March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

भारत का बड़ी जीत से आगाज, NZ को 6 विकेट विकेट से हराया, अपने पहले ही मैच में पंड्या बने मैन आॅद द मैच

न्यूजीलैंड की पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपनी चमक बिखेरी। इस मैच से वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पंड्या ने जबर्दस्त आगाज किया। महान क्रिकेटर कपिल देव से वनडे कैप हासिल किया।

Author धर्मशाला | October 16, 2016 20:50 pm
धर्मशाला में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए वनडे सीरीज के पहले मैच में डेब्यूटांट हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट झटके। उन्हें मैन आॅफ द मैच चुना गया। (Photo: AP)

अपना पहला मैच खेल रहे हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद विराट कोहली के आकर्षक अर्धशतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखते हुए धर्मशाला में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 101 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले को सही साबित करते हुए न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोर कर 19वें ओवर में स्कोर सात विकेट पर 65 रन कर दिया। सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (नाबाद 79 रन) ने हालांकि आखिर तक एक छोर संभाले रखा। दसवें नंबर के बल्लेबाज टिम साउथी ने 55 रन की तूफानी पारी खेली। न्यूजीलैंड की टीम 43.5 ओवर में 190 रन पर आउट हुई।

अंजिक्य रहाणे (33 रन) के शुरू में दिखाये गये तीखे तेवरों के बाद कोहली ने 81 गेंदों पर नाबाद 85 रन की प्रवाहमय पारी खेली। उन्होंने विजयी छक्का लगाकर एचपीसीए स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों को रोमांचित किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाले भारत ने 33.1 ओवर में चार विकेट पर 194 रन बनाकर जीत दर्ज की और इस तरह से पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की शुरूआती बढ़त हासिल की। न्यूजीलैंड की पारी में भारतीय गेंदबाजों ने अपनी चमक बिखेरी। इस मैच से वनडे क्रिकेट में पदार्पण कर रहे पंड्या ने जबर्दस्त आगाज किया। महान क्रिकेटर कपिल देव से वनडे कैप हासिल करने वाले आलराउंडर पंड्या ने उमेश यादव (31 रन देकर दो विकेट) के साथ गेंदबाजी का आगाज करते हुए सात ओवर में 31 रन देकर तीन विकेट लिये। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि पार्ट टाइम स्पिनर केदार जाधव ने तीन ओवर में छह रन देकर दो विकेट हासिल किये।

पंड्या ने अपने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (12 रन) को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी। इस दौरे में रन बनाने के लिये जूझ रहे गुप्टिल ने पंड्या के इस ओवर में तीन चौके लगाये लेकिन मध्यम गति के इस गेंदबाज ने जल्द ही बदला भी चुकता कर दिया। उनकी गेंद गुप्टिल के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के पास पहुंची। न्यूजीलैंड को कप्तान विलियमसन (3 रन) से काफी उम्मीद थी लेकिन उन्होंने उमेश यादव की बाहर जाती गेंद पर थर्ड मैन पर खड़े मिश्रा को सीधा कैच थमा दिया। उमेश यादव ने अपने अगले ओवर में खूबसूरत गेंद पर रोस टेलर (0) को पवेलियन की राह दिखायी। बाहर की तरफ निकलती गुडलेंथ गेंद टेलर के बल्ले को चूमकर धोनी के दस्तानों में समा गयी।

Read Also: धर्मशाला वनडे में टीम इंडिया और एमएस धोनी ने रचा इतिहास, भारत के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

पंड्या ने अपना छोर बदला और फिर कोरे एंडरसन (4 रन) को पवेलियन भेजा। इस विकेट का श्रेय हालांकि उमेश को जाता है जिन्होंने मिडआफ पर शानदार कैच लिया। एक ओवर बाद पंड्या ने ल्यूक रोंकी (0) को भी आउट कर दिया। धोनी ने जाधव को गेंद सौंपी और उन्होंने भी अपने पहले ओवर में लगातार गेंदों पर जिम्मी नीशाम (10) और मिशेल सैंटनर (0) को आउट करके कप्तान को निराश नहीं किया। जब न्यूजीलैंड पर 100 रन से कम स्कोर पर आउट होने का खतरा मंडरा रहा था तब लैथम और डग ब्रेसवेल (15) ने आठवें विकेट के लिये 41 रन की साझेदारी की। मिश्रा ने ब्रेसवेल को शार्ट मिडविकेट पर खड़े रहाणे के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। साउथी का उमेश ने पारी के 35वें ओवर में उनका आसान कैच टपकाया। उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। लैथम उनके साथ इस साझेदारी में केवल सहयोगी बने रहे। मिश्रा की गेंद पर आखिर में उन्होंने पांडे को कैच दिया। मिश्रा ने इसके बा ईश सोढ़ी को आउट करके न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया। दूसरा एकदिवसीय मैच 20 अक्तूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।

Read Also: जब विराट कोहली को स्‍टेडियम में दिखा अपना हमशक्‍ल, जानिए कैसा रहा उनका रिएक्‍शन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 16, 2016 8:46 pm

  1. No Comments.

सबरंग