ताज़ा खबर
 

IND vs WI: वेस्टइंडीज पर दबदबा बरकरार रखने उतरेगी भारतीय महिला टीम

विश्व टी20 के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने के लिये तैयार भारतीय महिला टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ कल से शुरू होने वाली वनडे और टी20 मैचों की श्रृंखला में यदि अपना दबदबा बरकरार रखना है तो उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।
Author विजयवाड़ा | November 9, 2016 18:27 pm
मिताली राज करेंगी भारतीय टीम की अगुआई

विश्व टी20 के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलने के लिये तैयार भारतीय महिला टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ कल से शुरू होने वाली वनडे और टी20 मैचों की श्रृंखला में यदि अपना दबदबा बरकरार रखना है तो उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। भारतीय टीम अगले महीने थाईलैंड में होने वाले एशिया कप टी20 से पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे और फिर इसके बाद तीन टी20 मैचों की श्रृंखला खेलेगी। वनडे में भारतीय टीम की अगुवाई मिताली राज करेंगी लेकिन टी20 में कमान आलराउंडर हरमनप्रीत कौर संभालेंगी। इन दोनों टीमों के बीच तीनों वनडे मैचों से आईसीसी महिला चैंपियनशिप की अंकतालिका में टीम के खाते में अंक जुड़ेंगे। वेस्टइंडीज अभी तीसरे स्थान पर हैं और वह विश्व कप 2017 के लिये अपना स्वत: क्वालीफिकेशन सुनिश्चित करने की कोशिश करेगा जबकि अभी छठे स्थान पर काबिज भारत अपनी स्थिति में सुधार करना चाहेगा।

 

भारत ने इस साल वनडे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेली थी जिसमें उसने होबार्ट में आखिरी मैच जीता था। इसके बाद उसने श्रीलंका को तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से हराया था। जहां तक वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय रिकार्ड की बात है तो दोनों टीमों के बीच अब तक जो 18 वनडे खेले गये हैं उनमें से भारत ने 14 में जीत दर्ज की। मिताली राज की टीम अपने इस रिकार्ड को आगे बरकरार रखने की कोशिश करेगी।
वेस्टइंडीज के खिलाफ हालांकि विश्व टी20 के दौरान भारतीय टीम को करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा और इसलिए वह कैरेबियाई खिलाड़ियों को किसी भी तरह से कम करके आंकने की गलती नहीं करेंगे। वेस्टइंडीज के पास कप्तान स्टेफनी टेलर के अलावा आलराउंडर डींड्रा डोटिन, उप कप्तान अनीसा मोहम्मद और विकेटकीपर मेरिसा अगुलिरा जैसी मंझी हुई खिलाड़ी हैं।
भारत ने वनडे के लिये टीम में आलराउंडर मोना मेशराम, लेग स्पिनर देविका वैद्य और बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट को टीम में शामिल किया है। इनके अलावा सुकन्या परीदा को भी पहली बार टीम में जगह दी गयी है। वेस्टइंडीज और एशिया कप के लिये टी20 टीम में तेज गेंदबाज शबीनेनी मेघना और मानसी जोशी, विकेटकीपर बल्लेबाज नुजहत परवीन और प्रीति बोस को शामिल किया है।


वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम की निगाहें मिताली पर टिकी रहेंगी जिनके नाम पर वनडे में 5301 रन दर्ज हैं। वह इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स : 5992 : के बाद इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। हरमनप्रीत लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और इस समय दुनिया की चोटी की आलराउंडरों में शुमार हैं। स्मृति मंदाना, तिरूष कामिनी और वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में टीम के लिये अच्छी बल्लेबाज हैं।
भारतीय गेंदबाजी विभाग की अगुवाई फिर से झूलन गोस्वामी करेंगी। मध्यम गति की इस गेंदबाज का साथ देने के लिये टीम में शिखा पांडे, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव हैं। दोनों टीमों के बीच तीनों वनडे और टी20 विजयवाड़ा में खेले जाएंगे। वनडे मैच दस, 13 और 16 नवंबर जबकि टी20 मैच 18, 20 और 22 नवंबर को होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Aug 23, 201720:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 42 -->
27
Zone A - Match 42
FT
25
Haryana Steelers beat Dabang Delhi K.C. (27-25)
Aug 23, 201721:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 43 -->
0
VS
0
Zone B - Match 43
Aug 24, 201720:00 IST
Babu Banarasi Das Indoor Stadium, Lucknow
<!-- Match 44 -->
VS
Zone B - Match 44

सबरंग