ताज़ा खबर
 

स्‍प‍िन पिच पर ढेर हुआ साउथ अफ्रीका का 9 साल पुराना रिकॉर्ड, टीम इंडिया का सीरीज पर कब्‍जा

IND vs SOUTH AFRICA 3RD TEST: 124 रनों से तीसरा टेस्‍ट जीतकर टीम इंडिया ने चार मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त हासिल की है। सीरीज का आखिरी मैच अब दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा।
Author नागपुर | November 28, 2015 02:50 am
बतौर टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली ने पहली बार घरेलू टेस्‍ट सीरीज जीती है। नागपुर टेस्‍ट के तीसरे दिन शुक्रवार को साउथ अफ्रीकी टीम के ऑल आउट होने बाद जश्‍न मनाते कोहली। PHOT0: BCCI

साउथ अफ्रीका के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच में शुक्रवार को 124 रनों की जीत दर्ज करके टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है। वहीं, साउथ अफ्रीका अपने देश के बाहर 9 साल बाद कोई टेस्‍ट सीरीज हारी है। इससे पहले, 2006 में साउथ अफ्रीका की टीम श्रीलंका से 0-2 से हारी थी। भारत अब चार मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। सीरीज का आखिरी मैच अब दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला जाएगा।

3 दिन में गिरे 40 विकेट

नागपुर के जामथा स्‍थ‍ित वीसीए मैदान की यह पिच स्‍पिन गेंदबाजों के लिए कितनी मददगार थी, इससे इस बात से ही समझा जा सकता है कि यहां तीन दिनों में 40 विकेट गिरे। पहले दिन 12 (10 भारत और 2 साउथ अफ्रीका) और दूसरे दिन 20 विकेट (8 साउथ अफ्रीका (पहली पारी), 10 भारत (दूसरी पारी), 2 साउथ अफ्रीका (दूसरी पारी) गिरे। तीसरे दिन साउथ अफ्रीका के 8 विकेट गिरे।

Live Cricket Scorecard: India vs South Africa

स्‍प‍िनरों का जलवा, अश्‍विन मैन ऑफ द मैच

बुधवार को 310 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 185 रनों पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका के बल्‍लेबाजी इंडियन स्‍प‍िनर्स के सामने नतमस्‍तक नजर आए। इंडिया की ओर से दूसरी पारी में आर अश्‍व‍िन ने सात वि‍केट, जबकि अमित मिश्रा ने तीन विकेट हासिल किए। अश्‍विन ने दो पारी मिलाकर 12 विकेट हासिल किए। उन्‍हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। वहीं, दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्‍यादा संघर्ष हाशिम अमला और डुप्‍लेसिस ने किया। दोनों ने 39-39 रन बनाए।

शुरू से ही हावी रहे अश्‍व‍िन

अश्विन शुरू से ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी हो गए थे। शुक्रवार को उन्होंने पहले सत्र में डीन एल्गर (18) और एबी डिविलियर्स (9) को आउट किया। पहले स्‍पेल में उन्होंने पांच ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए। दूसरे सत्र में मिश्रा ने भारत को डुप्‍लेसिस और अमला के तौर पर दो बेहद अहम सफलताएं दिलाईं जबकि इसके बाद फिर से अश्विन हावी हो गए। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह जब शुरूआत की तो वह लक्ष्य से 278 रन पीछे था। पहले तीन ओवर में कोई हलचल नहीं हुई लेकिन इसके बाद एल्गर ने अश्विन को छक्का लगाया। लेकिन जल्द ही अश्विन के चेहरे पर मुस्कान और एल्गर के चेहरे पर मायूसी थी। भारतीय आफ स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज को सिली प्वाइंट पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाया। बल्लेबाज कुछ देर क्रीज पर खड़ा रहा लेकिन बाद में मायूसी के साथ पवेलियन लौट गया। इसके बाद डिविलियर्स क्रीज पर आए और आते ही जडेजा को चौका लगाया। अश्विन के अगले ओवर में काफी ड्रामा देखने को मिला। डिविलियर्स क्रीज से बाहर निकले लेकिन स्टम्पिंग से बच गए। चूंकि उन्होंने हॉकी गोलकीपर की तरह अपने पैड से गेंद को रोक दिया था। अश्विन ने हालांकि कैरम बाल पर उन्हें गच्चा देकर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया।

अमला और डुप्‍लेसिस ने संभाला मोर्चा

इसके बाद अमला और डुप्लेसिस ने जिम्मा संभाला। इन दोनों ने लंच से एक घंटे पहले क्रीज पर कदम रखा और दूसरे सत्र में दूसरे घंटे तक क्रीज संभाले रखी। उन्होंने लंच के बाद भी एक घंटे तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट से महरूम रखा। इस बीच उन्होंने 19 ओवरों में 21 रन बनाए। डुप्लेसिस को पहले सत्र में एक बार जीवनदान मिला था और दूसरे सत्र के शुरू में अश्विन ने उनके खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील की, जिसे अंपायर ने ठुकरा दिया। अश्विन ने पवेलियन छोर से गेंदबाजी करनी शुरू कर दी। उनकी गेंदों में थोड़ी तेजी थी, लेकिन बल्लेबाज रक्षात्मक मूड में थे और इसलिए इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इसके बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने लगातार ओवरों में हाशिम अमला और डुप्लेसिस को आउट करके भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत के करीब पहुंचा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन टीब्रेक तक छह विकेट पर 151 रन बनाए थे। हालांकि, बाकी 4 विकेट 36 रन और जोड़कर आउट हो गए।

READ ALSO: 

नागपुर टेस्‍ट: काम नहीं आया डिविलियर्स का 360 डिग्री शॉट, अमला का संघर्ष भी गया बेकार, देखिए तस्‍वीरें

मैच में दोनों टीमों का स्‍कोर
इंडिया 215 और 173
साउथ अफ्रीका 79 और 185

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule