ताज़ा खबर
 

जवाब में सवाल पूछ कर महिला क्रि‍केट टीम कप्तान मिताली राज ने कराई पत्रकार की बोलती बंद, हो रही जम कर तारीफ

मिताली राज ने इस मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों की भी सराहना की।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज। (PTI Photo by Shailendra Bhojak)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज अपने आकर्षक बल्लेबाजी के साथ ही अपनी हाजिरजवाबी के लिए भी जानी जाती हैं। हाल ही में मिताली राज जब बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में पहुंची तो वहां मौजूद एक पत्रकार ने उनसे पूछ लिया कि “आपका पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर कौन है?” मिताली राज को पत्रकार के सवाल में छिपा लैंगिक पूर्वाग्रह नहीं भाया और उन्होंने पलटकर पत्रकार से ही पूछ लिया, “क्या आप किसी पुरुष खिलाड़ी यही सवाल पूछते?” मिताली ने पत्रकार से फिर पूछा, “क्या आप उनसे पूछते हैं कि आपकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है?”

मिताली ने वहां मौजूद पत्रकारों से कहा, “मुझसे हमेशा पूछा जाता है कि आपका पसंदीदा क्रिकेटर कौन हैं लेकिन आप लोगों को उनसे पूछना चाहिए कि उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन हैं।” मिताली राज ने इस मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के प्रयासों की भी सराहना की। टीम में कोच की भूमिका पर बोलते हुए मिताली राज ने कहा कि कोच को सख्त अनुशासन वाला होना चाहिए। भारत 24 जून को मेजबान इंग्लैंड के साथ आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2017 का उद्घाटन मैच खेलेगा।

मिताली राज ने कहा कि पुरुष क्रिकेट और महिला क्रिकेट में काफी फर्क है क्योंकि महिला क्रिकेट का टीवी पर ज्यादा प्रसारण नहीं किया जाता। मिताली ने कहा बीसीसीआई ने पिछले दो घरेलू शृंखलाओं के दौरान टीवी और सोशल मीडिया पर प्रसारण सुनिश्चित करवाया ताकि महिला क्रिकेट को वाजिब पहचान मिल सके।

मिताली ने यह भी साफ कर दिया कि उन्हें पुरुष क्रिकेट या क्रिकेटरों से कोई गिला नहीं है। मिताली ने बताया कि वो और उनकी सभी साती पुरुष क्रिकेट को देखते रहती हैं। मिताली ने कहा, “पुरुष क्रिकेट प्रतिमान तय करता है। हम यथासंभव उनके द्वारा तय प्रतिमानों को छूने की कोशिश करते हैं। हम सब पुरुष क्रिकेट का अनुसरण करते हैं क्योंकि हम सब भी उस स्तर तक पहुंचना चाहते हैं।” मिताली ने बताया कि उनके ज्यादातर साथी किसी ने किसी समय किसी पुरुष क्रिकेटर से ट्रेनिंग ले चुके हैं। मिताली के अनुसार पुरुष क्रिकेटर महिला क्रिकेटरों की तुलना में प्रशिक्षण पर ज्यादा मेहनत करते हैं।

India begin the ICC Women’s World Cup 2017 quest on June 24 against hosts England.

वीडियो- कठिन हालात के बावजूद टीम इंडिया के हिस्सा बने ये 10 खिलाड़ी 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule