्राइक रेट 96.61 रहा। इसके चलते दिल्‍ली ने बाहर का रास्‍ता दिखा दिया।

गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule