ताज़ा खबर
 

मोहम्‍मद अली से फाइट करने वाले भारतीय बॉक्‍सर कौर सिंह बोले- उसके मुक्‍के दमदार थे

महानतम मुक्‍केबाज मोहम्‍मद अली का शनिवार को बीमारी के चलते निधन हो गया। वे अस्‍पताल में भर्ती थे और सांस की बीमारी के चलते उनका निधन हुआ।
Author चंडीगढ़ | June 5, 2016 12:31 pm
कौर सिंह हेवीवेट बॉक्‍सर थे और उन्‍होंने 1982 में एशियाई खेलों में गोल्‍ड मेडल भी जीता था। मोहम्‍मद अली से उनका सामना दिल्‍ली के नेशनल स्‍टेडियम में 27 जनवरी 1980 को हुआ था

महानतम मुक्‍केबाज मोहम्‍मद अली का शनिवार को बीमारी के चलते निधन हो गया। वे अस्‍पताल में भर्ती थे और सांस की बीमारी के चलते उनका निधन हुआ। मोहम्‍मद अली भारत भी आए थे। यहां पर उनका भारत के एक मुक्‍केबाज से मुकाबला भी हुआ था। उनका सामना करने वाले मुक्‍केबाज हैं कौर सिंह। सिंह अब 63 साल के हो चुके हैं और पंजाब के संगरूर जिले में पैतृक गांव में खेती करते हैं। इंडियन एक्‍सप्रेस से फोन पर बातचीत में उन्‍होंने बताया, ”उसके मुक्‍के बहुत ही दमदार थे।”
कौर सिंह हेवीवेट बॉक्‍सर थे और उन्‍होंने 1982 में एशियाई खेलों में गोल्‍ड मेडल भी जीता था। मोहम्‍मद अली से उनका सामना दिल्‍ली के नेशनल स्‍टेडियम में 27 जनवरी 1980 को हुआ था। यह मैच चार राउंड तक चला था। इसे देखने के लिए 50 हजार दर्शक आए। अली उस समय 38 साल के थे और एक साल बाद वे रिटायर हो गए।

भारतीय बॉक्‍सर से कहा था-मेरे पंच पड़ा तो स्‍टेडियम के बाहर गिरोगे, जानें मोहम्‍मद अली का INDIA CONNECTION

कौर सिंह ने बताया, ”मुझे आज भी उनका मशहूर जेब(मुक्‍का मारने का एक तरीका) याद है। उन्‍होंने दाएं हाथ से मेरे पंच को रोका और बाएं हाथ से मुझ पर वार किया। उनकी स्‍पीड गजब की थी। चार राउंड में एक बार भी उनकी स्‍पीड कम नहीं हुई। नेशनल कैंप में सबके कमरों में उनके पोस्‍टर थे। हम उनके बॉक्सिंग स्‍टाइल को अपनाने की कोशिश करते थे। मुझे याद है जब मुझे कहा गया कि मैं अपने हीरो से लड़ूंगा। मैं दिल्‍ली में मोतीबाग स्थित कैंप में था और नर्वस था। मैंने उन्‍हें ट्रेनिंग करते हुए देखा और उनके पास गया और हाथ मिलाया।”

पूर्व खेल पत्रकार नॉरिस प्रीतम ने बताया, ”वह वर्ल्‍ड हैवीवेट चैंपियन थे। वो बॉक्सिंग का शहंशाह था। जिस समय हमें फाइट के बारे में पता चला उस समय हम दिल्‍ली में नेशनल स्‍टेडियम में थे। अली ऐसे थे जिनकी हर बॉक्‍सर तारीफ करता था। कौर सिंह के के खिलाफ फाइट में उन्‍होंने यह दिखाया। हालांकि यह प्रदर्शनी मैच था लेकिन लोगों ने अली को चीयर किया। रिंग में फाइट के दौरान भी अली बच्‍चों से बात करते रहे।”

Read Also: मोहम्‍मद अली: साइकिल चोरी ने बनाया बॉक्‍सर, इस्‍लाम कबूला, सेना में जाने से किया इनकार

Muhammad ALi, boxing, boxing muhammad ali, Muhammad ALi greatest match, boxer Muhammad Ali, Muhammad Ali news, Muhammad Ali sports, Muhammad Ali die, Muhammad Ali death, Muhammad Ali fight, Muhammad Ali boxer, Muhammad Ali boxing, Muhammad Ali records, Muhammad Ali career, Muhammad Ali health, muhammad ali knockouts, muhammad ali best knockouts, Muhammad Ali news, muhammad ali rare pics, muhammad ali photos, muhammad ali pics, Boxing legend , Boxing legend Muhammad ALi, Ali death, Muhammad Ali pictures (AP Photo/File)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 22, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
28
Zone A - Match 89
FT
30
U Mumba beat Dabang Delhi K.C. (30-28)
Sep 23, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone B - Match 90
Sep 23, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone A - Match 91

सबरंग