ताज़ा खबर
 

भारत-श्रीलंका दौरे में हुआ बड़ा फेरबदल, अब पहले खेले जाएंगे मैच

तीन टी -20 मैच हैदराबाद, रांची और गुवाहाटी में खेले जाएंगे, न्यूजीलैंड तीन वनडे और तीन टी -20 मैचों की सीरीज खेलेगी, तीन वनडे पुणे, मुंबई और कानपुर में होंगे।
Author August 4, 2017 15:51 pm
श्रीलंका के खिलाफ विकेट चटकाने के बाद साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन। (Photo Courtesy : BCCI)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने मंगलवार को कहा कि इंडिपेंडेंस कप की वजह से श्रीलंका का भारत दौरा तय कार्यक्रम से पहले होगा क्योंकि श्रीलंका इस कप की अगले साल मेजबानी करेगा। चौधरी ने बीसीसीआई की दौरे एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद कहा, “श्रीलंका के पहले आगमन के इसलिए क्योंकि श्रीलंका इंडिपेंडेंस कप का आयोजन कर रहा है, इसलिए ऐसा करना पड़ा।”

उन्होंने कहा, “यह दौरा भारत के दक्षिण अफ्रीका से आने के कुछ समय बाद ही होगा। श्रीलंका हमेशा भारत का सहयोग करता रहा है और इसलिए भारत इंडिपेंडेस कप खेलने के लिए एक छोटा दौरा करेगा। यही कारण है कि इस तरह के बदलाव किए गए हैं।” श्रीलंका भारत में तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी -20 मैचों की सीरीज खेलेगा।

चौधरी ने बताया, “तीनों टेस्ट कोलकाता, नागपुर और दिल्ली में होंगे जबकि तीन वनडे धर्मशाला, मोहाली और विशाखापट्टनम में खेले जाएंगे। तीन टी-20 मैच कोच्चि या तिरुवनंतपुरम, इंदौर और मुंबई में खेले जाएंगे। श्रीलंका दौरे का समय से पहले होने का एक और कारण भारत और पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित सीरीज का रद्द हो जाना है। इसका एक और कारण है। चूंकि भारत और पाकिस्तान के बीच छह प्रस्तावित सीरीज होनी थीं, जो हो नहीं हो सकीं। उसकी जगह श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को कार्यक्रम में शामिल किया गया।”

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी में भारत.. श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के साथ इंडिपेंडेंस कप खेलने के लिए सहमत हो गया था। यह सीरीज अगले साल मार्च में श्रीलंका की स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में खेली जाएगी। चौधरी ने साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ होने वाली सीरीज के मैचों के स्थलों का भी ऐलान किया। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका भारत का दौरा कर रहे हैं। भारत में आने वाली पहली टीम ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया छोटे प्रारूप के मैच खेलेगी। आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे चेन्नई, बेंगलुरु, नागपुर, इंदौर और कोलकाता में खेले जाएंगे।”

तीन टी -20 मैच हैदराबाद, रांची और गुवाहाटी में खेले जाएंगे, न्यूजीलैंड तीन वनडे और तीन टी -20 मैचों की सीरीज खेलेगी, तीन वनडे पुणे, मुंबई और कानपुर में होंगे। तीन टी -20 दिल्ली, कटक और राजकोट में आयोजित किए जाएंगे।

दौरे की तारीखों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि, “मैचों की तारीखें आज जानबूझकर नहीं बताई गई हैं क्योंकि इसके लिए स्थानीय कारक बड़ी वजह है। जैसा आप जानते हैं कि दुर्गा पूजा का पूर्वी भारत में क्या महत्व है साथ ही दूसरे अवकाशों को भी ध्यान में रखा गया है।” ऑस्ट्रेलिया सितंबर में भारत दौरे पर आ रही है।”

बीसीसीआई की तकनीकि समिति के अध्यक्ष पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली है जो बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने पहले कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे 21 सितंबर को कोलकाता में आयोजित किया जाएगा जबकि ईडन गार्डन भारत-श्रीलंका टेस्ट की मेजबानी 16 नवंबर को करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule